scriptलॉकडाउन में चोरी छिपे मुरुम का अवैध खनन, पुलिस ने दो हाइवा और जेसीबी किया जब्त, माइनिंग विभाग बेखबर | Illegal mining of Murum in lockdown, police seized two Hiwa and JCB | Patrika News
दुर्ग

लॉकडाउन में चोरी छिपे मुरुम का अवैध खनन, पुलिस ने दो हाइवा और जेसीबी किया जब्त, माइनिंग विभाग बेखबर

कोरोना संक्रमण काल में लॉकडाउन का गलत फायदा उठाते हुए मुरुम कारोबारी धड़ल्ले से डुडेरा में अवैध उत्खनन कर रहे हैं।

दुर्गApr 10, 2021 / 11:07 am

Dakshi Sahu

लॉकडाउन में चोरी छिपे मुरुम का अवैध खनन, पुलिस ने दो हाइवा और जेसीबी किया जब्त, माइनिंग विभाग है बेखबर

लॉकडाउन में चोरी छिपे मुरुम का अवैध खनन, पुलिस ने दो हाइवा और जेसीबी किया जब्त, माइनिंग विभाग है बेखबर

भिलाई. कोरोना संक्रमण काल में लॉकडाउन का गलत फायदा उठाते हुए मुरुम कारोबारी धड़ल्ले से डुडेरा में अवैध उत्खनन कर रहे हैं। सूचना मिलते ही उतई टीआई पेट्रोलिंग के साथ मौके पर पहुंची। एक जेसीबी और दो हाइवा को जब्त किया। मामले की सूचना तहसीलदार और माइनिंग विभाग को दी है। उतई टीआई नवी मोनिका पांडेय ने बताया कि शुक्रवार को सुबह जानकारी हुई कि डुडेरा पटवारी बाड़ी के पास अवैध मुरुम उत्खनन किया जा रहा है। पेट्रोलिंग पर तैनात एसआई भूपेन्द्र ओगरे टीम के साथ मौके पर पहुंचे। जहां बृजेन्द्र राय उर्फ पिंकी की एक जेसीबी और दो हाइवा खेत की खोदाई कर मुरुम लोड कर रहे थे। खुदाई से संबंधित किसी प्रकार का दस्तावेज नहीं दिखा सका। तीनों गाडिय़ों को जब्त कर लिया गया। मामले में कार्रवाई के लिए माइनिंग विभाग को सौपा गया है।
मुरुम माफिया कलेक्टर के आदेशों की उड़ा रहे धज्जियां
जिले में कोरोना संक्रमण के चलते कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे ने 9 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की है। सड़क पर बेवजह आवाजाही करने वाली गाडिय़ों पर रोक लगाई गई है। बावजूद कलेक्टर के आदेश की मुरुम माफिया धज्जियां उड़ा रहे है।
खनिज अधिकारी का कहना सरकारी काम के लिए जरूरत पड़ गई होगी
कोरोना संक्रमण के चेन को तोडऩेे के लिए जिले में संपूर्ण लॉकडाउन किया गया है। खनिज विभाग के जिम्मेदार अधिकारी का कहना है कि जहां सरकारी काम चल रहा है वहां जरुरत पडऩे पर मुरुम पहुंचाया जा रहा होगा। जबकि मुरुम खदान को कहीं अनुमति नहीं देने की बात भी अधिकारी खुद करते हैं। इधर परिवहन विभाग ने सभी गाडिय़ों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा है। आवश्यक गाडिय़ों के लिए ई-पास जारी किया गया है। सख्ती के साथ उसका पालन कराया जा रहा है। इधर मुरुम माफिया अवैध उत्खनन कर रहे हैं।
की जाएगी कार्रवाई
नवी मोनिका पांडेय, टीआई उतई ने बताया कि मुरुम का अवैध उत्खनन करते एक जेसीबी और दो हाइवा को पकड़कर थाना में खड़ी करा दिया है। मामले की जानकारी तहसीलदार और माइनिंग विभाग को दे दी गई है। माइनिंग विभाग कार्रवाई करेगा। किशोर कुमार गोलघाटे, जिला खनिज अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने गाड़ी पकड़ी है ऐसी जानकारी मिली है। लॉकडाउन के बीच कहीं सरकारी कार्य में मुरुम की जरुरत पड़ी होगी इसलिए हो सकता है खुदाई की जा रही होगी, लेकिन मामले में जांच के बाद खनिज नियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Home / Durg / लॉकडाउन में चोरी छिपे मुरुम का अवैध खनन, पुलिस ने दो हाइवा और जेसीबी किया जब्त, माइनिंग विभाग बेखबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो