scriptचाहते हैं सस्ता राशन तो तत्काल करें यह काम, वरना रह जाएंगे वंचित | Ration cards will be verified | Patrika News
दुर्ग

चाहते हैं सस्ता राशन तो तत्काल करें यह काम, वरना रह जाएंगे वंचित

सरकारी राशन दुकान से सस्ते दर पर राशन लेने वाले हितग्राहियों के राशन कार्डों का सत्यापन किया जाएगा। इसके लिए 15 जुलाई से नगरीय निकायों के हर वार्ड और ग्राम पंचायतों में शिविर लगाया जाएगा।

दुर्गJul 09, 2019 / 03:58 pm

Hemant Kapoor

durg patrika

चाहते हैं सस्ता राशन तो तत्काल यह करें काम, वरना रह जाएंगे वंचित

दुर्ग. सरकारी राशन दुकान से सस्ते दर पर राशन लेने वाले हितग्राहियों के राशन कार्डों का सत्यापन किया जाएगा। इसके लिए 15 जुलाई से नगरीय निकायों के हर वार्ड और ग्राम पंचायतों में शिविर लगाया जाएगा। इन शिविरों में हर हितग्राही को जरूरी दस्तावेज के साथ आवेदन करना होगा। ऐसा नहीं किया तो हितग्राही अपात्र मान लिए जाएंगे और उनकर राशन कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा। शिविरों में 29 जुलाई तक आवेदन लिए जाएंगे।

आवेदन के साथ जरूरी दस्तावेज
नवीनीकरण के लिए सभी सदस्यों के आधार कार्ड जरूरी होगा। आधार कार्ड नहीं होने पर आधार पंजीयन पावती मान्य किया जाएगा। एक फोटो परिचय पत्र, कार्डधारी के बैंक खाते की फोटोकॉफी भी देना होगा। मौजूदा राशन कार्ड के पहले और आखिरी पेज की फोटोकॉपी के साथ मुखिया के दो पासपोर्ट साइज फोटो भी जमा कराना होगा।

घर-घर जाकर किया जाएगा सत्यापन
ऐसे आवेदन जिसमें मुखिया सहित परिवार के सभी सदस्यों के आधार नंबर होंगे, उन्हें सीधे नवीनीकरण के लिए मान्य कर लिया जाएगा। परिवार के किसी सदस्य का आधार नंबर अथवा दूसरे दस्तावेज नहीं होने पर अधिकारियों को भेजकर परिवार का सत्यापन कराया जाएगा। सत्यापन में सब कुछ ठीक मिला तभी राशन कार्ड मान्य किया जाएगा।

आवेदन नहीं तो सीधे हो जाएंगे अपात्र
शिविरों में प्रत्येक राशन कार्डधारी को जरूरी दस्तावेज के साथ अनिवार्य रूप से आवेदन करना होगा। आवेदन नहीं किए जाने की सूरत में उन्हें स्वमेव अपात्र मान लिया जाएगा। इसी तरह सत्यापन में नहीं मिलने पर अनुपस्थित रिमार्क लिख दिया जाएगा और कार्ड नवीनीकरण नहीं किया जाएगा।

सत्यापन से पहले अफसरों को ट्रेनिंग
सहायक खाद्य अधिकारी एसी मिश्रा ने बताया राशन कार्डों के नवीनीकरण व सत्यापन किया जाना है। इसके लिए वार्ड व पंचायत स्तर पर शिविर लगाए जाएंगे। इससे पहले कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाना है। अफसरों को राजधानी में मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षण दिया गया है। मास्टर ट्रेनर स्थानीय कर्मियों को प्रशिक्षण देंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो