scriptपानी रोको व स्वच्छता अभियान में फिर रहा पानी | Water in the Water Stop and Sanitation Campaign | Patrika News
डिंडोरी

पानी रोको व स्वच्छता अभियान में फिर रहा पानी

स्टाप डेमो पर नहीं लगी कड़ी शटर

डिंडोरीNov 04, 2018 / 05:28 pm

shivmangal singh

Water in the Water Stop and Sanitation Campaign

Water in the Water Stop and Sanitation Campaign

शहपुरा। आम जन को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से शासन द्वारा कई योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा हरा है। इन योजनओ को जिम्मेदार अधिकारियो के द्वारा सिर्फ कागजो में ही संचालित कर इन योजनाओ से लोगो को लाभान्वित कर रहे है। कुछ ऐसी ही स्थिति जनपद पंचायत शहपुरा क्षेत्र की है। जनपद पंचायत शहपुरा क्षेत्र में साफ -सफाई व पानी रोको अभियान के तहत मौजूद वर्ष में किसी भी प्रकार की पहल नहीं की गई है । साथ ही क्षेत्र में बरसात के मौसम में तो पिछले वर्षं की तुलना में इस वर्ष अधिक पानी गिरा है पर समय से पहले ही पानी का गिरना बंद हो गया और ऊपर से पानी रोको अभियान के तहत किसी भी प्रकार की पहल नहीं की गई है। जिसके कारण अब लोगो के साथ-साथ मूक जानवर भी आने वाले समय में पानी के लिए भटकेगें।
नहीं लगी कड़ी शटर
शासन के द्वारा प्रतिवर्ष पानी रोको अभियान के तहत पीएचई व जनपद पंचायत के सभी जिम्मेदार अधिकारियो को पानी रोको अभियान के तहत गांव-गांव जाकर इस योजना पर अमल करने के निर्देश दिये गये थे। जिसमें काफी हद तक कार्य भी हुआ पर जनपद पंचायत शहपुरा अतंर्गत ग्राम पंचायतो में अधिकारियो की लापरवाही के चलते इस योजना की हवा निकल रही है और पंचायतो के जिम्मेदारो के द्वारा इस अभियान को कागजो में संचालित करके अपने कत्र्तव्यो की इतिश्री कर ली गई। जिसका खामियाजा अब ग्रामीणो को भुगतना पडेगा। शहपुरा से जबलपुर की तरफ मुख्यमार्ग में पडने वाली ग्राम पंचायत दल्का खम्हरिया में पहुंच मार्ग में एक स्टाप डेम व एक चेक डेम बना हुआ है। जिसमें पानी रोकने के लिए न कोई पहल नही कि गई जिसका नतीजा यह निकला की बरसाती पानी पूरा बह गया ।
उद्देश्यों पर फिर रहा पानी
बारिश का मौसम लगभग एक माह पहले बीत गया है। इस बरसात में पानी औसत से अधिक गिरा है पर समय से पहले पानी गिरना बंद हो गया। जिसके चलते पूरे क्षेत्र में जल संकट की स्थिति बन रही है। स्थानीय प्रशासन के द्वारा पंचायतो में बने स्टाप डेमो में कडी शटर नहीं लगाई गई है। जिससे वर्षा का पूरा पानी बह गया और अगामी गर्मी के दिनो में यहां लोग व चौपाया बूंद बूंद पानी को मोहताज हो जाऐगें। पंचायतो में स्टाप डेम लाखो की लागत से बनाये गये है परन्तु कड़ी शटर नहीं लगने से इन स्टाप डेमो का कोई मूल्य नहीं है। शहपुरा जनपद पंचायत क्षेत्र में कागजो को टटोला जाएं तो हकीकत कुछ और ही सामने आऐगी कई जगहो पर सिर्फ जिम्मेदारो के द्वारा अपने उद्देश्य पूर्ति के लिए ही स्टाप डेम बनवाया है। इस पूरे मामले में जब जनपद पंचायत के जिम्मेदारो से बात करने का प्रयास किया गया परंतु जिम्मेदार संपर्क से बाहर रहे।

Home / Dindori / पानी रोको व स्वच्छता अभियान में फिर रहा पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो