कान में पानी चला जाए तो करें ये उपाय, जानें इसके बारे में

अगर पानी चला भी जाए तो खुद-ब-खुद निकल आता है। पानी जाने पर किसी चीज के जरिए उसे निकालने की कोशिश नहीं करनी चाहिए वर्ना बाहरी संक्रमण का खतरा हो सकता है।

कान में पानी चले जाने पर हम अंगुली के सहारे उसे निकालने की कोशिश करते हैं या घंटों गर्दन टेढ़ी किए बैठे रहते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार कई बार व्यक्ति के कान में पानी जाता नहीं है बल्कि उसे सिर्फ एहसास होता रहता है। वैसे अगर पानी चला भी जाए तो खुद-ब-खुद निकल आता है। पानी जाने पर किसी चीज के जरिए उसे निकालने की कोशिश नहीं करनी चाहिए वर्ना बाहरी संक्रमण का खतरा हो सकता है। ज्यादा तकलीफ हो या कान में किसी अन्य प्रकार का रोग हो तो विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।
स्वीमिंग करते समय कान में ईयर प्लग लगा सकते हैं लेकिन जिनके कान के पर्दे में छेद हो या कान से मवाद आती हो, उन्हें स्वीमिंग नहीं करनी चाहिए। कान में पानी जाने पर होने वाली परेशानी से बचने के लिए व्यक्ति को किसी भी तरह की चीज जैसे – पेन, उंगली, पिन, रूई आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जिस कान में पानी गया है उसी कान को नीचे की ओर करते हुए कुछ मिनटों के लिए जमीन पर लेटना होगा और ऐसा करते समय आप अपना सिर तौलिए पर रखें। इस प्रक्रिया में कान में फंसा हुआ पानी धीरे धीरे बाहर निकल जाता है

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned