scriptडूंगरपुर के ‘विश्वास’ पर केरल का भरोसा | Dungarpur news | Patrika News
डूंगरपुर

डूंगरपुर के ‘विश्वास’ पर केरल का भरोसा

डूंगरपुर.डूंगरपुर मूल के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी डा. विश्वास मेहता केरल सरकार के सर्वाेच्च प्रशासनिक पद की बागड़ोर संभालेंगे। केरल सरकार ने उन्हें राज्य का मुख्य सचिव नियुक्त किया है। वर्तमान मेें केरल सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह एवं सतर्कता की भूमिका निभा रहे डा. विश्वास आगामी 31 मई से अपनी नई जिम्मेदारी संभालेंगे।

डूंगरपुरMay 28, 2020 / 06:27 pm

Harmesh Tailor

डूंगरपुर के 'विश्वास' पर केरल का भरोसा

डूंगरपुर के ‘विश्वास’ पर केरल का भरोसा

डूंगरपुर के ‘विश्वास’ पर केरल का भरोसा
– डूंगरपुर मूल के आईएएस डा.विश्वास मेहता बने केरल सरकार के मुख्य सचिव
– 31 मई से संभालेंगे काम
डूंगरपुर.
डूंगरपुर मूल के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी डा. विश्वास मेहता केरल सरकार के सर्वाेच्च प्रशासनिक पद की बागड़ोर संभालेंगे। केरल सरकार ने उन्हें राज्य का मुख्य सचिव नियुक्त किया है। वर्तमान मेें केरल सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह एवं सतर्कता की भूमिका निभा रहे डा. विश्वास आगामी 31 मई से अपनी नई जिम्मेदारी संभालेंगे।
डा. मेहता ने आदेश जारी होने के साथ ही यह खुशी डूंगरपुर के कुछ मित्रों के साथ सांझा की। उनके राजेश जैन ने बताया कि डा. मेहता मूलत: डूंगरपुर शहर के निवासी हैं। प्रारंभिक शिक्षा डूंगरपुर से प्राप्त करने के बाद उन्होंने पंजाब युनिवर्सिटी चंडीगढ़ से बीएससी और एमएससी गोल्ड मेडल के साथ उत्तीर्ण की। वर्ष 1985 में वह भारतीय पुलिस सेवा के लिए चयनित हुए। इसके बाद अगले ही सत्र में 1986 में अखिल भारतीय स्तर पर नवमीं रेंक के साथ भारतीय प्रशासनिक सेवा के लिए चयनित हुए। जून 1987 में केरल के क्यूलोन में अतिरिक्त कलक्टर के रूप में पहली नियुक्ति हुई। केरल और केंद्र सरकार में कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे। मई 1999 से मई 2005 तक उदयपुर में पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के निदेशक के रूप में भी सेवाएं दी।
मेडिकल कॉलेज लाने में महती भूमिका
केंद्र सरकार में अप्रेल 2012 से अक्टूबर 2014 तक डा. मेहता चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव रहे। वर्ष 2013-14 में नए मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए जाने की प्रक्रिया के दौरान डा. मेहता ने अपनी जन्मस्थली आदिवासी अंचल डूंगरपुर जिले को प्राथमिकता दिलाने की पहल की। तत्कालीन सांसद ताराचंद भगोरा के माध्यम से सरकार तक बात पहुंचाई। सभी जरूरी खानापूर्तियां पूर्ण कराकर आखिरकार डूंगरपुर जिले को शैक्षिक उन्नयन की सबसे बड़ी सौगात के रूप में मेडिकल कॉलेज दिलाया।
कोविड में भी उम्दा काम
केरल राज्य को कोविड नियंत्रण के मामले में देश में रॉल मॉडल माना जा रहा है। इसमें भी मेहता की बहुत बड़ी भूमिका रही है। मेहता राज्य में कोविड सम्बन्धी सभी ऑपरेशंस के सह प्रभारी हैं। उनके निर्देशन में केरल वैश्विक महामारी को चुनौती देते हुए न केवल देश अपितु दुनिया के लिए नजीर बनकर उभरा है।

Home / Dungarpur / डूंगरपुर के ‘विश्वास’ पर केरल का भरोसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो