scriptपेशाब का रंग पहले ही बता देता है बीमारियों का संकेत, अगर ऐसा है रंग तो तुरंत जाएं डॉक्टर के पास | Urine Color Reveals Your Health Status, Know Which Color is a Danger | Patrika News
रोग और उपचार

पेशाब का रंग पहले ही बता देता है बीमारियों का संकेत, अगर ऐसा है रंग तो तुरंत जाएं डॉक्टर के पास

Urine color – Symptoms and causes : पेशाब का रंग कई कारणों से बदल सकता है, इसमें गंध और गाढ़ापन भी शामिल होता है। आमतौर पर यह चिंता की बात नहीं होती और आपके खाने या दवाओं की वजह से हो सकता है। लेकिन, पेशाब के रंग में बदलाव कभी-कभी पेशाब की इंफेक्शन, लीवर खराब या किडनी की पथरी जैसी बीमारियों का भी संकेत हो सकता है। आइए इनके बारे में जानें।

Apr 03, 2024 / 12:16 pm

Manoj Kumar

urine-colour.jpg

Urine Color Reveals Your Health Status, Know Which Color is a Danger

Urine color – Symptoms and causes : आपके पेशाब का रंग (Urine color) कई कारणों से बदल सकता है और इसमें आमतौर पर गंध और गाढ़ापन भी शामिल होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, यह ज्यादातर नुकसानदेह नहीं होता है और आपके खाने या दवाओं के कारण हो सकता है। हालांकि, पेशाब के रंग (Urine color) में बदलाव मूत्र संक्रमण, लीवर खराब और किडनी की पथरी जैसी स्वास्थ्य स्थितियों को भी दर्शाता है। उनके बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।
आप क्या खाते हैं, कौन सी दवाइयां लेते हैं और कितना पानी पीते हैं, इस पर निर्भर करता है आपके (Urine color) पेशाब का रंग

आपके पेशाब का रंग (Urine color), गंध और गाढ़ापन आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बताते हैं। डॉक्टरों के अनुसार, ज्यादातर ये बदलाव – आपकी जीवनशैली, खानपान या दवाओं के कारण हो सकते हैं। हालांकि, ये मूत्र संक्रमण, लीवर खराब और किडनी की पथरी जैसी स्थितियों के कारण भी हो सकते हैं।
urine-colour-chart.jpg
एक्सपर्ट कहते हैं कि आपके पेशाव का सामान्य रंग होता है – एक हल्का रंग जो तब होता है जब आप पूरी तरह से हाइड्रेटेड होते हैं। हालांकि, डिहाइड्रेशन इसे गहरा पीला या हल्का भूरा भी बना सकता है।
कई बार, पेशाब का रंग गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों को भी इंगित करता है जिनका आपको तुरंत इलाज करवाना चाहिए।

डॉक्टरों का कहना है कि आप क्या खाते हैं, कौन सी दवाइयां लेते हैं और कितना पानी पीते हैं, इस पर निर्भर करता है आपके पेशाब का रंग (Urine color) । उनमें से कुछ हैं:
clear-urine.jpg
डॉक्टरों के अनुसार, साफ पेशाब इंगित करता है कि आप रोजाना जरूरी मात्रा में पानी पीकर खुद को हाइड्रेट रखते हैं।

हालांकि पानी पीना अच्छी बात है, विशेषज्ञों का कहना है कि बहुत अधिक पानी पीने से भी आपका शरीर इलेक्ट्रोlytes की कमी कर सकता है। कभी-कभी साफ दिखने वाला पेशाब घबराने की बात नहीं है, लेकिन हमेशा साफ दिखने वाला पेशाब इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको पानी पीना कम करना चाहिए। अध्ययन बताते हैं कि साफ पेशाब लीवर की समस्याओं जैसे सिरोसिस और वायरल हेपेटाइटिस का भी संकेत दे सकता है।
red-urine.jpg
 

डॉक्टरों का कहना है कि यदि आप नियमित रूप से चुकंदर, रूबर्ब या ब्लूबेरी जैसे इन रंगों के फल या सब्जियां खाते हैं तो आपका पेशाब अस्थायी रूप से लाल या गुलाबी दिख सकता है।
हालांकि, आप कुछ स्वास्थ्य स्थितियों से भी पीड़ित हो सकते हैं जो आपके पेशाब में खून दिखा सकती हैं – जैसे हेमट्यूरिया, बढ़ा हुआ प्रोस्टेट, किडनी की पथरी और यहां तक कि ट्यूमर।

orange-urine.jpg
 
यदि आप देखते हैं कि आपका पेशाब नारंगी रंग का दिखता है, तो विशेषज्ञों का मानना है कि यह सतर्क होने का समय है क्योंकि यह डिहाइड्रेशन का लक्षण हो सकता है।

अध्ययनों के अनुसार, यह तब होता है जब आपकी पित्त नली या लीवर की समस्याओं के कारण पित्त आपके रक्तप्रवाह में मिल जाती है। वयस्कों में होने वाला Jaundice भी नारंगी पेशाब का कारण बनता है।
dark-brown-urine.jpg
 

गहरे भूरे रंग का पेशाब ज्यादातर गंभीर डिहाइड्रेशन को इंगित करता है। इसके अलावा, डॉक्टरों का मानना है कि आपके पेशाब के रंग में परिवर्तन रबडोमायोलिसिस के कारण हो सकता है – मांसपेशियों के ऊतकों का टूटना जो एक गंभीर चिकित्सा स्थिति है।
cloudy-urine.jpg
 

अगर आपका पेशाब धुंधला दिखाई देता है, तो संभवतः आपको मूत्र संक्रमण (यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन) या कोई पुरानी किडनी की समस्या हो सकती है। साथ ही, विशेषज्ञों का कहना है कि गर्भावस्था में धुंधला पेशाब प्री-एक्लेम्पसिया नामक खतरनाक स्थिति का संकेत हो सकता है। पेशाब में झाग या बुलबुले आना (न्यूमेटुरिया कहलाता है) यह क्रोहन रोग या डायवर्टीकुलिटिस जैसी गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों का लक्षण है।
अन्य कारण

डॉक्टरों के अनुसार, दुर्गंधयुक्त पेशाब बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण हो सकता है। मीठी गंध वाला पेशाब अनियंत्रित मधुमेह या मेटाबॉलिज्म की किसी दुर्लभ बीमारी का संकेत हो सकता है। लीवर की बीमारी और कुछ मेटाबॉलिक विकारों से पेशाब में गंध आ सकती है।
डॉक्टरों के अनुसार, अगर आपको कुछ दिनों से अधिक समय तक अपने पेशाब के रंग, गंध या दिखावट में कोई बदलाव दिखाई देता है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। आपको यूरिनलिसिस (पेशाब परीक्षण) करवाने की आवश्यकता हो सकती है, जिसमें यह पता लगाया जाता है कि आपके पेशाब में कुछ भी असामान्य तो नहीं है। इसके लिए पेशाब का एक नमूना जांच के लिए लैब में भेजा जाता है जहां स्वास्थ्य देखभालकर्ता उसमें खून, प्रोटीन और बैक्टीरिया की जांच करता है।

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / पेशाब का रंग पहले ही बता देता है बीमारियों का संकेत, अगर ऐसा है रंग तो तुरंत जाएं डॉक्टर के पास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो