scriptदुनिया की सबसे अनोखी दुल्हन की ड्रेस, लंबी इतनी की माउंट एवरेस्ट भी ढ़ंक जाए | French company makes Longest dress in the world sets record | Patrika News
दुनिया अजब गजब

दुनिया की सबसे अनोखी दुल्हन की ड्रेस, लंबी इतनी की माउंट एवरेस्ट भी ढ़ंक जाए

इस ड्रेस को डायनामाइट प्रोजेक्ट्स नाम की एक कंस्ट्रक्शन कंपनी ने 15 वालंटियर्स के साथ मिलकर दो महीने में तैयार किया है

Dec 20, 2017 / 09:50 am

Anil Kumar

longest dress

अभी तक आपने दुल्हनों के बनने वाली अलग—अलग तरह की शादी की ड्रेस देखी होंगी, लेकिन अब एक ऐसी अब दुल्हन की ऐसी ड्रेस सामने आई है जिसके बारे में सुनकर हर कोई हैरान रह जाता है। आजकल दुल्हने अपनी शादी के लिए मैचिंग की ज्वेलरी, फुटवियर से लेकर न जाने कौन-कौन सी मेहनत अपनी शादी में खूबसूरत दिखने के लिए करती हैं। लेकिन इस दुल्हन अपनी परी मेहनत ड्रेस में ही लगा जो कि एक रिकॉर्ड बन गया। दरअसल यह का किसी दुल्हन ने नहीं बल्कि एक कंपनी ने किया है। यह कंपनी फ्रांस की है जिसने दुल्हन के लिबास के साथ कुछ ऐसा प्रयोग किया कि उसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया।

दुनिया की सबसे लंबी वेडिंग ड्रेस
फ्रांस में तैयार हुई यह दुनिया की सबसे लंबी वेडिंग ड्रेस है। इसकी की लंबाई 8,095 मीटर के करीब है। इस ड्रेस को फ्रांस की ही डायनामाइट प्रोजेक्ट्स नाम की एक कंस्ट्रक्शन कंपनी ने तैयार किया है। इस ड्रेस को बनाने के लिए कंपनी ने 15 वालंटियर्स के साथ मिलकर 2 महीने तक लगातार काम किया है। इस अनोखी ड्रेस को अलग-अलग हिस्सों में बाटकर बनाया गया और फिर एकसाथ जोड़ा गया। इस ड्रेस को बनाने के बाद कारीगरों ने उससे पहले रही दुनिया की सबसे लंबी ड्रेस का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। आपको बता दें कि इससे पहले बनी दुनिया की सबसे लंबी ड्रेस की लंबाई 1,203.9 मीटर थी।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज
इस ड्रेस को फ्रांस के कॉड्री शहर में शो करते हुए लॉन्च किया गया। आपको बता दें कि फ्रांस का यह शहर कपड़ों में लगाई जाने वाली लैस बनाने के लिए काफी प्रसिद्ध है। इस ड्रेस का पूरा नाप लेकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारियों ने कंपनी को इसका सर्टिफिकेट दिया है। आपको जानकर यह भी आश्चर्य होगा कि इतनी लंबी ड्रेस को बनाने के पीछे का मकसद भी बड़ा खास है। इसमें सबसे खास यह है कि इस अनोखी वेडिंग ड्रेस को कई हिस्सों में काटकर बेचा जाएगा। इससे एनजीओ के लिए फंड इकट्ठा किया जाएगा।

ढंक सकती है माउंट एवरेस्ट
फ्रांस में बनी इस वेडिंग ड्रेस की तस्वीर को ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ के पेज द्वारा पोस्ट किया गया। इसके बारे में लिखा गया है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी वेडिंग ड्रेस है जो लगभग पूरा माउंट एवरेस्ट को भी ढंक सकती है।

Home / Duniya Ajab Gajab / दुनिया की सबसे अनोखी दुल्हन की ड्रेस, लंबी इतनी की माउंट एवरेस्ट भी ढ़ंक जाए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो