scriptऑक्सफोर्ड में विकसित कोरोना वैक्सीन का उत्पादन शुरू, 3 करोड़ डोज तैयार होंगे | Australia begins production of Oxford-developed Covid-19 vaccine | Patrika News
रोग और उपचार

ऑक्सफोर्ड में विकसित कोरोना वैक्सीन का उत्पादन शुरू, 3 करोड़ डोज तैयार होंगे

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोविड-19 वैक्सीन का स्थानीय उत्पादन शुरू किया, जिसमें लगभग 3 करोड़ डोज शामिल हैं।

नई दिल्लीNov 09, 2020 / 05:15 pm

विकास गुप्ता

ऑक्सफोर्ड में विकसित कोरोना वैक्सीन का उत्पादन शुरू, 3 करोड़ डोज तैयार होंगे

ऑक्सफोर्ड में विकसित कोरोना वैक्सीन का उत्पादन शुरू, 3 करोड़ डोज तैयार होंगे

दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण से कई देश प्रभावित है, इस बीच एक अच्छी खबर आई है कि ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोविड-19 वैक्सीन का स्थानीय उत्पादन शुरू कर दिया है, जिसमें लगभग 3 करोड़ डोज शामिल हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, क्लिनिकल ट्रायल के बाद भी वैक्सीन, जिसे फार्मास्युटिकल कंपनी आस्ट्राजेनिका द्वारा सह-विकसित किया गया है उसे वैश्विक स्तर पर प्रयोग के लिए तैयार किया जा रहा है।

सीएसएल के मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी एंड्रयू नैश ने कहा, “हम इस मैनुफैक्चरिंग एक्टविटी को रिस्क के साथ कर रहे हैं और साथ ही साथ क्लीनिकल ट्रायल पर भी ध्यान दे रहे हैं।”

यह उम्मीद की जा रही है कि हर व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन की दो खुराक लेने की जरूरत होगी, जिसका मतलब है कि इसे प्रभावी ढंग से 1.5 करोड़ लोगों तक पहुंचाया जा सकता है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के सरकारी नियामक प्राधिकरण, चिकित्सीय सामान प्रशासन (टीजीए) द्वारा अनुमोदित हुए बगैर वैक्सीन का उपयोग नहीं किया जा सकता।

Home / Health / Disease and Conditions / ऑक्सफोर्ड में विकसित कोरोना वैक्सीन का उत्पादन शुरू, 3 करोड़ डोज तैयार होंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो