scriptRisk of kidney stones : गर्मियों में बढ़ जाता है Kidney Stone का खतरा, जानिए कारण, लक्षण और सावधानियां | Patrika News
रोग और उपचार

Risk of kidney stones : गर्मियों में बढ़ जाता है Kidney Stone का खतरा, जानिए कारण, लक्षण और सावधानियां

4 Photos
1 month ago
1/4
Risk of kidney stones : गर्मियों में किडनी स्टोन का खतरा बढ़ जाता है। इसका मुख्य कारण शरीर में पानी की कमी और अधिक पसीना आना होता है, जिससे यूरीन में मिनरल्स का जमाव बढ़ जाता है। इसलिए इस मौसम में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। ज्यादा पानी पीना, संतुलित आहार लेना और गर्मी से बचाव करना जरूरी होता है ताकि किडनी स्टोन बनने की संभावना को कम किया जा सके। स्वस्थ रहना है तो इन बातों का ध्यान रखना बेहद महत्वपूर्ण है।
2/4
किडनी स्टोन के लक्षण Symptoms of kidney stones
किडनी स्टोन के सामान्य लक्षणों में पीठ और बाजू में तेज ऐंठन या दर्द होने लगता है। दर्द अक्सर पेट के निचले हिस्से या कमर में चला जाता है, और ये दर्द आ और जा सकता है, क्योंकि शरीर पथरी से छुटकारा पाने की कोशिश करता है।
3/4
किडनी स्टोन के कुछ अन्य लक्षण Some other symptoms of kidney stone
बार-बार प्रेशर से पेशाब करने की जरूरत
पेशाब (यूरिन) के दौरान जलन महसूस होना।
पेशाब ब्लड की वजह से गहरा या लाल हो जाता है। कभी-कभी यूरिन में केवल थोड़ी मात्रा में रेड ब्लड सेल्स होते हैं।
मिचली और उल्टी।
पुरुषों पेशाब वाली जगह पर दर्द महसूस हो सकता है।
4/4
किडनी स्टोन को रोकने के लिए क्या करें What to do to prevent kidney stones
किडनी स्टोन को रोकने का सबसे सरल और साधारण तरीका है अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना। गर्मी के मौसम में ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ लेना चाहिए। इस मौसम में एक्सरसाइज करते समय भी लिक्विड लेते रहें। सादे पानी से लेकर फलों के रस और सब्जियों के रस तक पीना चाहिए।
हेल्थ और शुगर इनटेक को बैलेंस करने के लिए, बिना कैलोरी या कम कैलोरी वाले ड्रिंक्स पीना सबसे अच्छा है। एल्कोहलिक ड्रिंक्स से बचें क्योंकि वे तरल पदार्थ की हानि और अनावश्यक कैलोरी को बढ़ाते हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.