scriptविकास के लिए जनता की आवाज को मिले प्राथमिकता | Priority to public voice for development | Patrika News
डूंगरपुर

विकास के लिए जनता की आवाज को मिले प्राथमिकता

विकास के लिए जनता की आवाज को मिले प्राथमिकताजन एजेन्डा मिटिंग

डूंगरपुरNov 18, 2018 / 06:57 pm

Harmesh Tailor

photo

विकास के लिए जनता की आवाज को मिले प्राथमिकता

विकास के लिए जनता की आवाज को मिले प्राथमिकता
जन एजेन्डा मिटिंग
सागवाड़ा. जनप्रतिनिधि जनता की आवाज सुनकर उनकी समस्याओं पर समाधान करें तभी लोकतन्त्र का चुनावी उत्सव मनाने का आनन्द आएगा।
राजस्थान पत्रिका की ओर से रविवार को पेंशनर भवन में जन एजेंडे को लेकर आयोजित बैठक में नागरिकों ने मुखर होकर बिन्दूवार चर्चा के साथ एजेंडा प्रभावित करने के तरीकों की जानकारी दी। बैठक में पत्रिका के चैंजमेेकर भी मौजूद रहे।
वरिष्ठ नागरिकों ने तय किए गए एजेंडों को धरातल पर लाने के लिए विधानसभा के सभी प्रत्याशियों को इससे रुबरु कराने की आवश्यकता जताई ताकि जनप्रतिनिधि जन भावना के अनुरुप ही अपने क्षेत्र का विकास कर सकें। अधिकतर वक्ताओं ने जनप्रतिनिधियों से अपने दल के घोषणा पत्र के अलावा जनता की ओर से तय किए जन एजेंडे तथा मुद्दो को अपनी प्राथमिकता में शामिल करने की बात रखी, तभी क्षेत्र का असली विकास होगा। क्षेत्र की भौतिक और सामाजिक समस्याओं का समाधान ही असल में क्षेत्र का सही विकास कहलाएगा। जनता की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जन प्रतिनिधियों को अपने कार्यकाल की शुरुआत से ही पहल करनी होगी।
इन पर हुई चर्चा
घोषणा पत्र में जिलास्तर की बजाय राष्ट्रीय व प्रदेशस्तरीय बातों का समावेश अधिक होने से क्षेत्र का पर्याप्त विकास नहीं हो पाता। प्रमुख आवश्यकता रोजगार बढ़ाने की है। इसके लिए रोजगार परक उद्योग धंधे, हस्तकला उद्योग, तकनीकि महाविद्यालय, कौशल कला केन्द्र तथा तकनीकि शिक्षा का विकास होना चाहिए। पेयजल व्यवस्था में सुधार, सड़कों का सुदृढि़करण, यातायात, पार्किंग व्यवस्था, वास्तविक लाभार्थियों तक सरकारी योजनाओं को पहुंचाने, सिंंचाई योजना तैयार कर प्राकृतिक जल स्त्रोत, नदी नाले व तालाबों का संरक्षण, बहुप्रतिक्षित भीखा भाई माही नहर का काम पुरा कर किसानों को पानी उपलब्ध कराने, रतलाम-डूंगरपुर रेल लाईन का कार्य प्रारंभ कर पूरा करने, गांवों में आवागमन के साधन बढ़ाने तथा अस्पतालों में चिकित्सकों के पदपूर्ति कर बीमार लोगों को गुजरात व अन्य शहर में जाने से रोकने की आवश्यकता जताई।
इन्होंने रखे विचार
देवशंकर सुथार, गोवर्धनलाल शर्मा, गिरीश सोमपुरा, रमणलाल पाटीदार, लोकेश भट्ट, ज्योत्सना पण्ड्या, कमलेश्वरी गुप्ता, पंकज दोसी, हरीश गुप्ता, दीपक जोशी, देवीलाल पाटीदार, तेजप्रकाश जोशी, नागेन्द्र शर्मा, गौरव वैष्णव, भगवतीलाल पंचाल, कन्हैयालाल व्यास, प्रदीप गामोट, जलज पण्ड्या, शेख राजु बर्तनवाला, लक्ष्मीकान्त जोशी, चेतनलाल भावसार, नरेन्द्र शर्मा, धर्मेन्द्र रोत, जयन्तीलाल गर्ग ने भी विचार व्यक्त किए।

Home / Dungarpur / विकास के लिए जनता की आवाज को मिले प्राथमिकता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो