scriptउम्र 103 साल, ड्राइवरी 80 साल, एक भी एक्सीडेंट नहीं | 103 year old driver of Britain still going strong | Patrika News
दुनिया अजब गजब

उम्र 103 साल, ड्राइवरी 80 साल, एक भी एक्सीडेंट नहीं

जियोवन्नी रोजो है ब्रिटेन के सबसे ज्यादा उम्र के ड्राइवर, इटली की सेना में भी रह चुके हैं

Jan 18, 2016 / 09:44 am

अमनप्रीत कौर

Oldest car driver

Oldest car driver

लंदन। 103 वर्षीय जियोवन्नी रोजो ब्रिटेन के सबसे पुराने ड्राइवर हैं। वह आठ दशक से बिना एक भी एक्सीडेंट किए हुए गाड़ी चला रहे हैं। जियोवन्नी का जज्बा ऐसा है कि वह इस उम्र में भी ड्राइविंग करने से नहीं हिचकते। ब्रिटेन के कैंब्रिज के रहने वाले जियोवन्नी का आइसक्रीम और दूध का कारोबार है। पिछले साल उनकी पत्नी का निधन हो गया था। इसके बाद से वह हर दिन पहले अपनी पत्नी की कब्र पर और इसके बाद दुकान पर 23 साल पुरानी मित्सुबिशी लांसर कार से जाते हैं। जियोवन्नी की पत्नी नियमित रूप से एक यात्री के रूप में उनकी कार में सफर करती थी।

6 साल ट्रेन भी चलाई

जियोवन्नी ने 30 की उम्र में 26 वर्षीय अन्ना मारिया से इटली में शादी की। इटली से ब्रिटेन आने पर उन्होंने कैंब्रिज को अपना आशियाना बनाया। ब्रिटेन में उन्होंने अपने कॅरिअर की शुरूआत ट्रेन ड्राइवर से की। वह छह साल तक ट्रेन ड्राइवर रहे। इसके बाद उन्होंने एक सहकारी संस्था में मिल्कमैन की नौकरी की।

डिप्लोमा भी मिला

1962 में जियोवन्नी के लाइसेंस को दुर्घटनाओं से मुक्त होने पर रॉयल सोसायटी ने डिप्लोमा भी दिया। इसके बाद वह सफल आइसक्रीम कारोबारी बन गए। जियोवन्नी के कैंब्रिज में 6 वैन चलती हैं।

oldest driver

ड्राइविंग के लिए नहीं है कोई आयु सीमा

जियोवन्नी ने बताया कि वह 80 साल से कार चला रहे हैं और अभी उनका कार की चाभी को टांगने का कोई इरादा नहीं है। गौरतलब है कि ब्रिटेन में ड्राइविंग के लिए कोई आयुसीमा निर्धारित नहीं है। जियोवन्नी के तीन बच्चे और चार पोते हैं। उन पर इन आठ दशकों के दौरान ड्राइविंग काल में सिर्फ दो बार तेज कार चलाने व एक बार गलत पार्किंग का ही जुर्माना लगा है।

20 की उम्र से शुरूआत

जियोवन्नी ने बताया कि उन्होंने 20 साल की उम्र से ही गाड़ी चलाना शुरू कर दिया था। उन्होंने बताया कि 1953 में ब्रिटेन आने से पहले वह इटली की सेना में क्लर्क थे और वह 20 साल तक ड्राइविंग की।

अभी भी हैं फिट

जियोवन्नी ने बताया कि वह ब्रिटेन आने के बाद वह कई सालों तक अपनी वैन चलात रहे। उन्होंने कहा कि वह अभी भी फिट हैं और उनकी नजर भी सही है और अभी भी वह अपनी ड्राइविंग को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त नजर आते हैं। उन्होंने बताया कि मैनें कई वर्षों पहले मैं पूरे दिन कई-कई मील दूर तक ड्राइविंग करते हुए निकल जाता था वह भी बिना किसी दुर्घटना को अंजाम दिए बगैर। जियोवन्नी ने बताया कि आज भी मेरे लाइसेंस पर कोई एक्सीडेंट का दाग नहीं है।

Home / Duniya Ajab Gajab / उम्र 103 साल, ड्राइवरी 80 साल, एक भी एक्सीडेंट नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो