scriptकामधेनु विवि के नए कुलपति की नियुक्ति विवादों में, राजभवन में शिकायत | Kamdhenu Vishwavidyalaya Durg new vice chancellor | Patrika News

कामधेनु विवि के नए कुलपति की नियुक्ति विवादों में, राजभवन में शिकायत

locationदुर्गPublished: Jul 14, 2018 03:54:02 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

कामधेनु विश्वविद्यालय के नए कुलपति डॉ. दक्षिणकर नारायण की नियुक्ति के साथ ही विवाद भी सामने आने लगे हैं।

patrika

कामधेनु विवि के नए कुलपति की नियुक्ति विवादों में, राजभवन में शिकायत

भिलाई. कामधेनु विश्वविद्यालय के नए कुलपति डॉ. दक्षिणकर नारायण की नियुक्ति के साथ ही विवाद भी सामने आने लगे हैं। कुलपति पद के लिए दस साल के लिए प्राध्यापक के तौर पर अनुभव होना चाहिए था, लेकिन डॉ. दक्षिणकर 2008 में नागपुर के वेटरनरी कॉलेज में एसोसिएट प्रोफेसर बने और जुलाई २०१७ में सेवानिवृत्त हो गए। इसके अलावा उन पर आर्थिक अनियमितता के आरोप भी चर्चा में है।
इस मामले को लेकर एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा ने राज्यपाल बलरामजी दास टंडन से शिकायत की है। नए कुलपति डॉ. दक्षिणकर के शैक्षणिक प्रमाण पत्र की जांच और नियुक्ति को निरस्त करने की मांग की है।
१० वर्ष का शैक्षणिक अनुभव अनिवार्य
अध्यक्ष आकाश शर्मा का कहना है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अनुसार कुलपति पद के लिए एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में १० वर्ष का शैक्षणिक अनुभव अनिवार्य है।
होनी चाहिए मास्टर डिग्री
कुलपति पद के लिए जारी विज्ञापन के साथ चार पृष्ठों का प्रोफार्मा जारी किया गया था। जिसमें कुलपति पद के लिए वेटरनरी एंड एलाइड साइंसेस में मास्टर डिग्री होना चाहिए।
यूनिवर्सिटी सिस्टम में सहायक प्राध्यापक, शोधकर्ता या प्रशासनिक पद पर १० वर्ष का अनुभव होना चाहिए। पीएचडी की योग्यता वाले को विशेष वरीयता देने की बात कही गई है, लेकिन डॉ.दक्षिणकर इस शैक्षणिक अर्हता को पूरी नहीं कर रहा है।
डेयरी कॉलेज में कर दिया स्थानांतरण
इधर डॉ दक्षिणकर के ज्वाइनिंग से पहले कामधेनु विवि के कार्यवाहक कुलपति डॉ.एसके पाटिल ने प्रशासनिक सर्जरी की है। वेटरनरी कॉलेज के प्रोफेसर व पूर्व कुलपति डॉ. यूके मिश्रा का डेयरी कॉलेज में स्थानांतरण कर दिया है।
रायपुर में देंगे सेवाएं
डॉ. मिश्रा अब डेयरी कॉलेज रायपुर में सेवाएं देंगे। डेयरी टेक्नोलॉजी के छात्र-छात्राओं को मिल्क प्रोडक्शन एंड मैनेजमेंट, डेयरी डेवलपमेंट, फंडामेंटल ऑफर डेयरी एक्सटेंशन विषय पढ़ाएंगे, लेकिन उनका वेतन वेटरनरी कॉलेज अंजोरा से जारी होगा। कुलपति ने आदेश में इस बात का स्पष्ट उल्लेख किया है।
कुलपति पद की दौड़ में 58 प्रोफेसर्स थे शामिल
कामधेनु विश्वविद्यालय के कुलपति पद के लिए डीन, डायरेक्टर सहित कुल 58 प्रोफेसर्स शामिल थे। कुलपति पद के लिए 20 जून तक आवेदन मंगाए थे। निर्धारित अवधि में कामधेनु विवि के अंतर्गत संचालित महाविद्यालयों के डीन डायरेक्टर और प्रोफेसर्स सहित देश के अन्य राज्यों के पशु चिकित्सक आवेदन आए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो