scriptजब रेखा की वजह से मच गया था बिग बी के घर में कोहराम, जानिए अमिताभ बच्चन के बारे में 10 दिलचस्प बातें | Amitabh Bachchan on birthday, 10 interesting facts about Sr Bachchan | Patrika News
दस का दम

जब रेखा की वजह से मच गया था बिग बी के घर में कोहराम, जानिए अमिताभ बच्चन के बारे में 10 दिलचस्प बातें

मुंबई आने के बाद अमिताभ के पास इतने पैसे भी नहीं थे कि वे खुद का कमरा ले कर रह सकें

Oct 10, 2019 / 07:41 pm

Vivhav Shukla

amitabh_bachchan_77_birthday.jpg
नई दिल्ली। अमिताभ बच्चन कल यानी 11 अक्टूबर को 77 साल के हो जाएंगे।अमिताभ का जन्मदिन जलसे के तौर पर मनाया जाता है लेकिन इस बार वह अपना जन्मदिन धूम-धड़ाके से नहीं मनाना चाहते हैं। बिग बी का कहना है कि, इसमें जश्न मनाने जैसा क्या है? यह भी एक सामान्य दिन की तरह है। मैं आभारी हूं कि मैं अभी भी काम कर रहा हूं और मेरा शरीर मेरी आत्मा के साथ तालमेल बिठाए रखने में सक्षम है।” हिंदी सिनेमा के महानायक अमिताभ ने हर दौर को देखा है। एक वक्त उनके पास ना काम था ना पैसा बावजूद इसके वे डटे रहे और वक्त के साथ बॉलीवुड के शहंशाह बन गए। उनका जन्मदिन तो कल है लेकिन आज हम आपको उनके बारें में दस बेहद दिलचस्‍प बातें बताने जा रहे हैं।
Amitabh bachchan reaction on indian airforce air strike on pakistan
1- अमिताभ का जन्म 11 अक्‍टूबर 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद शहर में हुआ था। जन्म के बाद अमिताभ का नाम इन्कलाब रखा गया था लेकिन उनके पिता हरिवंश राय के दोस्त ने उनका नाम इन्कलाब से अमिताभ कर दिया था। इतना ही नहीं उनका असली सरनेम बच्चन नहीं श्रीवास्तव है। बाद में इनके पिता हरिवंश राय ने अपने सरनेम को बदकर बच्चन रख लिया था।इसके बाद पूरे परिवार ने अपने नाम के साथ बच्चन जोड़ लिया।
2- अमिताभ ने अपनी पढ़ाई नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से की है। इसके बाद वे दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय चले आए।बहुत कम लोग जानते हैं अमिताभ एक मुक्केबाज भी रह चुके हैं।वे अपने कॉलेज के एक मंझे हुए मुक्केबाज थे।
3- अमिताभ बच्चन ने फिल्मों में काम करने से पहले कोलकाता में एक रेडियो एनाउंसर और एक शिपिंग कंपनी में एक्ज़ीक्यूटिव के तौर पर भी काम कर चुके हैं।

4- शिपिंग कंपनी में एक्ज़ीक्यूटिव के तौर पर उन्हें 800 रुपये महीना मिलता था। इसके बाद साल 1968 में कलकत्ता की नौकरी छोड़ वे मुंबई आ गए और फिल्मों में काम ढूंढने लगे।
5- मुंबई में आने के बाद उनके पास इतने पैसे नहीं थे कि वे खुद का कमरा ले कर रह सकें। इसके बाद उनकी दोस्ती महमूद से हो गई। दोस्ती होने के बाद अमिताभ उनके घर रहने लगे। इसके बाद महमूद ने अपनी फिल्म ‘बॉम्बे टु गोवा’ में उनको काम भी दिया।
Amitabh bachchan reaction on indian airforce air strike on pakistan
6- साल 1978 के आस-पास अमिताभ और रेखा के अफेयर के चर्चें होने लगे थे।इस बात तो लेकर उनके घर पर बवाल भी मच गया थी। फिल्म सिलसिला में रेखा-अमिताभ की कमेस्रटी ने सबको हैरान कर दिया था। हालांकि इसके बाद उन्‍होंने रेखा के साथ कभी काम नहीं किया।
7- अमिताभ की फिल्म ‘ज़ंजीर’ जबरदस्त हिट हुई थी। इसके बाद पूरी फिल्म मंडली विदेश घूमने का प्‍लान बनाया। लेकिन जब ये बात अमिताभ के पिता को चली तो उन्होंने विदेश जाने से मना कर दिया। हरिवंशराय बच्चन ने कहा विदेश देश छोड़ने से पहले जया से शादी कर लो फिर जहां जाना है जाओ। अमिताभ शादी के बाद जया को विदेश ले गए
8- अमिताभ बच्चन ने लगभग 12 फिल्मों में डबल रोल किया है। इतना ही नहीं एक फिल्म निर्देशक एस। रामानाथन की ‘महान’ में उन्होंने ट्रिपल रोल भी किया है।

9- अमिताभ दोनों हाथो से लिखना जानते हैं और कई भाषाएँ बोल और समझ सकते हैं, जैसे मराठी, पंजाबी, गुजराती और बंगाली। इसका साथ ही वे शुद्ध शाकाहारी भी हैं। खाने में उन्‍हें आलू-पूड़ी, पकौड़े और गुलाब-जामुन पसंद हैं।
10- अमिताभ एशिया के पहले अभिनेता थे, जिनका लंदन में मोम का पुतला बना था।इतना ही नहीं अमिताभ को फ्रांस के ड्यूविले शहर की मानद नागरिकता भी मिली है।

Home / Dus Ka Dum / जब रेखा की वजह से मच गया था बिग बी के घर में कोहराम, जानिए अमिताभ बच्चन के बारे में 10 दिलचस्प बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो