script15 दिन में खड़ा कर दिया 3 मंजिला मकान, क्वालिटी ऐसी कि दीवारें हो गई टेढ़ी, छतों पर उभर आईं दरारें | Disturbances in construction of PM housing | Patrika News
दुर्ग

15 दिन में खड़ा कर दिया 3 मंजिला मकान, क्वालिटी ऐसी कि दीवारें हो गई टेढ़ी, छतों पर उभर आईं दरारें

नगर निगम में प्रधानमंत्री आवासों के निर्माण में एक और गड़बड़ी का खुलासा हुआ है। ठेकेदार ने जल्दबाजी के फेर में 15 दिन में ही 8 ब्लाकों पर 3 मंजिला मकान तान दिया। मोनोलिथिक सिस्टम में खड़ी की गई मकानों की दीवारें अब टेढ़ी हो गई है और छतों पर दरारें उभर आईं हैं।

दुर्गJul 23, 2019 / 11:01 pm

Hemant Kapoor

durg patrika

15 दिन में खड़ा कर दिया 3 मंजिला मकान, क्वालिटी ऐसी कि दीवारें हो गई टेढ़ी, छतों पर उभर आईं दरारें

दुर्ग. नगर निगम में प्रधानमंत्री आवासों के निर्माण में एक और गड़बड़ी का खुलासा हुआ है। ठेकेदार ने जल्दबाजी के फेर में 15 दिन में ही 8 ब्लाकों पर 3 मंजिला मकान तान दिया। मोनोलिथिक सिस्टम में खड़ी की गई मकानों की दीवारें अब टेढ़ी हो गई है और छतों पर दरारें उभर आईं हैं। खास बात यह है कि मकानों का निर्माण सरकार द्वारा नियुक्त एजेंसी की निगरानी में कराई जा रही है।

24 करोड़ से बनाना है 408 मकान
मामला पुलगांव में योजना के तहत 24 करोड़ से बनाए जा रहे 408 यूनिट मकानों से जुड़ा है। यहां पहले चरण के 8 यूनिट 3 मंजिला मकान बनाया जा रहा है। ठेकेदार ने यहां करीब पखवाड़े भर पहले ही काम शुरू किया और 15 दिन में ही प्लींथ से ऊपर मोनोलिथिक पद्धति से पूरा मकान खड़ा कर दिया।

महापौर ने किया गड़बड़ी का भंडाफोड़
मकान निर्माण में गड़बड़ी का खुलासा महापौर ने किया। महापौर चंद्रिका चंद्राकर ने मंगलवार की देर शाम अचानक मौके पर पहुंचकर निर्माण की जांच की। इस दौरान दरारों को छुपाने रिपेयरिंग का काम किया जा रहा था। महापौर ने तत्काल मौके पर कमिश्नर सुनील अग्रहरि को तलब कर कार्रवाई के लिए कहा।

बिना टेस्ट किए मटेरियल का उपयोग
जांच में मटेरियल टेस्ट करने के लिए लगाई गई क्यूब टेस्ट मशीन बंद पाई गईा। पूछताछ में कर्मियों ने अन्य कंपनी की मशीन से जांच कराए जाने का दावा किया। इस पर महापौर ने कंपनी से संपर्क कर पतासाजी की। इसमें दावा झूठा पाया गया। आवास भी गाइड लाइन के अनुरूप भी नहीं पाए गए।

ठेकेदार को नोटिस, एजेंसी की सेवा होगी समाप्त
गड़बड़ी के खुलासे के बाद तत्काल निर्माण कार्य रूकवाया गया। इसके साथ ही ठेका कंपनी को नोटिस जारी कर वस्तुस्थिति स्पष्ट करने कहा गया। वहीं निगरानी एजेंसी के खिलाफ शासन को पत्र लिखकर सेवा समाप्ति का प्रस्ताव भेजने की तैयारी की जा रही है।

Home / Durg / 15 दिन में खड़ा कर दिया 3 मंजिला मकान, क्वालिटी ऐसी कि दीवारें हो गई टेढ़ी, छतों पर उभर आईं दरारें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो