scriptयह है दुनिया का सबसे छोटा देश, यहां रहते हैं केवल 27 लोग | World's smallest country is Sealand | Patrika News
दुनिया अजब गजब

यह है दुनिया का सबसे छोटा देश, यहां रहते हैं केवल 27 लोग

हम वेटिकन सिटी की बात नहीं कर रहे हैं, यह देश तो उससे भी छोटा है

Oct 28, 2016 / 11:58 am

अमनप्रीत कौर

Sealand

Sealand

नई दिल्ली। क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे छोटा देश कौनसा और कहां है। हम आज आपको इसकी जानकारी देने जा रहे हैं। यह देश इंग्लैंड के पास स्थित है और इसका नाम है सीलैंड। सीलैंड में केवल 27 लोग रहते हैं। इंग्लैंड के सफोल्क समुद्री तट से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सीलैंड खंडहर हो चुके समुद्री किले पर स्थित है, जिसे दूसरे वर्ल्ड वॉर के दौरा ब्रिटेन ने बनाया था। हालांकि बाद में खाली कर दिया।

माइक्रो नेशन कहे जाने वाले सीलैंड पर 9 अक्टूबर 2012 को रॉय बेट्स नाम के व्यक्ति ने खुद को प्रिंस घोषित कर कब्जा किया था। रॉय बेट्स की मौत के बाद इस पर उनके बेटे माइकल का शासन है। आपको बता दें माइक्रो नेशन वे छोटे देश होते हैं, जिन्हें इंटरनेशनल मान्यता नहीं मिली होती। सीलैंड का क्षेत्रफल 250 मीटर यानी कि करीब 0.25 किलोमीटर है। खंडहर हो चुके इस किले को सीलैंड के साथ साथ रफ फोर्ट के नाम से भी जाना जाता है।

सीलैंड का क्षेत्रफल होने के कारण इसके पास आजीविका का कोई साधन नहीं है। ऐसे में जब पहली बार इंटरनेट के जरिए लोगों को इसके बारे में पता चला तो उन्होंने खूब डोनेशन दिए। इससे यहां रहने वाले लोगों को आर्थिक मदद मिली। गौरतलब है कि फेसबुक पर प्रिंसिपैलिटी ऑफ सीलैंड के नाम से इस छोटे देश का एक पेज भी बना हुआ है, जिसे लगभग 92 हजार लोगों ने लाइक किया है। वहीं अब इस छोटे देश की सैर पर अच्छे खासे टूरिस्ट भी पहुंच रहे हैं।

सीलैंड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिली है, इसलिए दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी को माना जाता है। वेटिकन सिटी का क्षेत्रफल 0.44 वर्ग किलोमीटर है। यहां की जनसंख्या 800 है।

Home / Duniya Ajab Gajab / यह है दुनिया का सबसे छोटा देश, यहां रहते हैं केवल 27 लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो