Coronavirus से बचना है, तो भूलकर भी न करें ये 10 काम !

कोरोना (Coronavirus) के संक्रमण से बचने के लिए कोई इलाज उपलब्ध नहीं है, ना ही कोविड 19 का कोई टीका ही विकसित किया गया है। ऐसे में कोरोना वायरस (Coronavirus) से जंग जीतने का 'सोशल डिस्टेंसिग' (social distancing) को सबसे बड़ा हथियार माना जै रहा है। 'सोशल डिस्टेंसिग' (social distancing) के साथ कोरोना से बचने के लिए डॉक्टर द्वारा सुझाई गयी इन 10 सलाह पर अमल कर सकते हैं।

By: Vivhav Shukla

Published: 09 Jul 2020, 07:16 PM IST

नई दिल्ली। इन दिनों पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) के आकंड़े लगातार बढ़ रहे हैं। ताजे आकंड़ों के मुताबिक 1.5 करोड़ से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं साढ़े 5 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

हालांकि 60 लाख से अधिक लोग इस बीमारी से ठीक भी हो चुके हैं। अब तक कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए कोई इलाज उपलब्ध नहीं है, ना ही कोविड 19 का कोई टीका ही विकसित किया गया है। ऐसे में कोरोना वायरस (Coronavirus) से जंग जीतने का 'सोशल डिस्टेंसिग' (social distancing) को सबसे बड़ा हथियार माना जै रहा है। 'सोशल डिस्टेंसिग' (social distancing) के साथ कोरोना से बचने के लिए डॉक्टर द्वारा सुझाई गयी इन10 सलाह पर अमल कर सकते हैं।

गांव में दादागिरी करने वाला विकास दुबे कैसे बन गया UP का मोस्ट वॉन्टेड गैंगस्टर

1- कोरोना (Coronavirus) से बचाव के लिए कच्चे मांस के सेवन ना करें। अगर आपकों मांस खाने का मन है तो इसे अच्छे से पाकएं और फिर खाएं।

2- अगर आपमें कोरोना वायरस (Coronavirus) के लक्षण दिख रहे हैं तो खुद को आइसोलेट(Isolation) कर लें। घर के लोगों से भी न मिलें। अगर बेहद जरूरी है तो उचित दूरी बनाए रखें। साथ ही किसी भी तरह से सार्वजनिक वाहन का उपयोग न करें।

3- सफाई के लिए अपने हाथों को लगातार धोते रहें। हाथ गंदे नहीं होने पर भी उसे धोएं। हाथ धोने के बाद टिशू का प्रयोग कर उसे पोछ लें। पानी ना होने पर अपने हाथों को Hand sanitizer की मदद से साफ करते हैं ये बेहद जरूरी है।

4- जो लोग छींक रहे हों, उनसे दूरी बनाकर रखें। इसके साथ ही अपने चेहरे,नाक और आंखों को छूने से बचें। कहीं बाहर जा रहे हैं तो मास्क जरूर पहने।

5- कोरोना वायरस (Coronavirus) के इंफेक्‍शन से बचने के लिए अपने कमरे का तापमान 30 डिग्री सेल्‍सियस से अधिक रखें। इससे वायरस के संक्रमण होने की कम होने संभावना होती है। Ac के उपयोग से बचें।

6- World Health Organization के मुताबिक़ इस महामारी के प्रसार को रोकने की दिशा में सबसे अहम कारक इसकी शुरुआती पहचान है। ऐसे में अगर आपको लग रहा है कि किसी को कोरोना संक्रमण हुआ हो तो उससे दूर रहे लेकिन उसकी मदद करें। उसे अस्पताल भेजें।

6- दरवाजे-खिड़कियों को खुला रखकर ताजी हवा में सांस लें तो कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचा जा सकता है। लेकिन ये सार्वजनिक स्‍थानों पर ना करें। ये आप अपने घर पर कर सकते हैं।

7- फोन या दूसरी जरूरी चीजें जिनका आप ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उनमें भी सफाई का विशेष ध्यान रखें। इन्हें इस्तेमाल करने के बाद सेनेटाइज जरूर करें।

8- अगर आपको बुखार, कफ और सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्या है और आप पिछले 14 दिनों में इस वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति से मिले हों तो इसे नजरअंदाज ना करें। अपने डॉक्टर को तुरंत पूरी जानकारी दें।

9- खूब सारा पानी पिएं। गर्म पानी सबसे बेहतर हैं। इसके साथ ही किसी का जूठा पानी ना पिएं।

10- घर में ऐसी कई जगहें होती हैं जहां आपका हाथ लगातार जाता रहता है. ऐसी जगहों लगातार सैनिटाइज करें. इससे संक्रमण फैलने का खतरा कम हो जाएगा।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned