scriptमदर एंड चाइल्ड यूनिट का उद्घाटन टला सर्जिकल यूनिट का निर्माण कार्य अटका | Durg District Hospital | Patrika News

मदर एंड चाइल्ड यूनिट का उद्घाटन टला सर्जिकल यूनिट का निर्माण कार्य अटका

locationदुर्गPublished: Sep 29, 2018 01:13:28 am

Submitted by:

Naresh Verma

काम में लेटलतीफी के कारण १३ करोड़ खर्च करने के बाद भी गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए उच्च स्तरीय सुविधा के लिए और इंतजार करने पड़ेगा।

patrika

मदर एंड चाइल्ड यूनिट का उद्घाटन टला सर्जिकल यूनिट का निर्माण कार्य अटका

दुर्ग. काम में लेटलतीफी के कारण १३ करोड़ खर्च करने के बाद भी गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए उच्च स्तरीय सुविधा के लिए और इंतजार करने पड़ेगा। जिला अस्पताल की पीछे १०० बिस्तर मदर एंड चाइल्ड यूनिट का उद्घाटन इस साल नहीं होगा। क्योंकि लिफ्ट लगाने समेत कुछ काम अब भी अधूरे हैं। यह काम जब तक पूरा होगा प्रदेश में चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगा। इस यूनिट के शुरू नहीं होने के कारण जिला अस्पताल में ५ करोड़ से बनने वाला सर्जिकल वार्ड का निर्माण भी अटक गया है। तीन दशक पुराने जर्जर भवन (वर्तमान प्रसूती वार्ड) के स्थान परसर्जिकल यूनिट का निर्माण किया जाएगा। मदर एंड चाइल्ड यूनिट शुरू होने इस वार्ड वहां शिफ्ट किया जाएगा। उसके बाद फिर सर्जिकल यूनिट का निर्माण शुरू होगा।
यूनिट तैयार हो चुका है

जिला अस्पताल परिसर में मदर एंड चाइल्ड केयर यूनिट का निर्माण किया गया है। यूनिट तैयार हो चुका है। इसका उद्घाटन लोक सुराज अभियान के पहले चरण में प्रस्तावित था। अधिकारियों ने यह कहते हुए उद्घाटन नहीं कराया कि भवन में कुछ काम बाकी है इसलिए लोक सुराज अभियान के दूसरे चरण में मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह के हाथों उद्घाटन कराया जाएगा। विभाग के अधिकारियों का कहना है अक्टूबर में आगामी विधानसभा चुनाव की तिथि की घोषणा हो जाएगी। उद्घाटन के तैयारी में समय लगेगा। करोड़ों खर्च होने के बाद भी प्रसूताओं को और इंतजार करना होगा। जिला अस्पताल में हर रोज औसतन २० महिलाएं प्रसव के लिए आती हैं।
पहले ही हो चुका है दो साल विलंब

एमसीएच बिल्डिंग का निर्माण दो वर्ष पीछे चल रहा है। पूर्व में स्थल निरीक्षण से लेकर चार बार नक्शा बदलने में डेंढ़ वर्ष लगा। इसके छह माह बाद निर्माण कार्य शुरू हुआ। जिला अस्पताल के अधिकारियों का कहना है कि छह माह से बिल्डिंग में लिफ्ट लगाने के लिए कई बार शासन को पत्र लिखा गया। इसके बाद लिफ्टि के लिए अलग से कार्य आदेश जारी किया गया। अब लिफ्ट लगाने का काम शुरू किया गया है।
5 करोड़ का काम अटका

वर्तमान प्रसूति वार्ड जर्जर हो चुका है। वार्ड नए यूनिट में शिफ्ट होने के बाद इस स्थान पर सर्जिकल यूनिट का निर्माण प्रस्तावित है। इसके लिए शासन ने 5 करोड़ रुपए स्वीकृत कर लोक निर्माण विभाग के खाते में हस्तांतरित कर दिया है। अधिकारियों का कहना है कि एमसीएच बिल्डिंग का उद्घाटन नहीं होने से वे जर्जर वार्ड को तोड़ नहीं सकते। स्थिति ऐसी है कि हाथ में पैसा होने के बाद भी वे निर्माण कार्य शुरू नहीं कर पा रहे है।
इस संबंध में सीएस डॉ. केके जैन का कहना है कि बिल्डिंग तैयार है। हमने शासन को स्थिति से अवगत करा दिया है। उद्घाटन के बाद ही प्रसूती वार्ड को नए यूनिट में शिफ्ट किया जाएगा। उद्घाटन कब होना है इसका निर्णय विभाग के उच्च अधिकारियों को लेना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो