scriptदुर्ग में 100 बिस्तर मदर एंड चाइल्ड यूनिट शुरू, सीएम बोले-डॉक्टरों की कमी जल्द दूर होगी : Video | 100 bed of the Mother and Child Unit started in the Durg city | Patrika News
दुर्ग

दुर्ग में 100 बिस्तर मदर एंड चाइल्ड यूनिट शुरू, सीएम बोले-डॉक्टरों की कमी जल्द दूर होगी : Video

जिला अस्पताल परिसर में १३ करोड़ की लागत से बने मदर एंड चाइल्ड (एमसीएच) यूनिट का उद्घाटन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू व शहर विधायक अरुण वोरा ने शनिवार को किया।

दुर्गMar 09, 2019 / 10:40 pm

Satya Narayan Shukla

Durg patrika

दुर्ग में 100 बिस्तर मदर एंड चाइल्ड यूनिट शुरू, सीएम बोले-डॉक्टरों की कमी जल्द दूर होगी

दुर्ग@Patrika. जिला अस्पताल परिसर में 13 करोड़ की लागत से बने मदर एंड चाइल्ड (एमसीएच) यूनिट का उद्घाटन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू व शहर विधायक अरुण वोरा ने शनिवार को किया। इसके पहले तीन बार उद्घाटन कार्यक्रम रद्द हो चुका था। इस यूनिट में गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच और बच्चों को ओपीडी सुविधा ही मिलेगी। इस अवसर पर सीएम ने कहा कहा कि जिला अस्पताल में डॉक्टरों की कमी को जल्द पूरा किया जाएगा। उद्घाटन के बाद सीएम व गृह मंत्री ने मदर एंड चाइल्ड यूनिट का प्रजेंटेशन देखा।
महिलाओं और बच्चों को उच्च स्तरीय सुविधाएं मिलेगी

मुख्यमंत्री ढाई घंटे विलंब से पहुंचे। उन्होंने उद्घाटन के बाद चार मंजिला एमसीएच बिल्डिंग के भूतल और प्रथम तल का निरीक्षण करने के बाद कहा कि जिले के गर्भवती महिलाओं और बच्चों का इस यूनिट से विशेष लाभ मिलेगा। उन्हें उच्च स्तरीय सुविधाएं मिलेगी। @Patrika. इस अवसर पर संभाग आयुक्त दिलीप वास्निकर, एसपी प्रखर पाण्डेय, कलक्टर अंकित आंनद, सयुक्त संचालक डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव,जिला पंचायत अध्यक्ष माया बेलचंदन, डॉ. जेपी मेश्राम, डॉ. सीएचएमओ डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर, सिविल सर्जन डॉ. केके जैन के अलावा प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।
इस वजह से यूनिट में केवल ओपीडी
जिला अस्पताल में हर रोज औसतन २० महिलाएं प्रसव के लिए पहुंचती है। औसतन ५ मरीजों का ऑपरेशन कराया जाता है। जिला अस्पताल के अधिकारियों का कहना है कि इस बिल्डिंग में लिफ्ट का काम पूर्ण नहीं हुआ है। @Patrika. लिफ्ट लगने के बाद ही प्रसूताओं की भर्ती की जाएगी। एमसीएच यूनिट में केवल ओपीडी की सुविधा चालू की जाएगी।
एक ही छत के नीचे यह सब
– १०० बिस्तर की सुविधा
– ११ पेईंग वार्ड
– नवजात के लिए एसएनसीयू
– दो सर्वसुविधायुक्त लेबर रुम
– सेंट्रल ऑक्सीजन व फायर सिस्टम
– तीन मंजिला बिल्डिंग में लिफ्ट
– परिजनों के लिए वेटिंग हॉल
– लॉन्ड्री व किचन की सुविधा
– प्रसूता के लिए आरामदायक बेड

Home / Durg / दुर्ग में 100 बिस्तर मदर एंड चाइल्ड यूनिट शुरू, सीएम बोले-डॉक्टरों की कमी जल्द दूर होगी : Video

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो