scriptपोल्ट्री फार्म में लगी आग, लीज की जमीन पर निर्माण कराकर कर रहा था मुर्गी पालन | Poultry farm fire, was doing poultry farming by building it on leased | Patrika News
डिंडोरी

पोल्ट्री फार्म में लगी आग, लीज की जमीन पर निर्माण कराकर कर रहा था मुर्गी पालन

10 लाख का हुआ नुकसान, करंजिया के ग्राम पंचायत बोंदर में घटना

डिंडोरीMar 17, 2022 / 12:53 pm

shubham singh

Poultry farm fire, was doing poultry farming by building it on leased land

Poultry farm fire, was doing poultry farming by building it on leased land

डिंडोरी/गोरखपुर. करंजिया विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत बोंदर के गांव बरगांव में कैफी पोल्ट्री फार्म में मंगलवार की शाम अचानक आग लग गई। आग की चपेट में आने से फार्म में पल रहें मुर्गे-मुर्गियां सहित अन्य सामग्री समेत पूरा सामान जलकर खाक हो गया। पोल्ट्री संचालक के मुताबिक उसे लगभग दस लाख रुपए के नुकसान का अनुमान हैं। घटना की सूचना राजस्व विभाग सहित करंजिया थाने में दी गई आग लगने का कारण अज्ञात हैं।
कर्ज लेकर शुरु किया था कारोबार
करंजिया निवासी नसीम पिता मुबीन खान ने बताया कि उसने बरगांव में लीज की जमीन पर यह पोल्ट्री फार्म का निर्माण कराया था। छत्तीसगढ़ के गौरेला तथा अन्य शहरों से महाजन से कर्ज लेकर यह व्यवसाय प्रारंभ किया था। होली पर्व में अच्छी ग्राहकी की आश में छोड़े गए चूजे लगभग एक से दो किलो वजन के बराबर बाजार में बिकने के लिए तैयार थे। वैसे कुछ स्थानों से आर्डर भी मिल गया था। बस एक दो दिन में माल की सप्लाई शुरू करने वाला था इससे पहले ही यह हादसा हो गया। सोचा था होली के दरमियान जो भी कारोबार होगा उससे कर्जदारों का हिसाब किताब बराबर कर देगा। उसने यह व्यवसाय महाजनों से कर्ज लेकर प्रारंभ किया है अब उसके सामने बाजार का कर्ज चुकता करने के साथ साथ परिवार के पालन पोषण की विकट स्थिति बन गई हैं।
प्रशासन से मुआवजे की उम्मीद
उसका कहना हैं कि शासन प्रशासन इस नुकसान का वास्तविक आकलन कर मुझे तत्काल राहत राशि प्रदान करें। जिससे कि वह पुन: उस व्यवसाय को प्रारंभ करने की स्थिति में खड़ा हो सके। नसीम खान ने बताया कि मंगलवार को वह करंजिया में था इसी दौरान उसके पास फोन आया कि उसके पोल्ट्री फार्म में आग लगी है। वह भागकर बरगांव पहुंचा तो देखा फार्म की आग ने विकराल रूप ले लिया था। ग्रामीणों ने आग पर काबू पाने के लिए भरसक प्रयास किया लेकिन मुर्गे मुर्गियों को सही सलामत निकालने में असफल रहें भीषण अग्निकांड में सब कुछ स्वाहा हो गया। किसी तरह ग्रामीणों की मदद से जान पर खेलकर कुछ मुर्गे मुर्गी को निकाल पाए। आग के विकराल रूप धारण करने से पोल्ट्री फार्म में लगभग सभी मुर्गे मुर्गियां जलकर भस्म हो गए।

Home / Dindori / पोल्ट्री फार्म में लगी आग, लीज की जमीन पर निर्माण कराकर कर रहा था मुर्गी पालन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो