scriptWarning Signs of Heart Attack : हार्ट अटैक आने से पहले चेहरे पर दिखने लगते हैं ये 3 संकेत, भूलकर भी न करें नज़रअंदाज | Patrika News
रोग और उपचार

Warning Signs of Heart Attack : हार्ट अटैक आने से पहले चेहरे पर दिखने लगते हैं ये 3 संकेत, भूलकर भी न करें नज़रअंदाज

Heart attack symptoms : हार्ट अटैक के लक्षण हमेशा स्पष्ट नहीं होते। कई बार ये संकेत हमारे चेहरे पर भी दिखाई देते हैं, जिन्हें पहचानना बेहद जरूरी है। कुछ लक्षण इतने साइलेंट होते हैं कि हमें उनके बारे में पता ही नहीं चलता। ऐसे में समय पर इन संकेतों को पहचानकर इलाज करना महत्वपूर्ण हो जाता है।

जयपुरMay 23, 2024 / 02:51 pm

Manoj Kumar

Such signs start appearing on the face before a heart attack
1/6
Heart attack symptoms : हार्ट अटैक के लक्षण अक्सर स्पष्ट होते हैं, जैसे सीने में दर्द, कमजोरी, जबड़े और गर्दन में दर्द, और सांस लेने में कठिनाई। लेकिन साइलेंट अटैक में ये लक्षण आमतौर पर नहीं दिखते। फिर भी, कार्डिएक अरेस्ट, हार्ट अटैक और साइलेंट अटैक के दौरान चेहरे पर कुछ संकेत जरूर दिखाई देते हैं। इन लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है ताकि समय रहते सही इलाज हो सके। आइए, जानें चेहरे पर नजर आने वाले इन तीन महत्वपूर्ण लक्षणों के बारे में।
Such signs start appearing on the face before a heart attack
2/6
हार्ट अटैक तब आता है जब हार्ट पर प्रेशर बढ़ता है और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन गड़बड़ हो जाता है। कई बार ब्लड क्लाटिंग के कारण भी ऐसा होता है। हाई कोलेस्ट्रॉल में धमनियों में फैट जमा होने के कारण खून का दौरा गड़बड़ होता है और खून गाढ़ा हो जाता है। वहीं हाई बीपी भी एक बड़ा कारण है हार्ट अटैक का।
Such signs start appearing on the face before a heart attack
3/6
Common symptoms of a heart attack : हार्ट अटैक के सामान्य लक्षणों में सीने में दर्द, सांस लेने में कठिनाई, चक्कर आना, कमजोरी और जबड़े व गर्दन में दर्द शामिल हैं। लेकिन कुछ लक्षण ऐसे भी हैं जो मुख्यत: चेहरे पर दिखाई देते हैं। इन संकेतों को समय पर पहचानकर सही इलाज कराना बहुत महत्वपूर्ण है। इस लेख में, हम आपको तीन ऐसे महत्वपूर्ण लक्षणों के बारे में बताएंगे जो चेहरे पर नजर आते हैं और हार्ट अटैक का संकेत हो सकते हैं।
Receding hairline and bald spots on the head
4/6
Signs of heart attack : हार्ट अटैक के संकेत सिर्फ सीने में दर्द और सांस लेने में कठिनाई तक सीमित नहीं होते। घटती हेयरलाइन और सिर में गंजेपन के धब्बे भी हार्ट अटैक का संकेत हो सकते हैं, खासकर अगर आप हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं। शोध बताते हैं कि सिर में गंजापन और हाई कोलेस्ट्रॉल वाले पुरुषों में हृदय रोग का जोखिम लगभग तीन गुना बढ़ जाता है। बालों का झड़ना और हृदय रोग के बीच पुरुष हार्मोन का ऊंचा स्तर एक महत्वपूर्ण लिंक हो सकता है।
Cholesterol deposits on eyes and eyelids
5/6
Signs of heart attack : हार्ट अटैक के संकेत सिर्फ सीने में दर्द तक सीमित नहीं होते। आंखों और पलकों पर कोलेस्ट्रॉल का जमा होना भी एक महत्वपूर्ण संकेत हो सकता है। जब पलकों के आस-पास पीलापन या ज़ैंथेलस्मा (Xanthelasma) नजर आने लगे, तो यह हार्ट पर बढ़ते प्रेशर का संकेत हो सकता है। यह स्थिति डिस्लिपिडेमिया से जुड़ी होती है, जिसमें रक्त में असामान्य लिपिड स्तर होते हैं। इसका परिणाम हृदय, मस्तिष्क और अन्य क्षेत्रों में रक्त के प्रवाह को बाधित कर सकता है, जिससे दिल का दौरा, स्ट्रोक और अन्य गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।
earlobe cracks
6/6
Signs of heart attack : हार्ट अटैक के संकेत सिर्फ सीने में दर्द तक सीमित नहीं होते। ईयरलोब की दरारें (Earlobe cracks) भी कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary artery disease) का एक महत्वपूर्ण संकेत हो सकती हैं। यह दरारें विशेष रूप से उन लोगों में देखने को मिलती हैं, जिनमें हार्ट अटैक (Heart attack) का खतरा अधिक होता है। एक शोध में पाया गया कि ईयरलोब क्रीज और हृदय संबंधी कारणों से मृत्यु के बीच एक मजबूत संबंध है। इसे समझना और पहचानना हृदय रोगों के खतरे को कम करने में मददगार हो सकता है।

Hindi News / Photo Gallery / Health / Disease and Conditions / Warning Signs of Heart Attack : हार्ट अटैक आने से पहले चेहरे पर दिखने लगते हैं ये 3 संकेत, भूलकर भी न करें नज़रअंदाज

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.