scriptप्रदूषित पानी से प्यास बुझाने को मजबूर है यहां का बैगा परिवार, कई वर्षों से बनी हुई है समस्या | The Baiga family here is forced to quench their thirst with polluted w | Patrika News
डिंडोरी

प्रदूषित पानी से प्यास बुझाने को मजबूर है यहां का बैगा परिवार, कई वर्षों से बनी हुई है समस्या

लंबी दूरी तय कर नदी व नालों से ला रहे पानी

डिंडोरीJun 02, 2023 / 12:02 pm

shubham singh

The Baiga family here is forced to quench their thirst with polluted water, the problem persists for many years

The Baiga family here is forced to quench their thirst with polluted water, the problem persists for many years

डिंडोरी. नर्मदा के किनारे बसे होने के बाद भी जिले में जल संकट गहराया हुआ है। सबसे ज्यादा ग्रामीण अंचलों में पेयजल का संकट बना हुआ है। पानी की यह समस्या अब विकराल रूप लेती जा रही है। सबसे ज्यादा खराब स्थिति जिले के बैगाचक क्षेत्र में है। यहां लोग पीने के पानी के लिए लंबी दूरी तय कर बैगा परिवार नदी व नालों का दूषित पानी पीने के लिए मजबूर है। इसके अलावा अन्य ग्रामीण क्षेत्रो में भी जलापूर्ति के सारे संसाधन जवाब दे रहे हैं। नल-जल योजना का कहीं काम ही पूरा नहीं हो पाया और जहां काम पूरा हो गया है वहां किसी न किसी कारण से ठप पड़ी है। ऐसे में लोगों को पीने के पानी के लिए जद्दोजहद करनी पड़ रही है। योजना के तहत पाइप लाइन बिछाया जा रहा है और घर घर कनेक्शन लगाया जा रहा है लेकिन पानी कहां से आएगा इसका जवाब भविष्य के गर्भ में छिपा हुआ है। वर्तमान में जिले के अनेक ग्रामों सहित बैगाचक क्षेत्र के गांवों में पीने के लिए पानी की भारी समस्या है। लोग पानी के लिए भटक रहे हैं।
नदी नालों के भरोसे बैगाचक के लोग
जनपद पंचायत करंजिया के ग्राम पंचायत पडऱीपानी एवं जनपद पंचायत बजाग के ग्राम पंचायत विक्रमपुर के ग्रामीणों को पीने का पानी नहीं मिल रहा है। यहां के रहवासी नदी नालों के प्रदुषित पानी पर निर्भर है। यह स्थिति पिछले कई वर्षों से बनी हुई है। महिलाएं लंबी दूरी तय कर नदी नालों का दूषित जल लाकर उपयोग करने विवस हैं। यहां के रहवासियों के साथ मवेशियों को भी पीने का पानी नसीब नहीं हो पा रहा है। ग्रामीणों का कहना है गर्मी के मौसम में प्रतिवर्ष पानी की समस्या होती है। प्रशासन ठोस कदम नहीं उठा रहा है जिसके चलते लोगों को पानी के लिए यहां वहां भटकना पड़ रहा है। जल संकट से निजात पाने अब तक कोई ऐसे प्रयास नहीं हुए जिससे कि ग्रामीणों की प्यास बुझ़ाई जा सके। आए दिन हो रहे विरोध प्रदर्शन के बाद भी वैकल्पिक व्यवस्था नहीं बनाई जा रही है।
पानी के लिए बर्तन रख विरोध प्रदर्शन
जिले में दिनों दिन जल संकट गहराता जा रहा है। पानी की समस्या के चलते आए दिन ग्रामीण खाली बर्तन रख प्रदर्शन कर रहे हैं। सडक़ जाम की जा रही है। जिले में जल जीवन मिशन के तहत नल जल योजना मंथर गति से चल रहा है। ऐसे में लोगों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। इससे विरोध प्रदर्शन की स्थिति बन रही है। प्रशासनिक व विभागीय अधिकारी समझाइश तो देकर चले जाते हैं लेकिन इस विकट परिस्थिति से निपटने कोई ठोस निर्णय नहीं लिए जा रहे हैं।

Home / Dindori / प्रदूषित पानी से प्यास बुझाने को मजबूर है यहां का बैगा परिवार, कई वर्षों से बनी हुई है समस्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो