scriptवैक्सीनेशन: वैक्सीन लगवाने सेंटरों में उमड़ी भीड़ | Vaccination: Crowd gathered in the centers to get the vaccine | Patrika News
डिंडोरी

वैक्सीनेशन: वैक्सीन लगवाने सेंटरों में उमड़ी भीड़

टीका लगवाने अधिकारी और समाजसेवी कर रहे जागरुक

डिंडोरीJun 03, 2021 / 10:14 pm

ayazuddin siddiqui

Vaccination: Crowd gathered in the centers to get the vaccine

Vaccination: Crowd gathered in the centers to get the vaccine

डिंडोरी. शहपुरा विकासखंड अंतर्गत ग्राम मानिकपुर बालक छात्रावास में 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवाओं को टीका लगाया जा रहा है। इसको लेकर महिलाओं में खासा उत्साह देखने को मिला। शहर ही नहीं मानिकपुर के आसपास क्षेत्र के ग्रामीण लोग भी बालक छात्रावास मानिकपुर पर टीका लगवाने पहुंच रहे हैं। बुधवार को सुबह 10 बजे से वैक्सीनेशन शुरु होता है इस बीच महिलाएं एवं युवाओं की कतार केंद्रों पर देखने को मिलती है। लोगों को समझाइश दी जा रही है कि वैक्सीनेशन को लेकर भ्रम या झूठी अफवाहों में ना पड़े यह दवा बहुत सुरक्षित है और इससे हमारा जीवन भी सुरक्षित है जब हम वैक्सीनेशन करवाएंगे तब हम कोरोना संक्रमण की जंग जीतेंगे आप सभी लोग मास्क लगाएं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें आज ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर जल्द से जल्द ही टीका लगवाएं।
घर-घर दस्तक दे रहे कर्मचारी
करंजिया विखं के अंतर्गत ग्रापं परसेल में बुधवार को टीकाकरण जागरुकता अभियान के तहत रोजगार सहायक अनिल कुमार यादव, शिक्षक खेमचंद पड़वार के साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका तथा आशा कार्यकर्ता ने मिलकर गांव के प्रत्येक घर में दस्तक देकर ग्रामीणों को वर्तमान समय में टीकाकरण की उपयोगिता के बारे में समझाइश देकर वैक्सीन लगवाने प्रेरित किया । इस दौरान अनिल यादव ने ग्रामीणों से रूबरू होते हुए बताया कि वर्तमान में कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने के लिए टीकाकरण ही एकमात्र उपाय हैं। इसलिए नि:संकोच टीकाकरण करवाएं। इस कोरोना काल में जीवन बचाने के लिए वैक्सीन लेना आवश्यक हैं। सभी लोग वैक्सीन अवश्य लगवाएं। जो लोग पहला डोज लगवा चुके हैं और उनका दूसरा डोज लगाने का समय आ गया हैं और वें अभी तक दूसरे डोज के लिए अस्पताल नहीं पहुंचे हैं तो सारे काम छोड़कर सर्व प्रथम वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाएं साथ ही ऐसे 18़ एवं 45़ वाले लोग जो अब तक टीकाकरण नहीं करवाएं हैं वो भी सरकारी अस्पताल पहुंचकर टीका लगवाएं।
प्रेरित कर रहे शिक्षक
अमरपुर. जनपद शिक्षा केन्द्र अमरपुर अंतर्गत नवीन माध्यमिक शाला सारंगढ़ में प्रधानाध्यापक के पद में पदस्थ शिक्षक मधुदीप उपाध्याय द्वारा ग्राम के स्कूल टोला, ठाकुरदेव टोला, घुल्डू टोला में भ्रमण करते हुए कोरोना के बचाव एवं कोविड -19 टीकाकरण के संबंध में जनमानस को जागरूक किया गया। जिसमें ग्राम से बड़ी संख्या में महिला-पुरुष की सहभागिता रही। इस अभियान में इनके साथ मुख्य रूप से ग्राम पंचायत के सरपंच जानू सिंह कुशराम, आलम सिंह मसराम, गोमती बाई पट्टा, पूर्व जनपद सदस्य हरे सिंह पट्टा, ग्राम कोटवार आदि शामिल रहे। जिनके द्वारा ग्राम के लोगों के बीच पहुंचकर टीकाकरण का महत्व एवं कोराना से बचाव के संबंध समझाइश दी गई तथा लोगों से अपील की गई कि अपने मोहल्ले मजरे टोले के लोगों को भी जागरूक कर ज्यादा से ज्यादा लोग को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें।
वैक्सीनेशन को लेकर दिखा उत्साह
मेंहदवानी. कोरोना संक्रमण से बचने लोगों को वैक्सीन का टीका अनिवार्य रुप से लगवाने लोगों को जागरूक करने आला अधिकारी कर्मचारियों के साथ गणमान्य नागरिकों की अपील का व्यापक असर हो रहा है। जनपद पंचायत मुख्यालय मेंहदवानी एवं ग्राम कठौतिया में मंगलवार को तथा ग्राम सारसडोली में बुधवार को मुख्य कार्यपालन अधिकारी गणेश पाण्डे, नायब तहसीलदार एच एस भवेदी, बीईओ यू पी झारिया, बीआरसी डी आर साहू, बीएमओ डॉ अमित जैन, परियोजना अधिकारी ललिता चंचल तथा स्थानीय नागरिकों की अगुवाई में घर घर जाकर लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए जागरुक किया गया। अधिकारी कर्मचारियों की मेहनत रंग लाई। लोगों ने जागरुकता दिखाते हुए वैक्सीन लगवाने को लेकर उत्सव जैसा माहौल तैयार कर दिया। नतीजन वैक्सीनेशन सेंटर में कोरोना वैक्सीन लगवाने लोगों की भीड़ लग गई और शाम होते तक कठौतिया में डेढ़ सैंकड़ा से अधिक तथा सारसडोली में दो सैंकड़ा लोगों ने उत्साहपूर्वक कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगवाया। अभियान को सफल बनाने में आला अधिकारी कर्मचारियों के अलावा ग्राम सारसडोली से भाजपा नेता रामस्वरुप साहू, वकील गजाधर साहू, सुदामा साहू, पंचायत समन्वयक बी एस मार्को, पंचायत सचिव अनूप सिंह, राजस्व निरीक्षक सुखदेव भवेदी, पी एन चौहान, पटवारी राजेन्द्र गुर्जर, आजीविका मिशन से राजेश कछवाहा अपने स्टाफ के साथ स्वास्थ्य कर्मी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, शिक्षक सहित अन्य नागरिक उपस्थित रहकर सराहनीय सहयोग प्रदान किया।
कलेक्टर पहुंचे वैक्सीनेशन सेंटर
कलेक्टर रत्नाकर झा एवं पुलिस अधीक्षक संजय सिंह बुधवार को प्राथमिक शाला अमरपुर स्थिति वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचे। सेंटर पहुंचकर उन्होने वहां वैक्सीनेशन का जायजा लिया एवं आयुष्मान कार्ड को लेकर अधिकारी कर्मचारियों को निर्देश दिए कि आयुष्मान कार्ड भी सेंटर में बनाया जाए। अमरपुर सेंटर में 64 लोगों को, देवरी में 56 लोगों को, निघोरी में 54 लोगों को एवं भानपुर में 21 लोगों को कोरोना टीका लग। कलेक्टर ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सरपंच सचिव को अवगत कराया कि लोगों से मिले सभी लोगों को समझाइश दे कि सेंटर पहुंचकर टीका लगवाएं सुरक्षित रहें।

Home / Dindori / वैक्सीनेशन: वैक्सीन लगवाने सेंटरों में उमड़ी भीड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो