scriptB Alert – खुद पर हावी ना होने दें हाइपरटेंशन | Control your blood pressure in natural way | Patrika News
रोग और उपचार

B Alert – खुद पर हावी ना होने दें हाइपरटेंशन

उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) आजकल एक आम समस्या बन गया है

Dec 21, 2018 / 04:35 pm

युवराज सिंह

hypertension

B Alert – खुद पर हावी ना होने दें हाइपरटेंशन

उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) आजकल एक आम समस्या बन गया है। विशेषज्ञों का मानना है कि तंबाकू व शराब से दूरी, संतुलित आहार और नियमित व्यायाम से इस समस्या को कम किया जा सकता है।
ऐसे मापा जाता है ब्लड प्रेशर
जब शरीर की धमनियों में रक्तका दबाव बढ़ जाता है तो रक्तके प्रवाह को बनाए रखने के लिए हृदय को ज्यादा बार धड़कना पड़ता है, इस स्थिति को हाइपरटेंशन कहते हैं। सामान्य ब्लड प्रेशर की माप 140/90 होती है। जिसमें 140 सिस्टोलिक और 90 डायस्टोलिक होता है। अगर आपका ब्लड प्रेशर 140 से ज्यादा है तो आप हाइपरटेंशन से ग्रसित हैं।
बीपी की वजह
बढ़ती उम्र, तनाव या अवसाद, धूम्रपान करना, शराब पीना, गुटखे का सेवन और फिजिकल एक्टिविटीज की कमी।

विशेषज्ञ की राय
बढ़ता बीपी दिल, दिमाग, आंखों और किडनी को भी प्रभावित करता है इसलिए रोजाना एक घंटा व्यायाम करें। वजन नियंत्रण में रखें ताकि आपका बॉडी मास इंडेक्स 19-25 के बीच रहे। सब्जियां और मौसमी फल अपनी डाइट में शामिल करें। खाने में नमक की मात्रा कम लें। रोजाना 6 ग्राम से ज्यादा नमक ना खाएं। तली-भुनी व मसालेदार चीजों से परहेज करें।
नेचुरोपैथी में इलाज
हल्के गुनगुने पानी में पैर डालकर बैठने से ब्लड पैरों की तरफ आ जाता है, जिससे बढ़ते बीपी में आराम मिलता है। सिर को गीला करने या गीला तौलिया लपेटने से भी ब्लड प्रेशर और सिरदर्द में आराम मिलता है।
होम्योपैथी में ट्रीटमेंट
हाइपरटेंशन में वैराइटा मूर, लैकेसिस, नेट्रम म्यूर, ग्लोनाइन, बैलाडोना, ऑरम मूर नैट्रम और कैटेगस जैसी दवाइयां लक्षणों के अनुसार दी जाती हैं। कैटेगस मदर टिंचर हार्ट टॉनिक का भी प्रयोग किया जाता है। यह दवा दिन में दो बार लेनी होती है।
यूनानी उपचार
हाइपरटेंशन की वजह जानना जरूरी है। यह समस्या होने पर अशरोफीन दी जाती है जो अश्वगंधा बूटी और कालीमिर्च से बनती है। हाइपरटेंशन के मरीजों को रोज दिन में दो बार एक-एक चम्मच खाने के साथ सिरका लेने से आराम मिलता है।

Home / Health / Disease and Conditions / B Alert – खुद पर हावी ना होने दें हाइपरटेंशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो