scriptलो आ गई दुनिया की पहली गियर वाली इलेक्ट्रिक बाइक, गजब के हैं फीचर्स | renegade duty s first electric bike launched at Auto Expo 2018 | Patrika News
दुनिया अजब गजब

लो आ गई दुनिया की पहली गियर वाली इलेक्ट्रिक बाइक, गजब के हैं फीचर्स

रेनेगेड ड्यूटी एस व ड्यूटी ऐस में 223 सीसी का इंजन है। जो 17 हॉर्स पावर की ताकत पैदा करता है।

Feb 09, 2018 / 11:47 am

Anil Kumar

renegade duty s electric bike

ऑटो एक्सपो 2018 में इस बार इलेक्ट्रिक वाहनों पर ज्यादा फोकस रहा। चुंकि भारत सरकार ने कहा है कि साल 2030 तक देश में केवल इलेक्ट्रिक वाहन ही इस्तेमाल होंगे इसे देखते हुए सभी कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च कर रही है। इसी क्रम में अमरीकी कंपनी यूएम ने पहली इलेक्ट्रिक गियरवाली बाइक लॉन्च की। यूएम लोहिया टू व्हीलर्स ने गुरुवार को ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक क्रूजर रेनेगेड थॉर पेश की। इसकी शोरूम कीमत 4.9 लाख रुपए है।

 

बाइक की स्पेसिफिकेशन
बता दें कि यूएम मोटर्स की रेनेगेड थॉर इलेक्ट्रिक बाइक है, जिसमें 5 स्पीड यूनिट वाला गियर बॉक्स दिया गया है। बाइक में 30 किलोवॉट का ताकतवर मोटर है, जो बाइक को शानदार ताकत देता है। कंपनी का दावा है कि बाइक एक बार फुल चार्ज होने पर 270 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। वहीं महज 40 मिनट में ही बैटरी 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है। कंपनी ने रेनेगेड ड्यूटी एस व रेनेगेड ड्यूटी एस बाइक भी पेश की है जिसकी शुरुआती कीमत 1.9 लाख रुपए है।

 

यूएम लोहिया के सीईओ राजीव मिश्रा ने संवाददाताओं से कहा, थॉर के साथ हम भारतीय बाजार के लिए प्रौद्योगिकी उन्नयन की पहल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रेनेगेड ड्यूटी एस व ड्यूटी ऐस में 223 सीसी का इंजन है। जो 17 हॉर्स पावर की ताकत पैदा करता है।

 

गजब की बाइक! सड़क के अलावा पानी पर भी दौड़ती है
आज के समय में एक से बढ़कर एक बाइक्स और स्कूटर्स आ चुके हैं जो दिखने में बेहद आकर्षक होने के साथ ही यूजर फ्रेंडली हैं और अत्याधुनिक फीचर्स से लैस हैं। हालांकि ये सभी बाइक्स और स्कूटर्स सड़क यानी जमीन पर ही दौड़ते हैं। लेकिन क्या आपने एक ऐसी बाइक या स्कूटर के बारे में देखा या सुना है जो जमीन या सड़क के साथ ही पानी पर भी दौड़ती है। जी हां, अब एक ऐसी अनोखी बाइक भी आ चुकी है जो सड़क के साथ ही पानी पर भी दौड़ती है।

Home / Duniya Ajab Gajab / लो आ गई दुनिया की पहली गियर वाली इलेक्ट्रिक बाइक, गजब के हैं फीचर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो