scriptसेल से रेल का संबंध अटूट, 60 साल हुआ पूरा, प्रतीक स्मारक का किए अनावरण | Rail unilaterally relates to rail, 60 years completed, symbol unveiled | Patrika News
दुर्ग

सेल से रेल का संबंध अटूट, 60 साल हुआ पूरा, प्रतीक स्मारक का किए अनावरण

राइजिंग भिलाई पार्क में सेल-रेलमैत्री के 60 साल पूरा होने के मौके पर प्रतीक स्मारक का अनावरण किया। यहां रेलवे बोर्ड सदस्य व सेल चेयरमैन ने पौधरोपण किया।

दुर्गApr 05, 2019 / 11:28 pm

Abdul Salam

BHILAI

BHILAI

भिलाई. सेल और रेल के मध्य 60 साल का लंबा सफर पूरा होने पर प्रतीक स्मारक का विमोचन किया गया। इस मौके पर रेलवे बोर्ड के सदस्य विश्वेश चौबे ने कहा कि सेल व रेल का संबंध अटूट है और इसे चिरअक्षुण्ण रखने के लिए भिलाई इस्पात संयंत्र का यह प्रयास सराहनीय है और उन्होंने आशा व्यक्त किए कि भविष्य में इन संबंधों में और प्रगाढ़ता आएगी। वहीं सेल चेयरमैन अनिल कुमार चौधरी ने भी भिलाई बिरादरी के इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि भिलाई हमेशा कुछ नया और अच्छा करता है और सेल व रेल की मैत्रीपूर्ण साझेदारी को और बल देने के लिए पूरी सेल बिरादरी प्रतिबद्ध है।
जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया

इंजीनियरिंग रेलवे बोर्ड के मेम्बर विश्वेश चौबे और स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के चेयरमैन, अनिल कुमार चौधरी शुक्रवार को भिलाई पहुंचे। यहां सीआईएसएफ के जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। उनके साथ भारतीय रेलवे के उच्चाधिकारियों का शिष्टमंडल भी भिलाई प्रवास पर आया था। साथ ही सेल के निदेशक (तकनीकी) हरिनंद राय भी प्रवास पर थे।
जताया आभार
सेल चेयरमैन ने आए शिष्टमंडल का भिलाई आने के लिए आभार जताया। उन्होंने भरोसा दिलाया कि भारतीय रेल की आकांक्षाओं और अपेक्षाओं को पूरा करने में कोई कोर-कसर नहीं छोडेंग़े। उन्होंने सेल व रेल की पारस्परिक निर्भरता का जिक्र करते हुए कहा कि रेल के बगैर सेल का भविष्य नहीं है और उसी प्रकार सेल के बगैर रेल भी अधूरी है। अत: जरूरी है कि मिल-जुलकर अपनी जिम्मेदारी को समझें और राष्ट्र निर्माण की अपनी अहम भूमिका निभाएं। अंत में इस्पात भवन में चौबे को सीआईएसएफ के जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया।
सुरक्षा कवच को मिली सराहना
अतिथियों ने संयंत्र भ्रमण की कड़ी में सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए मेनगेट के समीप स्थापित सेफ्टी एक्सीलेंस सेंटर सुरक्षा कवच का अवलोकन किए। सुरक्षा कवच में सुरक्षा के प्रति जागरूकता के लिए विभिन्न प्रकार के सुरक्षा पोस्टरों व बैनरों को भी लगाए हैं। इस सेंटर में सुरक्षा संबंधी विभिन्न आंकड़े व सुरक्षा संबंधित जानकारियां भी हैं। इस मौके पर रेलवे बोर्ड सदस्य चौबे ने सुरक्षा कवच के अवधारणा की सराहना की।
सेल-रेल मैत्री के प्रतीक स्मारक का अनावरण
इसके बाद अतिथियों ने बोरिया गेट के समीप स्थित राइजिंग भिलाई पार्क में सेल-रेल मैत्री के 60 साल पूरा होने के मौके पर प्रतीक स्मारक का अनावरण किया। यहां रेलवे बोर्ड सदस्य व सेल चेयरमैन ने पौधरोपण किया। इस मौके पर बीएसपी के सीईओ एके रथ समेत कार्यपालक निदेशक भी मौजूद थे।
महामाया, यूआरएम समेत अन्य मिलों का किया दौरा
इंजीनियरिंग रेलवे बोर्ड के सदस्य व सेल चेयरमैन ने महामाया, ब्लास्ट फर्नेस-8 में आयरन मेकिंग, एसएमएस-2 में स्टील मेकिंग, रेल व स्ट्रक्चरल मिल व यूआरएम में रेल निर्माण की विभिन्न बारीकियों व रेल फोर्जिंग, रेल लोडिंग व निर्माण की विभिन्न कडिय़ों का गहरी रूचि के साथ अवलोकन किया।

Home / Durg / सेल से रेल का संबंध अटूट, 60 साल हुआ पूरा, प्रतीक स्मारक का किए अनावरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो