scriptगर्मी से बचने के लिए समुद्र की गहराई में चली जाती हैं मछलियां | Fish go deep inside sea after water turns hot | Patrika News
दुनिया अजब गजब

गर्मी से बचने के लिए समुद्र की गहराई में चली जाती हैं मछलियां

अनुसंधान के दौरान सालभर तक मछलियों पर नजर रखी गई, जिसमें पाया गया कि मछलियां गर्म दिनों में न के बराबर समुद्र की सतह पर होती हैं

Aug 08, 2015 / 11:13 pm

जमील खान

Fish

Fish

मेलबर्न। समुद्र की सतह का तापमान बढ़ने के कारण मछलियां गर्मी से बचने के लिए गहराई में चली जाती हैं। इस बात का खुलासा एक नए अध्ययन में हुआ है। यह अध्ययन जलवायु परिवर्तन के कारण महासागर के गर्म होने के अनुमान पर प्रकाश डालता है।
Fish
आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड स्थित जेम्स कुक युनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने दक्षिणी ग्रेट बैरियर रीफ के हेरॉन द्वीप में 60 रेड थ्रोट एंपरर मछलियों को चिन्हित किया। मछलियों पर ट्रांसमीटर लगाए गए जिसने उनकी व्यक्तिगत रूप से पहचान की और द्वीप के चारों ओर लगाए गए एक रिसीवर तंत्र को उनकी गहराई के बारे में संकेत दिया।
Fish
अनुसंधान के दौरान सालभर तक मछलियों पर नजर रखी गई, जिसमें पाया गया कि मछलियां गर्म दिनों में न के बराबर समुद्र की सतह पर होती हैं। शोधकर्ताओं ने मछलियों के स्थान परिवर्तन के कारणों के रूप में तापमान, हवा का दबाव, बारिश, हवा और चंद्रमा की अवस्थाओं पर विचार किया। लेकिन पाया कि रेड थ्रोट एंपरर मछली का खास अंतरसंबंध तापमान से था।
Fish
प्रमुख शोधकर्ता लीन करी ने कहा कि अध्ययन में मत्स्य जीव विज्ञान पर महासागर के गर्म होने के प्रभाव पर गौर किया गया। उन्होंने कहा, यह व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण मछली हैं और हम इसके गहराई में जाने की स्थितियों का अध्ययन कर रहे हैं। यह निष्कर्ष कोरल रीफ्स नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।
Fish

Home / Duniya Ajab Gajab / गर्मी से बचने के लिए समुद्र की गहराई में चली जाती हैं मछलियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो