नहाने के पानी में मिला लें ज़रा सा नमक, मिलेंगे ऐसे असरदार फायदे

अगर हम रोज़ सुबह नहाने से पहले पानी में एक चमम्च नमक डालकर उस पानी से स्नान कर लें तो ना जाने हमारे शरीर को कितनी बीमारियों के खतरे से बचाया जा सकता है।

By: नितिन शर्मा

Published: 18 Dec 2018, 01:55 PM IST

नई दिल्ली। हर व्यक्ति किसी ना किसी हेल्थ प्रॉब्लम से जूझ रहा है। लाइफ में हर तरह से नियमितता बरतने के बावजूद भी लोगों को कोई ना कोई रोग हो ही जाता है। ऐसे में हम अपनी डाइट प्लान में अनियमितता को दोषी ठहरा सकते हैं। क्योंकि हम प्रोपर टाइम तो शरीर को ज़रूर देते हैं लेकिन शरीर के लिए प्रोपर डाइट प्लान फॉलो करना भूल जाते हैं। अगर हम रोज़ सुबह नहाने से पहले पानी में एक चमम्च नमक डालकर उस पानी से स्नान कर लें तो ना जाने हमारे शरीर को कितनी बीमारियों के खतरे से बचाया जा सकता है।

1.खासतौर पर सर्दियों के समय पानी में नमक मिलाकर नहाने से सर्दियों में ही मुख्य रूप से होने वाली स्किन प्रॉब्लम को रोका जा सकता है।

2.पानी में नमक मिलाकर नहाने से शरीर में मौजूद हार्मफुल बैक्टिरिया को खत्म किया जा सकता है।

3.ऐसा करने से आपकी स्किन ग्लो करने लगती है और त्वचा में होने वाले खींचाव को खत्म किया जा सकता है।

4.अगर आप ज्वाइंट पेन से या फिर अन्य किसी जगह हड्डियों के दर्द से परेशान हैं तो आपको गरम पानी में नमक मिलाकर उस हिस्से पर इसका सेक करना चाहिए।

5.मांसपेशियों की सूजन, बॉड़ी पेन थकान लगने पर नमक के पानी में नहाना लाभकारी होता है। ऐसा करने से तुरंत आराम भी मिलता है।

6.नमक मिलाकर पानी में नहाने से त्वचा को रौनक खत्म करने वाले डैड स्किन सैल्स का जड़ से खात्मा किया जा सकता है और स्किन ग्लो करने लगती है।

7.शरीर में खारिश फंगल इंफेक्शन और दाद जैसी भयंकर समस्या होने पर पानी में नमक मिलाकर नहाना बहुत ही फायदा देता है।

8.जो लोग काम के कारण खुले में ज्यादा रहते हैं ऐसे लोगों की स्किन बहुत जल्दी डैड पड़ने लगती है ऐसे लोगों को रोज़ाना हल्के गुनगुने पानी में नमक मिलाकर चेहरा धोना चाहिए।

9.नमक के पानी में नहाने से चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों के प्रभाव को भी कम किया जा सकता है।

10.यदि आप नमक के पानी में स्नान या फिर यह अन्य उपाय करते हैं तो ध्यान रखें कि ज्यादा नहीं केवल एक चम्मच नमक का प्रयोग ही करना फायदा देता। ज्यादा होने पर फायदा की जगह नुकसान हो सकता है।

Show More
नितिन शर्मा Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned