scriptLychee 5 Side Effects: meningitis and food poisoning Dangerous Litchi | Lychee Side Effects: लीची खाते हुए ध्यान रखें ये 5 बातें, दिमागी बुखार और फूड पॉइजनिंग समेत हो सकती हैं कई बीमारियां | Patrika News

Lychee Side Effects: लीची खाते हुए ध्यान रखें ये 5 बातें, दिमागी बुखार और फूड पॉइजनिंग समेत हो सकती हैं कई बीमारियां

Lychee poisoning symptoms: लीची खाते समय कुछ बातों का ध्यान देना जरूरी है, क्योंकि कई बार ये पॉयजेनस भी साबित हो सकती है।

Published: May 26, 2022 01:06:47 pm

लीची खाने के तुरंत बाद उल्टी और पेट दर्द जैसी समस्याएं होने लगें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि ये खतरनाक संकेत है। लीची में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो एलर्जी से लेकर दिमागी बुखार, चमकी बुखार आदि के कारण बन सकते हैं।
Lychee poisoning symptoms
Lychee poisoning symptoms
लीची के नुकसान-Lychee Fruit Side Effects
लाल-लाल रसीली लीची गर्मियों में खूब खाई जाती है, लेकिन क्या आपको पता है अगर सावधानी से इसे न खाया जाए तो ये जानलेवा भी साबित हो सकती है। लीची में कुछ छिपे हुए कीड़े हो सकते हैं जो कि प्वाइजनिंग और एलर्जी का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा ये अन्य प्रकार से भी आपको नुकसान पहुंचाते हैं।
1. लीची में हो सकता है जहरीला पदार्थ (Toxins In Lychee Causes Encephalitis)
लीची में मौजूद कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (Acute Encephalitis Syndrome) के लिए जिम्मेदार होते हैं। बिहार में चमकी बुखार या दिमागी बुखार का कारण भी लीची ही माना गया था। ये मस्तिष्क में सूजन की वजह बनती है। इसमें बुखार, उल्टी और बेहोशी या दौरे की शुरुआत शामिल है।
2. खाली पेट लीची कभी ना खाएं (Don't Eat Lychee At Empty Stomach)
खाली पेट लीची खाना पायजनेस होता है। इस फल में पाया जाने वाला मेथिलीन साइक्लोप्रोपाइल-ग्लाइसिन (MCPG) नामक केमिकल मस्तिष्क को प्रभावित करता है और पेट में एसिडिटी, ब्लोटिंग और बदहजमी के साथ ही फूड पॉयजिनिंग का कारण बनता है।
3. अचानक से ब्लड शुगर लो कर सकता है (Causes Hypoglycemia)
लीची का साइक्लोप्रोपाइल-ग्लाइसिन (Methylene cyclopropyl-glycine) ब्लड शुगर को लो कर देता है। अचानक ब्लड शुगर को लो होने से हाइपोग्लासिमिया (Hypoglycemia) का खतरा बढ़ जाता है।
4. फूड प्वाइजिंग और एलर्जी (lychee Poisoning And Allergy)
लीची में छिपे हुए माइक्रोब्स फूड प्वाइजिंग और एलर्जी का कारण होते हैं। ये पेट से जुड़ी गड़बड़ियों का कारण बन सकते हैं। शरीर पर लाल चक्कते और रैशेज आ सकते हैं।
5. छोटे बच्चों का ज्यादा ना खिलाएं लीची (Do Not Give Litchi To Children)
छोटे बच्चों को लीची ज्यादा ना खिलाएं]क्योंकि इन्हें बीमारी का खतरा ज्यादा होता है। इंफेक्शन का कारण इनके पेट में अचानक तेज दर्द और शरीर पर लाल-लाल दाने उभर आते हैं। अगर खाली पेट इन्होंने इसे खाया तो खतरा और ज्यादा होगा।
इन बातों का रखें ध्यान
लीची खाने जा रहे हैं तो कभी खाली पेट न खाएं और हमेशा ताजी लीची देखकर खाएं। इसे छिलने के बाद देखें कि कहीं इसमें कोई कीड़ा या कालापन नजर आए तो उसे बिलिुल न खाएं। साथ ही अगर खाने के बाद शरीर में कोई भी परेशानी हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं और उनसे संपर्क करें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: संजय राउत का बड़ा दावा, कहा-मुझे भी गुवाहाटी जाने का प्रस्ताव मिला था; बताया क्यों नहीं गएकानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशानाआतंकी सोच ऐसी कि बाइक का नम्बर भी 2611, मुम्बई हमले की तारीख से जुड़ा है नंबर, इसी बाइक से भागे थे दरिंदेनूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट लिखने पर अमरावती में दुकान मालिक की हुई हत्या!Maharashtra Politics: उद्धव और शिंदे के बीच सुलह कराना चाहते हैं शिवसेना के सांसद, बीजेपी का बड़ा दावा-12 एमपी पाला बदलने के लिए तैयारदक्षिणी ईरान में आए 4 अलग-अलग भूकंप, 5 लोगों की मौत कई घायलUdaipur Kanhaiya Lal Murder: उदयपुर हत्याकांड के आरोपियों को NIA कोर्ट जयपुर में किया जाएगा पेशWeather Update: मानसून की दस्तक के साथ दिल्ली में 10 डिग्री लुढ़का पारा, जानिए अगले हफ्ते बारिश को लेकर IMD का अलर्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.