scriptशरीर के इन 3 अंगों में सूजन बताती है कोलेस्ट्रॉल से धमनियों 60% तक सिकुड़ चुकी हैं | High Cholesterol Can Cause 60% Blockage in Arteries | Patrika News
रोग और उपचार

शरीर के इन 3 अंगों में सूजन बताती है कोलेस्ट्रॉल से धमनियों 60% तक सिकुड़ चुकी हैं

5 Photos
2 months ago
1/5

Swelling in legs : हाई कोलेस्ट्रॉल शरीर में कई रूपों में संकेत देता है। यह हर व्यक्ति में अलग-अलग लक्षण पैदा कर सकता है। पैरों में सूजन हाई कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol ) का एक सामान्य लक्षण है। यह तब होता है जब धमनियां वसा जमा होने से संकुचित हो जाती हैं, जिससे रक्त प्रवाह कम हो जाता है। यह सूजन टखनों, पैरों और पिंडलियों में हो सकती है। यह आमतौर पर दोनों पैरों में होती है, लेकिन यह केवल एक पैर में भी हो सकती है।

2/5

जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol ) का स्तर जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है, तो यह कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। सबसे खतरनाक स्थिति तब होती है जब धमनियों में वसा जमा होने से वे 60% तक संकुचित हो जाती हैं। यह स्थिति हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ा देती है।

यहां तीन ऐसे संकेत दिए गए हैं जो धमनियों में 60% तक रुकावट का संकेत देते हैं:

1. पैरों में सूजन: जब धमनियां संकुचित हो जाती हैं, तो पैरों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। इससे पैरों, टखनों और पिंडलियों में सूजन आ सकती है।

2. सीने में दर्द: जब हृदय की मांसपेशियों को पर्याप्त रक्त नहीं मिलता है, तो सीने में दर्द हो सकता है। यह दर्द तेज, दबाव वाला या जलन वाला हो सकता है।

3. सांस लेने में तकलीफ: जब हृदय कमजोर हो जाता है, तो यह फेफड़ों में तरल पदार्थ जमा कर सकता है। इससे सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

3/5

 

कोलेस्ट्रॉल और सूजन: क्या संबंध है? Cholesterol and inflammation: what's the connection?


कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol ) एक वसायुक्त पदार्थ है जो शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए आवश्यक होता है। लेकिन जब शरीर में "खराब" कोलेस्ट्रॉल ("LDL") का स्तर "अच्छे" कोलेस्ट्रॉल ("HDL") से अधिक हो जाता है, तो यह स्वास्थ्य के लिए खतरा बन सकता है।

 

 

कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol ) बढ़ने पर सूजन क्यों आती है?


Why does swelling occur when cholesterol increases?

 

रक्त धमनियों में वसा का जमाव: जब LDL कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, तो यह धमनियों में जमा हो सकता है। यह धमनियों को संकुचित करता है और रक्त प्रवाह को बाधित करता है।
ऑक्सीजन की कमी: जब धमनियां संकुचित होती हैं, तो शरीर के अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है।
सूजन: ऑक्सीजन की कमी से शरीर में सूजन आ जाती है। यह सूजन शरीर के कई अंगों को प्रभावित कर सकती है, जिसमें पैर, हाथ, और आंखें शामिल हैं।

4/5

 

तीनों सूजन इस अंग में ही आती है


कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol ) के हाई होते ही पैरों में सूजन आती है और तीनों ही सूजन पैरों में दिखती है। पूरे पैर, टखनों- एंकल या तलवों में सूजन हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरनाक लक्षण होता है। इसके पीछे सिर्फ एक ही वजह होती है, वह यह कि, पैरों से वापस ब्लड हार्ट तक पहुंचने में धमनियों के सकरे होने से कठिन हो जाता है। ब्लड सर्कुलेशन सही न होने से पैरों में लिक्वीड जमा होने लगता है।

 

5/5

 

कैसे पहचाने कोलेस्ट्रॉल सूजन How to recognize cholesterol swelling


1. सूजन को दबाने से अगर गड्‌ढे बनें तो यह संकेत है हाई कोलेस्ट्रॉल का।
2. कभी-कभी लोग सूजी हुई जगह पर जकड़न महसूस होना
3. पैरों या टखनों को हिलाने में भी दिक्कत या चटक का आना।

 

Home / Photo Gallery / Health / Disease and Conditions
अगली गैलरी
Borderline Diabetes को नजरअंदाज न करें: यह Type 2 diabetes का कारण बन सकता है
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.