scriptशरीर को भरपूर ऊर्जा देता हैं बबूल, फायदा जानकर आज से ही शुरू कर देंगे इसका इस्तेमाल | Acacia gives enormous energy to body | Patrika News
दस का दम

शरीर को भरपूर ऊर्जा देता हैं बबूल, फायदा जानकर आज से ही शुरू कर देंगे इसका इस्तेमाल

बबूल का इस्तेमाल बहुत वर्षों से स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए किया जाता है।
बबूल के पेड़ की हर चीज़ शरीर को फायदा ही पहुँचाती है।

Mar 11, 2019 / 04:11 pm

नितिन शर्मा

शरीर को भरपूर ऊर्जा देता हैं बबूल, फायदा जानकर आज से ही शुरू कर देंगे इसका इस्तेमाल

शरीर को भरपूर ऊर्जा देता हैं बबूल, फायदा जानकर आज से ही शुरू कर देंगे इसका इस्तेमाल

नई दिल्ली। बबूल का पेड़ स्वास्थ्य की द्रष्टि से खासा उपयोग मे लाया जाता है। बबूल मुंह से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं को दूर करने के साथ साथ पूरे शरीर के लिये फ़ायदेमंद होता है। बबूल की पत्‍तियां, गोंद, फली और छाल सभी चीज़ें शरीर के लिए बड़े ही काम की होती हैं और इसका इस्तेमाल करने से कई रोगों को जड़ से खत्म किया जा सकता है। आइये जानते हैं कि बबूल किस प्रकार से शरीर के लिए इतना उपयोगी होता है।

1.अगर किसी को दस्त या पेट में मरोड़ हो और दस्त बंद ना हो रहे हों तो बबूल के पेड़ की फलियां खाने से उसे तुरंत आराम मिलता है।

2.दांतों में दर्द रहने की समस्या किसी को भी हो सकती है ऐसे में बबूल की फली की राख बनाकर इससे दांतों को साफ़ करे तुरंत दांतो के दर्द में आराम मिलेगा.

3.इसकी फलियां खाने से शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है और शरीर हष्ट-पुष्ट रहता है इसके लिए बबूल की फली को पीसकर मिश्री के साथ खाना चाहिए।

4.बबूल की पत्तियों का इस्तेमाल घाव को ठीक करने में कर सकते हैं इसकी पत्तियां खून का बहना रोकती है और संक्रमण से बचाती हैं।

5.इसकी पत्तियों का पेस्ट बनाकर बालों में लगाने से बाल झड़ने से रोकने में मदद मिलती है इसे बालों में लगाकर आधे घण्टे बाद धो लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें

कई भयंकर बीमारियों का इलाज है छोटी सी कलौंजी इस्तेमाल करने से यह रोग होंगे दूर

6.बबूल की छाल चबाने से आपके दांतो और मसूड़ों को मज़बूती मिलती है इससे मसूड़ों से खून आने की समस्या में आराम मिलता है।

7.गले के टॉन्सिल को ठीक करने में बबूल का उपयोग किया जा सकता है और इससे फायदा भी होता है इसके लिए बबूल की छाल को पानी में उबालकर पीना चाहिए।

8.बबूल की छाल को सुखाकर उसका चूर्ण बना लें और मुंह के छालों पर लगाएँ इससे बहुत जल्दी मुंह के छाले खत्म होंगे।

9.सीने में जलन को कम करने के लिए भी बबूल का इस्तेमाल अच्छा माना जाता है इसके लिए बबूल की पत्ती को पानी में उबालकर दिन में तीन-चार पीना चाहिए।

Home / Dus Ka Dum / शरीर को भरपूर ऊर्जा देता हैं बबूल, फायदा जानकर आज से ही शुरू कर देंगे इसका इस्तेमाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो