scriptमंगलवार को हनुमान जी की पूजा में रखें इन 10 बातों का खास ध्यान, हर मुसीबत से मिलेगा छुटकारा | 10 effective tips which will help you to praise lord hanuman | Patrika News
दस का दम

मंगलवार को हनुमान जी की पूजा में रखें इन 10 बातों का खास ध्यान, हर मुसीबत से मिलेगा छुटकारा

मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा के लिए महत्वपूर्ण दिन होता है।
इस दिन व्रत और पूजा करने से हनुमान जी को प्रसन्न किया जा सकता है।
आर्थिक तौर पर परेशान करने वाली समस्याओं का जल्द निवारण करने में मदद मिलती है।

May 28, 2019 / 10:20 am

नितिन शर्मा

मंगलवार को हनुमान जी की पूजा में रखें इन 10 बातों का खास ध्यान, हर मुसीबत से मिलेगा छुटकारा

मंगलवार को हनुमान जी की पूजा में रखें इन 10 बातें खास ध्यान, हर मुसीबत से मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली। अगर कोई व्यक्ति जीवन में समस्याओं के कारण परेशान रहता है और हर वक्त उसका मन अशांत रहता है तो इससे निजात पाने के लिए हनुमान जी की पूजा करनी बहुत फ़ायदेमंद मानी जाती है। हनुमान जी की कृपा अगर एक बार किसी व्यक्ति पर हो जाए तो उसका जीवन सुख-समृद्धि से भर सकता है। मंगलवार का दिन हनुमान जी पूजा के लिए बहुत शुभ माना जाता है और इस दिन व्रत करने से व्यक्ति को निश्चित रूप से सफलता मिलती है। शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है कि हनुमान जी की पूजा में स्वच्छता का ध्यान रखना अनिवार्य होता है।

इस तरह के पेड़ों को आज ही लगाएँ अपने घर में, जल्द मिलेंगे ऐसे 10 फायदे

1.जो व्यक्ति मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा या व्रत करता है उसके लिए बहुत जरूरी है कि वह अपने तन और मन दोनों की शुद्धता और पवित्रता का ध्यान रखें।

2.इस दिन सूर्योदय से पूर्व उठकर स्नान करने के बाद लाल रंग के वस्त्र पहनकर हनुमान जी की पूजा करनी शुभ मानी जाती है जिससे मुसीबतों का अंत करने में सहायता मिलती है।

3.हनुमान जी को सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाना भी अच्छा माना जाता है ऐसा करने वाले व्यक्ति को हनुमान जी की कृपा से धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

4.शाम के समय हनुमान जी के मंदिर में जाकर उन्हे फल और खीर का भोग ज़रूर अर्पण करें। इस उपाय को करने से समय के साथ आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव आने शुरू हो जाएंगे।

5.मंगलवार का व्रत करते हैं तो ध्यान रखें कि इस दिन ब्रह्मचर्या का पालन ज़रूर करें। अगर इस बात का ध्यान ना रखा जाए तो परेशानियां अधिक बढ़ सकती हैं।

जीवन में मिलने लगे 10 तरह के ये संकेत तो हो जाएं सावधान, झेलना पड़ सकता है शनि का प्रकोप

6.कुंडली में मांगलिक दोष को खत्म करने के लिए भी मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा और व्रत करना लाभकारी माना जाता है।

7.मंगलवार के दिन हनुमान चालिसा और सुंदरकाण्ड का पाठ करने का विशेष महत्व होता है। इनका पाठ करने से हनुमान जी को निश्चित तौर पर प्रसन्न किया जा सकता है।

8.देसी घी का दीपक जलाकर हनुमान जी की आरती करने से भी आप हनुमान जी को प्रसन्न कर समस्याओं से जल्दी छुटकारा पा सकते हैं।

9.वहीं मंगलवार को शाम के समय घर के मुख्य गेट पर सरसों के तेल का चौमुखी दीपक जलाकर रख दें यह उपाय घर में नकारात्मक ऊर्जा के प्रवेश को रोकेगा।

10.व्रत के दौरान दिन में केवल एक बार ही भोजन करना चाहिए और लगातार 21 मंगलवार तक व्रत करना चाहिए। 21 मंगलवार का व्रत करने से हनुमान जी को जल्दी प्रसन्न किया जा सकता है।

Home / Dus Ka Dum / मंगलवार को हनुमान जी की पूजा में रखें इन 10 बातों का खास ध्यान, हर मुसीबत से मिलेगा छुटकारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो