scriptUPSC की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर, जारी हुआ Exam कैंलेंडर, जानिए कब होगी कौन सी परीक्षा | Exams Calendar released by UPSC 2020 | Patrika News

UPSC की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर, जारी हुआ Exam कैंलेंडर, जानिए कब होगी कौन सी परीक्षा

locationदुर्गPublished: Jul 04, 2019 02:42:12 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

यूपीएससी (UPSC) ने वर्ष 2020 का एक्जामिनेशन कैलेंडर (UPSC exam calendar) जारी कर दिया है। इम्तेहान की शुरुआत इंजीनियरिंग सर्विस प्रीलिम्स एक्जामिनेशन से होगी। यह परीक्षा 5 जनवरी 2020 को होगी। (Durg news)

UPSC की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर, जारी हुआ Exam कैंलेंडर, जानिए कब होगी कौन सी परीक्षा

UPSC की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर, जारी हुआ Exam कैंलेंडर, जानिए कब होगी कौन सी परीक्षा

दुर्ग. हर साल लाखों की संख्या में युवा यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा देते हैं लेकिन सफलता हर किसी के हाथ नहीं लगती। यूपीएससी (UPSC) ने वर्ष 2020 का एक्जामिनेशन कैलेंडर (UPSC exam calendar) जारी कर दिया है। इम्तेहान की शुरुआत इंजीनियरिंग सर्विस प्रीलिम्स एक्जामिनेशन से होगी। यह परीक्षा 5 जनवरी 2020 को होगी। लेकिन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत इसी साल 25 सितंबर से होगी जो 15 अक्टूबर तक चलेगी। (Durg news)
6 घंटे लिखना पड़ता है लगातार
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exam 2020) की तैयारी के लिए बहुत मेहनत की जरूरत होती है। एग्जाम में उम्मीदवारों को तीन घंटे लगातार तेज स्पीड से लिखना होता है। इस एग्जाम में बीच में एक ब्रेक के साथ कुल 6 घंटे लिखना होता है। इसके लिए कैंडीडेट्स को अपनी एकाग्रता और दक्षता बनाए रखने की प्रैक्टिस करने की ज़रूरत होती है। एक्सपर्ट हेमेंद्र वर्मा इसके लिए कुछ तकनीकें बता रहे हैं जो छात्रों को लगातार पढ़ाई करने में मदद कर सकती हैं। (Durg news)
एक जगह बैठकर पढ़ें
सबसे पहले छात्र एक जगह तय करें जहां बैठकर पढ़ाई करनी है। सिर्फ पढ़ाई। ये जगह एक कमरा या सिर्फ एक मेज-कुर्सी भी हो सकती है। जब वहां बैठे हों तो सिर्फ पढ़ाई की आदत बनाएं। चाहें तो अपनी पढ़ाई की कुर्सी-मेज को एक ऐसी खिड़की के नज़दीक रख सकते हैं जहां से खूबसूरत नज़ारा दिख सके। इससे बीच-बीच में आपकी आंखों को आराम मिलेगा। अगर आप इस जगह पर सिर्फ पढ़ाई करेंगे तो यहां बैठकर सिर्फ पढऩा आपकी आदत में शुमार हो जाएगा।
Read more: इंजीनियरिंग में प्रवेश पाने छात्र ने 12 वीं की मार्कशीट में सॉफ्टवेयर से बदले अंक, फर्जी बोर्ड के मामले आए सामने….

इस तकनीक से होगा फायदा
जब भी आपको महसूस हो कि ज़हन इधर-उधर भटक रहा है तो पोमोंड्रो तकनीक को फ़ॉलो करें। इस तकनीक के अंतर्गत शरुआत में सिर्फ 25 मिनट का टाइम सेट करें। इन 25 मिनट्स तक लगातार पढ़ाई करें। फिर 5 मिनट का ब्रेक लें। ब्रेक में कुछ हल्का सा खा लीजिए या म्यूजिक, स्पोट्र्स वीडियो देख लीजिए। फिर अगली बार 25 की बजाय 45 मिनट लगातार पढि़ए। फिर 5 मिनट का ब्रेक लीजिए। यह तकनीक आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगी।
गैर प्लेटफॉर्म को करें डिएटिक्व
जब भी पढ़ाई करने बैठें अपने आसपास से सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस दूर रखें। दरअसल हमारे मोबाइल फोन, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक तरह से हमारे स्क्रीन समय को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इसलिए यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के दौरान सभी गैरजरूरी सोशल मीडिया प्लेटफॉम्र्स को डिएक्टिवेट कर दें।
Read more: आसानी से पास होंगे बीकॉम के छात्र, हर विषय समूह में थ्योरी का एक पेपर, अकाउंट में 5 अंक लाकर भी होंगे पास….

सुबह 3 घंटे दें
अपनी पढ़ाई का वक्त निरंतर बनाए रखें। उस वक्त में तबदीली न करें। हर दिन उठने का वक्त फिक्स रखें। चाहे संडे ही क्यों न हो सुबह में पढ़ाई के लिए कम से कम 3 घंटे का वक्त देने की कोशिश करें। पढ़ाई में टालमटोल से बचने के लिए नियम बना लें कि आप किसी भी टॉपिक पर एक बार में कम से कम 20 मिनट्स के कम पढ़ाई नहीं करेंगे। जब हम काम करना शुरू करते हैं तो हमारा दिमाग धीरे-धीरे टालमटोल पर काबू पाता है। संभावना है यदि एक विषय पर लगातार 20 मिनट पढ़ाई की बाकी को खत्म करने के लिए पर्याप्त रुचि एकत्र करेंगे। (Durg news)
Chhattisgarh Durg से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो