टीडीएस घोटाला, पहली बार आयकर विभाग ने भेजा स्कूलों और कॉलेजों को नोटिस

टीडीएस घोटाला, पहली बार आयकर विभाग ने भेजा स्कूलों और कॉलेजों को नोटिस

Dakshi Sahu | Publish: Sep, 03 2018 11:48:12 AM (IST) Durg, Chhattisgarh, India

Dशहर के निजी स्कूल में टीडीएस घोटाला सामने आने के बाद आयकर विभाग ने शहर के सभी कॉलेजों और नामी स्कूलों को भी नोटिस भेज जानकारी मांगा है।

भिलाई. शहर के निजी स्कूल में टीडीएस घोटाला सामने आने के बाद आयकर विभाग ने शहर के सभी कॉलेजों और नामी स्कूलों को भी नोटिस भेज जानकारी मांगा है। एेसे स्कूल व कॉलेज जिनकी सालाना आय ढाई लाख रुपए है, और प्रबंधन ने टीडीएस व आईटीआर नहीं जमा किए हैं, तो कार्रवाई होगी।

दबिश देकर खामियों को पकड़ा
बताया गया है कि कुछ स्कूल प्रबंधन ने जवाब दे दिया है। वहीं कई स्कूलों के संचालकों ने जवाब देना भी मुनासिब नहीं समझा है। एेसे स्कूल संचालकों के खिलाफ विभाग कार्रवाई करेगी। आयकर विभाग की टीडीएस अधिकारी उषा शैलेस की टीम ने रामनगर स्थित एकनिजी हायर सेकेंडरी स्कूल में दबिश देकर खामियां को पकड़ा है।

तीन महीने में 74 हजार की गड़बड़ी पकड़ी
जांच में पाया गया कि स्कूल प्रबंधन सालभर से कर्मियों को वेतन भुगतान करने से पहले आयकर विभाग को टीडीएस काटकर जमा नहीं कर रहा था। टीम ने शुरुआती जांच में तीन माह के दस्तावेज में ही स्कूल प्रबंधन की करीब ७४ हजार रुपए की गड़बड़ी पकड़ी है। आयकर अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

नहीं कर रहे थे स्कूल प्रबंधन यह कार्य
स्कूल प्रबंधन ने इस पूरे मामले में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। नियम से शिक्षकों व स्टॉफ को वेतन देने से पहले टीडीएस की राशि सरकार के एकाउंट में जमा करना होता है। इसके साथ-साथ हर तीन माह में ऑनलाइन स्टेटमेंट भी भेजना पड़ता है। इस कार्य को भी स्कूल प्रबंधन नहीं कर रहा था।

परिवार सोता रहा घर में हो गई चोरी
भिलाई से लगे ग्राम महुदा में चोरी हो गई। परिवार घर पर सोता रहा। आवेदक धनमती पटेल की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ धारा 340, 457 के तहत जुर्म दर्ज किया है। अमलेश्वर थाना पुलिस ने बताया कि धनमती पटेल परिवार के साथ दूसरे कमरे में सो गई। इधर दूसरे दरवाजे का ताला तोड़कर चोर चोरी कर गए। जब सुबह उठकर देखी तो कमरे का ताला टूटा मिला और आलमारी का सामान बिखरा हुआ था। पुलिस के मुताबिक नकदी समेत 8 हजार रुपए की चोरी हो गई।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned