scriptयाददाश्त कमजोर बनाने का काम करती हैं ये 5 चीजें, तेज मेमोरी चाहिए तो बना लें दूरी | 5 foods work to make mind weak, memory loss | Patrika News
रोग और उपचार

याददाश्त कमजोर बनाने का काम करती हैं ये 5 चीजें, तेज मेमोरी चाहिए तो बना लें दूरी

Worst Foods For Memory: क्या आपकी याददाश्त कमजोर हो रही या बच्चे को कुछ पढ़ा याद नहीं रहता है तो इसके पीछे 5 चीजें जिम्मेदार होती है।

May 22, 2022 / 03:17 pm

Ritu Singh

5_foods_work_to_make_mind_weak.jpg

5 foods work to make mind weak

मेमोरी को शार्प करने के लिए लोग तमाम तरह के उपाय अपनाते हैं। कभी बादाम तो कभी अखरोट खाने के बाद भी आपकी याददाश्त कमजोर ही बनी रहती है तो आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। उम्र के अनुसान कई बार याददाश्त कमजोर होने लगती है, लेकिन समय से पहले याददाश्त कमजोर होने के
मेमोरी कमजोर होने के कारण
मस्तिष्क से जुड़ा कोई रोग जैसे ब्रेन ट्यूमर, सिर में चोट, तनाव, नींद की कमी आदि समस्याएं मेमोरी लॉस की वजह बनती हैं। इसके अलावा व्यक्ति की याददाश्त कमजोर बनाने के पीछे कई फूड्स भी जिम्मेदार होते हैं।
चर्बी और कोलेस्ट्रोल वाले पदार्थ
कोलेस्ट्रोल और सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक जब होने लगती है तब भी मस्तिष्क पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे खाद्य पदार्थ शरीर में पहुंचकर शरीर की तंत्रिकाओं एवं कोशिकाओं में सूजन पैदा करते है, जिससे याददाश्त कमजोर होने लगती है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ ही सेचुरेटेड फैट्स कम लेने की आदत डालें।
घी, पनीर का अधिक इस्तेमाल
पनीर, घी, दही अगर आप ज्यादा लेते हैं तो ये भी एक बड़ा कारण हो सकते हैं। इन सभी चीजों में वसा और कोलेस्ट्रोल काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो मेमोरी को कमजोर बनाते हैं। दही में मौजूद वसा फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचाती है। इसलिए दही का सेवन उसका मट्ठा यानि छांछ बनाकर करें।
शराब का सेवन
शराब से न सिर्फ व्यक्ति का लिवर को डैमेज करती है, बल्कि याददाश्त भी कमजोर करती है। अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से व्यक्ति की सोचने समझने की शक्ति घटने लगती है और मति भ्रम की स्थिति पैदा होने लगती है।
सोया प्रोडक्ट का अधिक यूज
सोया को प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं सोया का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको मस्तिष्क सम्बन्धी विकार घेर सकते हैं।

मीठी चीजों के प्रति आसक्ति
अधिक मीठा खाने के शौकीन हैं तो ये भी आपके दिमाग को कमजोर करती है। रिफाइंड शुगर मेमोरी लॉस की वजह बनती है।
तो याद रखें दिमाग को कमजोर बनाने वाली इन चीजों से जितना हो सके दूरी बना करे रखें।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Disease and Conditions / याददाश्त कमजोर बनाने का काम करती हैं ये 5 चीजें, तेज मेमोरी चाहिए तो बना लें दूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो