scriptWorld AIDS Day – सिर्फ एक कैप्सूल से होगा एचआईवी एड्स का इलाज | World AIDS Day - Only one capsule will cure HIV AIDS | Patrika News
रोग और उपचार

World AIDS Day – सिर्फ एक कैप्सूल से होगा एचआईवी एड्स का इलाज

World AIDS Day – क्लीनिकल ट्रायल में पता चला कि चार दवाओं को मिलाकर बनाई गई एक कैप्सूल या ‘क्वैड’ तेजी से काम करता है और अन्य दवाइयों की तुलना में इसके दुष्प्रभाव भी कम हैं।

जयपुरDec 01, 2018 / 04:41 pm

विकास गुप्ता

world-aids-day-only-one-capsule-will-cure-hiv-aids

World AIDS Day

World AIDS Day – एचआईवी वायरस से होने वाला रोग एड्स एक जानलेवा बीमारी है। पहले एड्स के लिए कोई इलाज या दवा नहीं थी। लेकिन अब डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने एड्स का इलाज ढूंढ़ लिया है। एचआईवी वायरस से पीड़ितों एड्स रोगियों के लिए चार दवा को मिलाकर एक दवा तैयार की गई है। इस दवा के बारे में कहा जा रहा है कि यह दवा एड्स रोगियों के लिए सुरक्षित व प्रभावशाली है। क्लीनिकल ट्रायल में पता चला कि चार दवाओं को मिलाकर बनाई गई एक कैप्सूल या ‘क्वैड’ तेजी से काम करता है और अन्य दवाइयों की तुलना में इसके दुष्प्रभाव भी कम हैं।

डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने अब एक ऐसी कैप्सूल (गोली) बनाई जिसे हफ्ते में एक बार खाने से एचआईवी/एड्स का इलाज किया जा सकेगा। इस कैप्सूल को अमेरिका के मैसचूसिट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी के अनुसंधानकताओं ने बनाया है। जीलीड साइंसेज ने एलविटेग्रावीर, कोबीसीस्टेट, एमट्रेसिटाबाइन और टेनोफोविर डिसोप्रोक्सिल फ्यूमरेट से यह कैप्सूल तैयार की है। इस कैप्सूल की बनावट छह कोनों वाले एक स्टार की तरह है। इन कोनों में दवा भरकर इन्हें अंदर की तरफ मोड़ कर बंद किया जा सकता है। कैप्सूल खाने के बाद इसके कोनों में से थोड़ी-थोड़ी दवा निकलती रहेगी।शोध से पता चला कि एक गोली के उपचार से मरीज को भी संतुष्टि और आराम मिलता है।

अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार यह कैप्सूल एचआईवी/एड्स के इलाज के लिए भी कारगर है, और यह उन लोगों को भी संक्रमण से बचाएगी, जिन्हें एचआईवी/एड्स से संक्रमित होने का खतरा अधिक रहता है।जिन दवाओं से एचआईवी का इलाज किया जाता है, उन्हें एंटीरेट्रोवायरल मेडिसिन कहा जाता है।

Home / Health / Disease and Conditions / World AIDS Day – सिर्फ एक कैप्सूल से होगा एचआईवी एड्स का इलाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो