scriptसरकारी थाली पर मंहगाई की मार, अन्नपूर्णा में अब पांच की जगह दस रुपए में मिलेगा दालभात | Daal Bhaat centre in Bhilai, Inflation increase in CG | Patrika News
दुर्ग

सरकारी थाली पर मंहगाई की मार, अन्नपूर्णा में अब पांच की जगह दस रुपए में मिलेगा दालभात

महंगाई की मार थाली पर पडऩे लगी है। शासन ने दाल भात केन्द्र की थाली की कीमत दोगुनी कर दी है। पहले अन्नपूर्णा दालभात केन्द्र में लोगों को पांच रुपए में भरपेट भोजन मिलता था।

दुर्गSep 17, 2018 / 12:36 pm

Dakshi Sahu

PATRIKA

सरकारी थाली पर मंहगाई की मार, अन्नपूर्णा में अब पांच की जगह दस रुपए में मिलेगा दालभात

भिलाई. महंगाई की मार थाली पर पडऩे लगी है। शासन ने दाल भात केन्द्र की थाली की कीमत दोगुनी कर दी है। पहले अन्नपूर्णा दालभात केन्द्र में लोगों को पांच रुपए में भरपेट भोजन मिलता था। अब इसकी कीमत बढ़ाकर 10 रुपए कर दी गई है।
पहले पांच रुपए में मिलता था भोजन
सरकार ने कामकाजी लोगों के लिए पांच रुपए में भरपेट भोजन कराने के उद्देश्य से अन्नपूर्णा दाल भात योजना शुरू की थी। प्रदेश के शहरी क्षेत्र में 197 से अधिक दाल भात केन्द्र हैं। जहां पांच रुपए में लोगों को भरपेट दाल और भात दिया जाता था। अब शासन ने नया आदेश जारी कर थाली की कीमत 10 रुपए कर दी।
खाद्य समाग्री की सप्लाई रोक दी
कीमत में वृद्धि का असर सीधे कामकाजी लोगों की जेब पर पड़ेगा। जो सुबह घरों से काम पर निकले जाते हैं। बस स्टैंड, तहसील कार्यालय सहित जहां कहीं दालभात केन्द्र मिल जाता था। वहां पांच रुपए देकर भरपेट भोजन कर लेते थे। बढ़ी हुई रेट को लागू करने जिला खाद्य विभाग से खाद्य सामग्री की सप्लाई रोक दी गई है।
समूह को दिया जाएगा संचालन का जिम्मा
अन्नपूर्णा दाल केन्द्र का संचालन महिला स्व सहायता समूह की महिलाएं करेंगी। भिलाई के चंदूलाल चंद्राकर बस स्टैंड सुपेला, तहसील कार्यालय दुर्ग और बस स्टैंड दुर्ग के दालभात केन्द्र बंद हो गए हैं। उसे भी चालू किया जाएगा। इसके अलावा मार्केट, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, तहसील कार्यालय सहित अन्य स्थानों पर नए दालभात केन्द्र खोले जाएंगे।
रजिस्ट्रेशन कराकर प्रस्तुत करने कहा
समिति को दालभात के संचालन की जिम्मेदारी देने के लिए विधिक व सेवा प्राधिकरण के सदस्यों ने दालभात केंद्रों में संचालकों का संचालन समिमिति के माध्यम से समिति, बनाकर रजिस्ट्रेशन कराकर प्रस्तुत करने कहा।
सब्सिडी के बजाय कीमत बढ़ा दी
दालभात केन्द्र का संचालन करने वाले लोगों की मानें तो सरकार ने सब्सिडी के बजाय थाली की दाम बढ़ा दी। जबकि चावल शासन का है। चावल की कीमत में खास वृद्धि नहीं हुई है। पेट्रोल डीजल और रसोई गैस की कीमत में वृद्धि बढ़ी है। इस वजह से सरकार ने कीमत में वृद्धि की है।

Home / Durg / सरकारी थाली पर मंहगाई की मार, अन्नपूर्णा में अब पांच की जगह दस रुपए में मिलेगा दालभात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो