scriptनेत्रहीन और बिना हाथ वाले दोस्तों ने बंजर भूमि में उगा दिए 12000 पेड़ | A blind and an armless friend planted 12000 trees in China | Patrika News
दुनिया अजब गजब

नेत्रहीन और बिना हाथ वाले दोस्तों ने बंजर भूमि में उगा दिए 12000 पेड़

यह जमीन कई सालों से सूखी और
कंकरीली पड़ी थी। कोई सामान्य आदमी के लिए भी यहां पेड़ उगाना असंभव था।

May 02, 2015 / 05:49 pm

पवन राणा

12000 trees planted by disable friends

12000 trees planted by disable friends

ये है दोस्तों की अजब-गजब जोड़ी। एक नेत्रहीन और एक बिना हाथ वाला। पर इस जोड़ी ने जो काम किया है वो समर्थ लोगों के लिए भी प्रेरणादायी है। इन दोनों दोस्तों ने मिलकर चीन के येली गांव में बंजर पड़ी भूमि को हरा-भरा जंगल बना दिया है। यहां इन दोस्तों ने एक-दो नहीं, 12000 पेड़ लगाएं हैं। ये पेड़ एक ही दिन में नहीं लगाए बल्कि पिछले 13 साल से ये दोस्त पेड़ लगा रहे हैं और उन्हें बड़ा करने के लिए मेहनत कर रहे हैं।

बिना हाथ वाले 53 साल के जिया वैंकी और उनके नेत्रहीन दोस्त 54 वर्षीय जिया हैक्सिया ने ना केवल पेड़ लगाए बल्कि वे बड़े हों इसके लिए एक नहरा से सिंचाई भी की। शुरूआत में लोगों को लगा कि वे ये काम व्यवसाय खड़ा करने के लिए कर रहे हैं, लेकिन जब लोगों को पता चला, तो उन्होंने उनकी मदद भी की।

वैंकी ने एक इंटरव्यू में बताया कि यह जमीन कई सालों से सूखी और कंकरीली पड़ी थी। कोई सामान्य आदमी के लिए भी यहां पेड़ उगाना असंभव था। लेकिन जैसा कि कहा जाता है कि जहां चाह वहां राह। वही हुआ।

रोज सुबह हैक्सिया अपने मित्र की शर्ट की बांह पकड़ कर पीछे-पीछे चलता है और इस तरह दोनों नदी के किनारे लगे पेड़ों तक पहुंचते हैं। हाथ नहीं होने के बावजूद भी वैंकी कंधे और गर्दन के बीच औजार फंसाकर पेड़ उगाने के लिए खड्डा खोदता है। वह अपने पैरों से नदी में से पानी भी भर लाता है।

काम करने में असमर्थ ये दोनों दोस्त 2002 में इस काम में लगे। तब इनका लक्ष्य एक साल में 800 पेड़ लगाने का था। लेकिन उनकी पहली ही फसल सूखे की चपेट में आ गई।

Home / Duniya Ajab Gajab / नेत्रहीन और बिना हाथ वाले दोस्तों ने बंजर भूमि में उगा दिए 12000 पेड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो