scriptJal Jeevan Mission-अब गांवों में नहीं होगा पेयजल संकट, 388 गांव के हर घर को मिलेगा नल से पानी | Every household in the 388 village will get water from tap | Patrika News
दुर्ग

Jal Jeevan Mission-अब गांवों में नहीं होगा पेयजल संकट, 388 गांव के हर घर को मिलेगा नल से पानी

जिले के 388 गांवों के हर घर में अगले 4 साल में नल कनेक्शन के माध्यम से पानी पहुंचाया जाएगा। जल जीवन मिशन के तहत इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा प्लान तैयार किया जा रहा है। प्लान अगले 30 साल की जरूरत को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है।

दुर्गJan 27, 2020 / 08:26 pm

Hemant Kapoor

Every household in the 388 village will get water from tap

30 साल की जरूरत के हिसाब से तैयार हो रहा प्लान

दुर्ग. कलेक्टर अंकित आनंद ने योजना के लिए गठित जिला मिशन की बैठक लेकर सर्वे व डीपीआर की तैयारी की जानकारी ली। मिशन के सचिव पीएचई के ईई समीर शर्मा ने बताया कि फिलहाल नलजल योजनाओं के माध्यम से जिले में 20.58 प्रतिशत लोगों को नल के माध्यम से पानी दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त अन्य योजनाओं पर भी काम हो रहा है। जिससे इसका कवरेज आने वाले महीनों में बढ़ जाएगा। शेष जल जीवन मिशन के माध्यम से पूरा किया जाएगा। जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार ने बता कि सभी पंचायतों में जल्द ही इसके लिए युद्धस्तर पर सर्वे किया जाएगा।

पुराने योजनाओं का होगा विस्तार
पीएचई के ईई ने बताया कि कुछ नलजल योजनाएं ऐसी हैं, जिनके आरंभ होने के बाद बसाहट फैली है और नए कनेक्शन आवश्यक हैं। साथ ही यह भी देखा जाएगा कि वर्तमान में जिनके पास कनेक्शन हैं उन्हें जल जीवन मिशन के मानकों के मुताबिक पानी मिल रहा है या नहीं, इस हिसाब से विस्तार किया जाएगा।

पहले ज्यादा दिक्कत वाले गांव
योजना का क्रियान्वयन सबसे पहले वहां आरंभ किया जाएगा जहां पानी की ज्यादा दिक्कत होती है। यदि जलसंकट बहुत से गांवों के पैच में है तो मल्टी विलेज प्लानिंग की जाएगी। योजना में ऐसा प्रावधान किया जाएगा कि पानी की सतत आपूर्ति बनी रहे।

हर किसी को 55 लीटर पानी
योजना में प्रति व्यक्ति प्रति दिन 55 लीटर पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य होगा। पूर्व में आरंभ की गई योजनाओं में यह लक्ष्य 45 लीटर प्रति व्यक्ति प्रति दिन था। इस प्रकार यदि इन योजनाओं में इस लक्ष्य की पूर्ति नहीं हो पा रही हो तो रिट्रोफिटिंग की जाएगी।

मिलेगा फिल्टर्ड पानी
जल आपूर्ति प्रणाली की दीर्घकालीन स्थिरता के लिए विश्वसनीय पेयजल स्रोतों का विकास और मौजूदा स्रोतों का संवर्धन किया जाएगा। पानी की गुणवत्ता पर समझौता नहीं किया जाएगा। जहां जांच में पानी की गुणवत्ता में समस्या आती है वहां उपचार संयंत्र लगाया जाएगा।

Home / Durg / Jal Jeevan Mission-अब गांवों में नहीं होगा पेयजल संकट, 388 गांव के हर घर को मिलेगा नल से पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो