scriptकक्षा 1 से 7 तक के विद्यार्थी होंगे क्रमोन्नत | dungarpur education news | Patrika News
डूंगरपुर

कक्षा 1 से 7 तक के विद्यार्थी होंगे क्रमोन्नत

डूंगरपुर. प्रदेश में लगभग खत्म होने के कगार पर पहुंचे कोविड-19 संक्रमण ने एक बार फिर चारगुनी शक्ति के साथ पलटा मारते हुए प्रदेश के नौनिहालों के भविष्य पर भी गहरी चोट मारी है। पूरे सत्र स्कूलों में छोटी कक्षाओं के विद्यार्थी आ नहीं पाए। वहीं, अब लगातार दूसरे वर्ष भी विद्यार्थियों की बिना परीक्षा लिए ही क्रमोन्नति करने की मजबूरी आन पड़ी है।

डूंगरपुरApr 14, 2021 / 07:17 pm

Harmesh Tailor

कक्षा 1 से 7 तक के विद्यार्थी होंगे क्रमोन्नत

कक्षा 1 से 7 तक के विद्यार्थी होंगे क्रमोन्नत

प्रदेश में लगातार दूसरे वर्ष नौनिहालों का बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा में प्रवेश
माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने जारी किए आदेश

डूंगरपुर. प्रदेश में लगभग खत्म होने के कगार पर पहुंचे कोविड-19 संक्रमण ने एक बार फिर चारगुनी शक्ति के साथ पलटा मारते हुए प्रदेश के नौनिहालों के भविष्य पर भी गहरी चोट मारी है। पूरे सत्र स्कूलों में छोटी कक्षाओं के विद्यार्थी आ नहीं पाए। वहीं, अब लगातार दूसरे वर्ष भी विद्यार्थियों की बिना परीक्षा लिए ही क्रमोन्नति करने की मजबूरी आन पड़ी है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सोमवार को आदेश जारी कर कक्षा छह एवं सात तक के सभी विद्यार्थियों को 15 अप्रेल से सीधे ही नई कक्षा के लिए क्रमोन्नत करने का आदेश जारी कर दिया है। वहीं, कक्षा एक से पांच के विद्यार्थियों का अध्ययन सीसीई आधारित होने से उनकी परीक्षाएं होती ही नहीं है। ऐसे में कक्षा एक से सात तक के सभी विद्यार्थी बिना परीक्षा दिए ही कागजों में उत्तीर्ण हो गए हैं।
यह जारी हुए आदेश
जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक बंशीलाल रोत ने बताया कि शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने आदेश जारी कर दिए हैं। प्रदेश में लगातार बढ़ते कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए कक्षा छह से सात तक के पंजीकृत सभी विद्यार्थियों को उसी विद्यालय में निरंतर अध्ययन की पुष्टि उपरांत स्माइल, स्माइल-2 एवं आओ घर से सीखे कार्यक्रम में किए गए आंकलन के अनुसार आगामी कक्षा के लिए 15 अप्रेल से क्रमोन्नत किए जाएंगे। इसके लिए किसी भी प्रकार की परीक्षा का आयोजन नहीं होगा। रोत ने बताया कि पहली से पांचवी तक के विद्यार्थियों की परीक्षा का प्रावधान नहीं है।
नई मूल्यांकन योजना के साथ तैयारी में जुटे विद्यार्थी
बनकोड़ा. कोविड-19 के चलते पिछला शैक्षणिक सत्र अस्त-व्यस्त रहने के बाद इस वर्ष कक्षा 9 से 12 का विद्यालयों में नियमित शिक्षण 18 जनवरी तथा कक्षा 6 से 8 का आठ फरवरी को शुरू हुआ था। इस बार वार्षिक परीक्षा 2020-21 नए परीक्षा पत्र पैटर्न तथा संशोधित पाठ्यक्रम के जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप होगी। कोरोना की दूसरी लहर के बीच शिक्षकों और विद्यार्थियों के कोरोना संक्रमित होने से कई शिक्षण संस्थानों को बंद करवाना पड़ा है। पूर्व में कक्षा 1 से 5 तथा अब कक्षा 6 व 7 के विद्यार्थियों के लिए किसी प्रकार की परीक्षा का आयोजन नहीं करवाने के आदेश शिक्षा विभाग द्वारा प्रसारित होने से कक्षा 1 से 7 तक के विद्यार्थी अगली कक्षा में क्रमोन्नत किए जाएंगे।
यह है परीक्षाओं की तिथियां
कक्षा 8 – 05 मई से 29 मई
कक्षा 9 व 11 – 24 अप्रेल से 04 मई
कक्षा 11 प्रायोगिक परीक्षा – 20 से 24 अप्रेल
10 मई से शुरू होना है नया सत्र
स्थानीय परीक्षाओं के तहत कक्षा 1 से 5 के विद्यार्थी ०१ अप्रेल से और कक्षा 6 व 7 के विद्यार्थी 15 अप्रेल से अगली कक्षा में क्रमोन्नत किए जाएंगे। इन कक्षाओं के विद्यार्थियों के वर्तमान सत्र 2020-21 में पंजीकृत सभी विद्यार्थियों के उसी विद्यालय में निरंतर अध्ययन की पुष्टि उपरांत स्माइल, एवं आओं घर से सीखें कार्यक्रम में किए गए आंकलन के अनुसार आगामी कक्षा में क्रमोन्नत करने का प्रावधान किया गया है। जबकि कक्षा 9 व 11 का परीक्षा परिणाम 09 मई को घोषित किया जाएगा।
माशिबो राजस्थान की परीक्षा का आयोजन
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से कक्षा 10 वीं की परीक्षा 06 से 27 मई और कक्षा 12 वीं की परीक्षा 06 से 29 मई तक आयोजित होगी। बोर्ड कक्षाओं के आंतरिक मूल्यांकन के लिए निर्धारित सत्रांक पोर्टल पर ऑनलाइन भरे जाएंगे। ऑनलाइन नहीं किए जाने पर विद्यालयों का बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हो सकेगा।
11वीं वार्षिक परीक्षा में आंशिक संशोधन
बनकोड़ा. शिक्षा विभाग ने 11वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के जारी टाइम टेबल में आंशिक संशोधन करते हुए 26 अप्रेल सोमवार को प्रथम पारी में होने वाली कम्प्यूटर विज्ञान / आईटी की परीक्षा को अब 28 अप्रेल बुधवार को प्रथम पारी तथा राजस्थानी साहित्य की 29 अप्रेल गुरुवार को प्रथम पारी में होने वाली परीक्षा को 04 मई मंगलवार को दूसरी पारी में आयोजित करने का निर्णय
लिया है।

Home / Dungarpur / कक्षा 1 से 7 तक के विद्यार्थी होंगे क्रमोन्नत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो