scriptबकरा, मुर्गा और जमीन का लालच देकर लोगों का पैसा दबाया, यालको गु्रप डायरेक्टर दंपती पर 55 लाख जुर्माना | Consumer forum Durg decision | Patrika News
दुर्ग

बकरा, मुर्गा और जमीन का लालच देकर लोगों का पैसा दबाया, यालको गु्रप डायरेक्टर दंपती पर 55 लाख जुर्माना

यालको रियल स्टेट एण्ड एग्रो फारमिंग लिमिटेड डोगरगांव के डायरेक्टर दंपती प्रेमलाल देवांगन व ममता किरण देवांगन पर जिला उपभोक्ता फोरम ने 55 लाख 12 हजार 375 रुपए जुर्माना लगाया है।

दुर्गMay 14, 2019 / 11:19 am

Dakshi Sahu

patrika

बकरा, मुर्गा और जमीन का लालच देकर लोगों का पैसा दबाया, यालको गु्रप के डायरेक्टर दंपती पर 55 लाख जुर्माना

दुर्ग. स्कीम के तहत नागरिकों को बकरा, मुर्गा और आवासीय जमीन देने का लालच देकर निवेश कराने के बाद कारोबार को बंद करने वाली यालको रियल स्टेट एण्ड एग्रो फारमिंग लिमिटेड डोगरगांव के डायरेक्टर दंपती प्रेमलाल देवांगन व ममता किरण देवांगन पर जिला उपभोक्ता फोरम ने 55 लाख 12 हजार 375 रुपए जुर्माना लगाया है।
72 लोगों ने प्रस्तुत किया था परिवाद
यह राशि एक माह के भीतर जमा करना होगा। यालको गु्रप के खिलाफ 72 लोगों ने जिला उपभोक्ता फोरम में 79 परिवाद प्रस्तुत किया था। जिस पर सुनवाई के बाद यह फैसला फोरम के सदस्य सदस्य राजेन्द्र पाध्ये व लता चंद्राकर ने सुनाया। खास बात यह है कि इसी कंपनी के खिलाफ जिला उपभोक्ता फोरम ने 21 मई 2018 को 228 प्रकरणों पर एक साथ फैसला सुनाकर देश में सर्वाधिक फैसले का रिकार्ड बनाया था।
सोमवार को सुनाए फैसले में कुल राशि में 39 लाख 47 लाख 375 रुपए मूल राशि है जिसे 10 प्रतिशत ब्याज के साथ डायरेक्टर दंपती को जमा करनी होगी। इसी तरह 11 लाख 70 हजार मानसिक कष्ट और 3 लाख 95 हजार वाद व्यय का शामिल है।
प्रलोभन दिया फिर कार्यालय बंद कर दिया
परिवादियों ने फोरम को जानकारी दी थी कि यालको गु्रप ने आकर्षक योजना का प्रलोभन देकर मोटी राशि जमा कराई थी। डायरेक्टर ने आश्वासन दिया था कि राशि के एवज में निश्चित समय के बाद बकरा, मुर्गा या फिर आवासीय जमीन देगा। बाद में डायरेक्टर दपंती ने यह कहते हुए अपना कारोबार बंद कर दिया कि भारतीय प्रभिूति एव विनयम बोर्ड(सेबी) ने खाते को सीज कर लेन देन पर प्रतिबंध लगा दिया है।
जेल से हाजिर हुए फोरम में लेकिन नहीं दिया जवाब
कंपनी के डायरेक्टर प्रेमलाल देवांगन राजनादगांव जेल में और ममता किरण दुर्ग सेंट्रल में निरुद्ध है। सुनवाई के दौरान दोनों जिला उपभोक्ता फोरम में उपस्थित भी हुए। फोरम ने जवाब दावा प्रस्तुत करने पर्याप्त समय भी दिया लेकिन जवाब दावा प्रस्तुत नहीं किया।
अपराधिक प्रकरण जिला न्यायालय में विचाराधीन
इस मामले में निवेशकों की शिकायत पर अलग-अलग थाना में भी धोखाधड़ी के कई अपराध दर्ज किया है। प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन है। अपराधिक प्रकरण में गिरफ्तारी होने के कारण आरोपी डायरेक्टर दंपती न्यायायिक अभिरक्षा में जेल में है।
फोरम ने यह कहा
जब कोई व्यक्ति विश्वास के साथ ऐसे संस्थान में रकम जमा कराता है और अनावेदकों के द्वारा की गई अनियमित्ता के कारण यदि निवेश की गई राशि वापस नहीं मिलती तो ऐसी स्थिति में निवेशकर्ता को मानसिक वेदना होना स्वाभाविक है। जिसके लिए यादि परिवादियों ने मानसिक क्षति की मांग की है तो वह जायज ही माना जाएगा।

Home / Durg / बकरा, मुर्गा और जमीन का लालच देकर लोगों का पैसा दबाया, यालको गु्रप डायरेक्टर दंपती पर 55 लाख जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो