scriptधान खरीदी – टोकन के लिए देना होगा किसानों को 50 फीसदी धान खुद के बारदानें में देने की सहमति पत्र | Condition of giving 50 percent paddy in own gunny bags | Patrika News
दुर्ग

धान खरीदी – टोकन के लिए देना होगा किसानों को 50 फीसदी धान खुद के बारदानें में देने की सहमति पत्र

समर्थन मूल्य पर बिक्री के लिए इस बार किसानों को 50 फीसदी धान खुद के बारदाने में देना होगा। इसके लिए किसानों को टोकन लेने के समय सहमति पत्र भरकर देना होगा। इस संबंध शासन की ओर से समितियों को निर्देश जारी किया गया है। इसके अलावा इस बार धान बेचने के लिए किसानों को पूरे सीजन में पांच के बजाए केवल तीन बार ही टोकन दिया जाएगा।

दुर्गNov 28, 2021 / 11:15 pm

Hemant Kapoor

धान खरीदी - टोकन के लिए देना होगा किसानों को 50 फीसदी धान खुद के बारदानें में देने की सहमति पत्र

टोकन के लिए देना होगा किसानों को 50 फीसदी धान खुद के बारदानें में देने की सहमति पत्र

समर्थन मूल्य पर किसानों से धान खरीदी एक दिसंबर से शुरू होगी। इसमें अब महज दो दिन शेष रह गया है। इस बीच बारदाना संकट से जूझ रहे प्रदेश सरकार की ओर से समितियों के लिए खरीदी के लिए टोकन जारी करने के संबंध में नया निर्देश जारी किया गया है। इसके मुताबिक इस बार किसानों को बिक्री का कम से कम 50 फीसदी धान खुद के बारदानों में भरकर देना होगा। इसके लिए किसानों को टोकन जारी करने के समय ही समितियों में सहमति पत्र जमा कराना होगा। हालांकि अफसर इसे किसानों के लिए ऐच्छिक और बारदाना के संकट से निपटने किसानों को प्रेरित करने का प्रयास बता रहे हैं।

रिस्क के मूड में नहीं सरकार
अफसरों की मानें तो इस बार सरकार बारदाने की कमी के कारण खरीदी बीच में प्रभावित हो, यह रिस्क लेने के मूड में नहीं है। इसीलिए पहले से ही किसानों को पुराने बारदाने का विकल्प दिया जा रहा है। बता दे कि पिछले साल बारदाना नहीं मिलने के कारण कई केंद्रों में धान खरीदी बंद करने की नौबत आ गई थी। यहां तक कि दूसरे उपयोग के प्लास्टिक बारदानों में खरीदी के बाद भी संकट बरकरार रहा।

30 लाख बारदानों की कमी
जिले में इस बार 41 लाख क्विंटल से ज्यादा धान खरीदी की संभावना है। इन्हें खरीदने के लिए सरकार को कम से कम 1 करोड़ बारदानों की जरूरत होगी। अधिकारियों के मुताबिक इस बार केवल 30 लाख नए बारदाने केंद्र से मिले हैं। वहीं करीब 40 लाख बारदाने पीडीएस और मिलर्स से प्राप्त हुए हैं। ऐसे में अभी भी 30 लाख बारदानों की कमी है। सरकार केंद्र पर आश्रित रहने के बजाए किसानों से इस कमी की भरपाई के मूड में है।

पिछली बार का नहीं मिला किसानों को पैसा
पिछली बार भी संकट होने पर इसी तरह किसानों से पुराने बारदाने लेकर धान की खरीदी की गई थी। तब किसानों को इसके एवज में निश्चित राशि भुगतान करने का भरोसा दिलाया गया था। इस पर भरोसा कर किसानों ने खुद के सारे बारदाने केंद्रों को दे दिए, लेकिन इन बारदानों का भुगतान अब तक किसानों को नहीं हो पाया है। ऐसे में किसान बारदाना कहां से लाएंगे और भुगतान कब मिलेगा इसे लेकर सवाल उठाया जा रहा है।

फिर बढेगी बारदानों की कालाबाजारी
पिछले साल धान खरीदी के दौरान बारदानों की जबरदस्त कालाबाजारी हुई। बारदाना संकट के बाद इसके विक्रेताओं ने सारे बारदाने दबा लिए और किसानों को ज्यादा कीमत पर बेचना शुरू कर दिया। हालात यह रहा कि पुराने व फटे बारदाने भी 35 से 50 रुपए प्रति नग तक बेचे गए। जबकि यहीं बारदाने 5 से 15 रुपए तक बाजार में सामान्य दिनों में उपलब्ध हो जाते हैं।

Home / Durg / धान खरीदी – टोकन के लिए देना होगा किसानों को 50 फीसदी धान खुद के बारदानें में देने की सहमति पत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो