scriptIllegal mining-जांच में भी घालमेल, पोटिया में अनुमति और सेवती में खोद लिया सैकड़ों ट्रक मुरुम, अफसरों ने झांका तक नहीं | Illegal mining- Integration in investigation | Patrika News
दुर्ग

Illegal mining-जांच में भी घालमेल, पोटिया में अनुमति और सेवती में खोद लिया सैकड़ों ट्रक मुरुम, अफसरों ने झांका तक नहीं

गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू के निर्वाचन क्षेत्र के पोटिया और सेवती में अवैध मुरुम खनन की जांच में घालमेल का खुलासा हुआ है। मुरुम कारोबारी ने पोटिया में मुरुम परिवहन की अनुमति लेकर आश्रित ग्राम सेवती के पांडेय बाड़ी के पीछे सरकारी जमीन से सैकड़ों ट्रक मुरुम खोद लिया। दूसरी ओर अफसरों ने पोटिया के पैठू तालाब के बंड को मुरुम कारोबारी द्वारा पहले से भंडारित बताकर महज महज 116 घनमीटर अवैध खनन बताकर 56 हजार जुर्माना वसूलकर खानापूर्ति कर ली। अफसरों ने सेवती में अवैध खुदाई की जांच तो दूर देखा तक नहीं।

दुर्गJul 03, 2020 / 11:31 am

Hemant Kapoor

Illegal mining- Integration in investigation

सेवती के सरकारी जमीन पर अब भी जारी अवैध मुरुम खनन

दुर्ग. जिला मुख्यालय से करीब 15 किमी दूर नगपुरा से लगे पोटिया व सेवती में अवैध मुरुम खनन की शिकायत लंबे समय से हैं। पूर्व में सरकारी नर्सरी के आधा सैकड़ा से ज्यादा पेड़ों को उखाड़कर मुरुम खनन कर लेने का खुलासा हुआ था। इस पर कार्रवाई के बजाए खनिज विभाग के अफसरों मुरुम परिवहन की अनुमति देकर मामले में पर्दा डाल लिया था। इस अनुमति की आड़ में अब मुरुम कारोबारी ने पोटिया के पैठू तालाब का बंड खोदकर मुरुम निकाल लिया। मामला तूल पकड़ा तो एक दिन खनिज विभाग के अफसरों ने मामले की जांच की और मुरुम कारोबारी पर 56 हजार जुर्माना भी लगाया, लेकिन अब इस कार्रवाई में भी घालमेल का खुलासा हो गया है।

पहले इस तरह की गड़बड़ी
खनिज विभाग द्वारा पोटिया के खसरा नंबर 1440 कुल रकबा 4.53 हेक्टेयर क्षेत्र में निर्मित पैठू तालाब से 1000 घन मीटर मुरुम के परिवहन की अनुमति दी थी। खास बात यह है कि जो जिस जगह मुरुम का भंडारण बताकर अनुमति दी गई है, वह पानी का क्षेत्र हैं। इस अनुमति की आड़ में पैठू तालाब का बंड उखाड़ लिया गया। शिकायत पर इसके मामूली हिस्से को अवैध उत्खनन बताकर जुर्माना लगाकर खानापूर्ति कर ली गई।

अब इस तरह लीपापोती
पोटिया के तालाब से मुरुम परिवहन की अनुमति की आड़ में न सिर्फ बंड उखाड़ लिया गया, बल्कि इसकी आड़ में आश्रित ग्राम सेवती के पांडेय बाड़ी के पीछे सैकड़ों ट्रक मुरुम खनन कर लिया गया। ग्रामीणों की शिकायत पर पहुंचे अफसरों ने केवल पोटिया तालाब का निरीक्षण किया। वहीं ग्रामीणों की सूचना के बाद भी पांडेय बाड़ी के पीछे खनन स्थल पर जाना जरूरी नहीं समझा।

परिवहन की अनुमति में भी पेंच
खनिज विभाग द्वारा मुरुम कारोबारी को 1 जून से 30 जून तक केवल एक महीनें के लिए परिवहन की अनुमति दी गई है। खास बात यह है कि इस अनुमति के लिए मौजूदा पंचायत बॉडी की अनुशंसा तक नहीं ली गई है। ग्रामीणों की मानें तो पूर्व पंचायत बाड़ी की अनुशंसा के आधार पर मुरुम परिवहन की अनुमति जारी कर दिया गया है।

अवधि खत्म फिर भी खुदाई
मुरुम कारोबारी को खनिज विभाग द्वारा परिवहन के लिए जारी अनुमति की अवधि 30 जुलाई को खत्म हो गया है, लेकिन इसके बाद भी पिछले दो दिनों से सेवती के पांडेय बाड़ी के पीछे सरकारी जमीन पर खुदाई जारी है। गुरुवार को ग्रामीणों के साथ कांग्रेस नेताओं ने इसकी कलेक्टर के समक्ष शिकायत भी दर्ज कराई।

Home / Durg / Illegal mining-जांच में भी घालमेल, पोटिया में अनुमति और सेवती में खोद लिया सैकड़ों ट्रक मुरुम, अफसरों ने झांका तक नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो