scriptसंप्रेक्षण गृह की जांच करने पहुंची बाल आयोग की सदस्य, आज फिर से जाएंगी | Observation home Durg | Patrika News
दुर्ग

संप्रेक्षण गृह की जांच करने पहुंची बाल आयोग की सदस्य, आज फिर से जाएंगी

तीन दिन पहले ही संप्रेक्षण गृह में रहने वाले १३ अपचारी के एकसाथ भागने के मामले में बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य मिनाक्षी तोमर बुधवार को जांच करने पहुंची।

दुर्गAug 23, 2018 / 12:26 am

Naresh Verma

patrika

संप्रेक्षण गृह की जांच करने पहुंची बाल आयोग की सदस्य, आज फिर से जाएंगी

दुर्ग . पुलगांव स्थित बाल संप्रेक्षणगृह से अपचारियों के भागने का सिलसिला थम नहीं रहा है। तीन दिन पहले ही संप्रेक्षण गृह में रहने वाले १३ अपचारी के एकसाथ भागने के मामले में बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य मिनाक्षी तोमर बुधवार को जांच करने पहुंची। उन्होंने वापस लौटे पांच अपचारी बालकों से बातचीत की। आयोग की सदस्य गुरुवार को भी जांच के लिए संप्रेक्षण गृह जाएंगी।
आयोग की सदस्य मिनाक्षी तोमर तीन घंटे से भी अधिक समय तक रहीं। उन्होंने बच्चों से बातचीत करने से पहले वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके बाद वहां के कर्मचारियों से बातचीत की। अपचारी जिस रास्ते से भागे से उसका निरीक्षण किया। बंद कमरे में अपचारी बालकों से बातचीत की। उपलब्ध सुविधाओं के बारे में पूछताछ की। हालाकि बाल संप्रेक्षण गृह की व्यवस्था किस तरह है इसका खुलासा नहीं किया गया है। वे गुरुवार को भी संप्रेक्षणगृह जाकर लगातार हो रही घटनाओं के कारणों के बारे में पूछताछ करेंगी।
नहीं लौटे अपचारी

बाल संप्रेक्षणगृह के अपचारी बालक रोशनदान पर लगे जाली को तोड़ रात तीन बजे भाग निकले थे। वे पुलगांव नाला पार कर बायपास रोड पहुंचे और अलग अलग दिशा में रवाना हो गए। पुलिस ने अब तक ५ अपचारियों को पकड़कर वापस संप्रेक्षणगृह पहुंचाया है।
नाला में बहे अपचारी का पता नहीं चला

संप्रेक्षणगृह लौटे अपचारी बालकों ने पुलिस को सूचना दी है कि उन्हें एक अपचारी के नाला के तेज बहाव में बहने की आंशका है। इसे गंभीरता से लेते हुए पुलगांव पुलिस ने तीसरे दिन भी पुलगांव नाला में स्थानीय गोताखोरो की मदद से खोजबीन की, लेकिन अपचारी का पता नहीं चला।
अंशकालिन एमबीबीएस डॉक्टर की होगी नियुक्ति

बाल गृह (बालक) दुर्ग में जल्द ही डॉक्टर की नियुक्ति की जाएगी। एमबीबीएस डॉक्टर (अंशकालीन) नियुक्त करने 30 अगस्त तक आवेदन मांगा गया है। मानदेय के रुप में प्रतिमाह 15 हजार रूपए दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि बाल गृह से भी तीन बच्चे भागे है। जिसकी सूचना पद्मनाभपुर चौकी में दी गई है।
संप्रेक्षण गृह की ये दो बड़ी वारदात

१२ जुलाई २०१६ – संप्रेक्षणगृह अपचारियों ने खूब उत्पात मचाया था। किशोर न्यायालय की तत्कालीन न्यायाधीश मोहनी कंवर के सामने सिपाही और दो अन्य कर्मचारियों पर चाकू से हमला किया था। किचन से रसोईगैस सिलेण्डर को लेकर छत पर चढ़ गए थे।समझाने गए अफसरों को ब्लास्ट करने की धमकी दी और पत्थरबाजी की।
१ नवंबर २०१७ – बाल संप्रेक्षणगृह के प्लेस ऑफ सेफ्टी में दो पक्षों में विवाद हुआ। नशे में धुत दो अपचारियों ने अपने से छोटों की पिटाई कर दी। बाद सबने मिलकर उन दोनों की पिटाई कर दी। मारपीट से घायल एक अपचारी की जिला अस्पताल में उपचारप के दौरान मौत हो गई।

पुलगांव थाना टीआई चेतन साहू ने बताया कि बाल संप्रेक्षण गृह से भागे बच्चों की तलाश कराने टीम अलग अलग दिशाओं में रवाना किया गया है। भागे हुए बच्चों के संबंधित थाना क्षेत्र की पुलिस को सूचना दी गई है। परिवार वालों से भी संपर्ककिया जा रहा है। नाला में बहने की आशंका पर एक अपचारी की खोजबीन तीसरे दिन भी कराई गई पर पता नहीं चला।

Home / Durg / संप्रेक्षण गृह की जांच करने पहुंची बाल आयोग की सदस्य, आज फिर से जाएंगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो