scriptHypothyroidism: घर हाे या ऑफिस, लम्बे समय तक काम करने से बढ़ सकती है ये बीमारी | Long Working Puts You on Higher Risk Of Hypothyroidism | Patrika News
रोग और उपचार

Hypothyroidism: घर हाे या ऑफिस, लम्बे समय तक काम करने से बढ़ सकती है ये बीमारी

Hypothyroidism: लम्बे समय तक काम करने की आदत आपको बीमार कर सकती है। हाल में किए गए एक शोध में शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो वयस्क लंबे समय तक काम करते हैं, उनमें हाइपोथायरायडिज्म होने की संभावना अधिक होती है, जो कि एक अंडरएक्टिव थायरॉयड है…

जयपुरApr 02, 2020 / 09:34 pm

युवराज सिंह

Long Working Puts You on Higher Risk Of Hypothyroidism

Hypothyroidism: घर हाे या ऑफिस, लम्बे समय तक काम करने से बढ़ सकती है ये बीमारी

Hypothyroidism In Hindi: लम्बे समय तक काम करने की आदत आपको बीमार कर सकती है। हाल में किए गए एक शोध में शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो वयस्क लंबे समय तक काम करते हैं, उनमें हाइपोथायरायडिज्म होने की संभावना अधिक होती है, जो कि एक अंडरएक्टिव थायरॉयड है। हाइपोथायरायडिज्म की वजह से थकान, अवसाद, ठंड लगना और वजन बढ़ने जैसी समस्याएं हो सकती है।
जर्नल ऑफ द एन्डोक्राइन सोसाइटी में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार लम्बे समय तक काम करने वाले कर्मचारियों में हाइपोथायरायडिज्म का एक उच्च जोखिम पाया गया।

दक्षिण कोरिया में नेशनल कैंसर सेंटर के प्रमुख शोधकर्ता यंग की ली ने कहा कि ओवरवर्क दुनियाभर के कर्मचारियों की सेहत और सुरक्षा के लिए एक बड़ी समस्या है। और हमारा ये अध्ययन लम्बे समय तक काम करने और हाइपोथायरायडिज्म के बीच के संबंध को दर्शाता है।
निष्कर्षों के लिए, अनुसंधान दल ने 2013 से 2015 तक कोरिया के राष्ट्रीय स्वास्थ्य और पोषण परीक्षा सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 2,160 पूर्णकालिक कर्मचारियों के डेटा का अध्ययन किया। जिसमें प्रतिभागियों की थायरॉयड गतिविधि के रिकॉर्ड से हाइपोथायरायडिज्म की पहचान हुई।
शोधकर्ताओं ने बताया कि हाइपोथायरायडिज्म कि समस्या सप्ताह में 36 से 42 घंटे काम काम करने वाले लोगों की तुलना में 53 से 83 घंटे साप्ताहिक रूप से काम करने वालों लोगों में दोगुनी थी।
उन्होंने बताया कि सप्ताह में 10 घंटे ज्यादा काम करने वाले लोगों में भी हाइपोथायरायडिज्म का जोखिम तेजी से बढ़ता है।

ली ने कहा कि कर्मचारियों को हाइपोथायरायडिज्म की समस्या से बचने के लिए लम्बे समय तक काम करने से बचना चाहिए। और समय-समय पर उन्हें अपने थायरॉयड स्तर की जांच कराते रहना चाहिए।

Home / Health / Disease and Conditions / Hypothyroidism: घर हाे या ऑफिस, लम्बे समय तक काम करने से बढ़ सकती है ये बीमारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो