scriptअपनी मर्जी से न लें पीसकर दवाइयां, हाेता है ये नुकसान | Grinding medicines by your choice is not good | Patrika News

अपनी मर्जी से न लें पीसकर दवाइयां, हाेता है ये नुकसान

locationजयपुरPublished: Feb 17, 2019 02:44:40 pm

कई बार मरीज जब टैबलेट या कैप्सूल लेने में दिक्कत महसूस करते हैं तो उसे पीस लेते हैं या कैप्सूल खोलकर उसके दाने या पाउडर

medicine

अपनी मर्जी से न लें पीसकर दवाइयां, हाेता है ये नुकसान

कई बार मरीज जब टैबलेट या कैप्सूल लेने में दिक्कत महसूस करते हैं तो उसे पीस लेते हैं या कैप्सूल खोलकर उसके दाने या पाउडर किसी अन्य चीज में मिलाकर ले लेते हैं। ऐसा करना गलत है क्योंकि कई दवाएं धीरे-धीरे घुलकर शरीर के उस हिस्से पर असर छोड़ती हैं, जहां उनकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है।
जो दवाएं तुरंत असर के लिए होती हैं, वे पेट में जाकर फौरन घुल जाती हैं और रक्त में मिलकर काम शुरू कर देती हैं। जबकि एस्प्रिन और ओमेप्राजोल जैसी दवाओं में विशेष एसिड रेजिस्टेंस कोटिंग होती है। ये पेट से होकर गुजरती जरूर हैं लेकिन घुलती छोटी आंत में हैं। इन दवाओं को तोडऩे पर इनकी कोटिंग नष्ट होने से ये बेअसर हो जाती हैं।
ध्यान रहें ये बातें
मेनोपॉज के बाद ओस्टियोपोरोसिस के इलाज के लिए दी जाने वाली दवाओं को अगर चबाया या चूसा जाए तो ये भोजन नली को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इन दुष्प्रभावों से बचने के लिए जरूरी है कि दवाओं को जिस रूप में और जिस समय पर डॉक्टर ने आपको लेने के लिए कहा है, उन्हें उसी निर्देशानुसार लें। बेस्वाद या कड़वी लगने की सोच के चक्कर में दवाओं का प्रभाव नष्ट न करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो