script14 साल की उम्र में 55 साल की नौकरानी से ओमपुरी को हुआ था पहला प्यार, बनाए थे शारीरिक संबंध, पढें 10 दिलचस्प बातें | Happy Birthday Om Puri: 10 Incredible Facts About Om Puri | Patrika News
दस का दम

14 साल की उम्र में 55 साल की नौकरानी से ओमपुरी को हुआ था पहला प्यार, बनाए थे शारीरिक संबंध, पढें 10 दिलचस्प बातें

18 अक्टूबर को महान अभिनेता ओम पुरी का जन्मदिन है

नई दिल्लीOct 17, 2019 / 08:42 pm

Vivhav Shukla

happy_birthday_om_puri.jpg

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा के बेहतरीन और महान कलाकार ओम पुरी का कल जन्मदिन है। 3 दशक तक भारतीय सिनेमा में अपने नाम का सिक्का चलाने वाले ओम 66 की उम्र में साल 2017 में इस दुनिया से रूखसत हो गए। इस महान कलाकार ने बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक की फिल्मों में काम किया है। उनके किरदारों ने लोगों को हंसाया भी है रुलाता भी है।उनके जन्मदिन के अवसर पर हम आपको उनके बारे में दस दिलचस्प बाते बताने जा रहे हैं।


1- ओम पुरी का जन्म 18 अक्टूबर 1951 को पटियाला पंजाब में पंजाबी खत्री परिवार हुआ था। उनका पूरा नाम ओम राजेश पुरी था।

2- ओम पुरी ने अपना ग्रेजुएशन पुणे के ‘फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ से किया। इसके बाद ओम ने साल 1973 में दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ज्वाइन कर लिया। इश दौरान उनकी दोस्ती एक्टर नसीरुद्दीन शाह से हुई। वो उनके सहपाठी हुआ करते थे

 

happy_birthday_om_puri.jpg
3- ओमपुरी के पिता रेलवे और इंडियन आर्मी में कार्यरत थे। वे अपने पिता से बहुत प्रभावित थे। वे भी वे एक फौजी बनना चाहते थे लेकिन उनकी किस्मत में तो कुछ और ही लिखा था।
4- ओमपुरी ने का बचपन बहुत ही खराब था। उन्होंने खेलने की उम्र में रेल की पटरियों से कोयला बीनकर घर लाया करते थे। सात साल की उम्र में वे चाय की दुकान पर गिलास धोने का काम करने लगे थे। कुछ दिनों बाद ही मालिक ने उन पर चोरी का इल्जाम लगाया और नौकरी से निकाल दिया।
5- एक बार ओम पुरी के पिता को सीमेंट की 15-20 बोरियां चोरी आरोप में उनके पिता जी को गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद रेलवे वालों ने धमकी देकर घर खाली करा लिया। मामला कोर्ट तक पहुंच गया। परिवार के पास इतने भी पैसे नहीं थे कि वो किसी वकील कर पाए। इसके बाद ओम पुरी ने अपना केस खुद ही लड़ा और पिता को चोरी के आरोप से मुक्त कराया।
6- ओम पुरी ने साल 1976 में आई मराठी फिल्म ‘घासीराम कोतवाल’ से फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया। ये फिल्म ब्राह्मण घासीराम के त्रासदी की कहानी है। ओमपुरी ने 300 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है। साल 1980 में आई फिल्म आक्रोश उनके करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुई।
_om_pur.jpg
7- ओम की पत्नी ने अपनी किताब ‘असाधारण नायक ओमपुरी में बाताया था कि ओमपुरी को 14 साल की उम्र में 55 साल की नौकरानी से पहला प्यार हो गया था । नौकरानी भी उनका बहुत ख्याल रखती थी। एक दिन घर की लाइट गुल हो गई।नौकरानी ने मौका देखकर उन्हें पकड़ लिया। तब ओमपुरी ने पहली बार नौकरानी के साथ शारीरिक संबंध बनाए थे
8- जब ओम पुरी ढाई तीन साल के थे तो चेचक निकली हुई थी। इसके बाद उनकी मां ने उन्हें चारपाई से बांध दिया गया था। आप उनके चेहरे पर चेचक के दाग साफ तौर पर देख सकते थेे।
9- ओम पुरी जब चार साल के थे तो इनकी माता का निधन हो गया। इसके बाद वो अपने नाना के घर पटियाला के सन्नौर चले गए।लेकिन एक रोज ओम पुरी के पिता जी का मामा से झगड़ा हो गया। मामा ने गुस्से में ओम पुरी को वापस भेजने का फैसला कर लिया।
10- ओम पुरी को फिल्म ‘आरोहण’ और ‘अर्ध सत्य’ के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड भी मिला था। एक इंटरव्यू के दौरान ओम पुरी ने कहा, ‘अमिताभ बच्चन महान एक्टर हैं, ‘अर्ध सत्य’ फिल्म करने से इंकार करने के लिए मैं उनका शुक्रगुजार हूं।

Home / Dus Ka Dum / 14 साल की उम्र में 55 साल की नौकरानी से ओमपुरी को हुआ था पहला प्यार, बनाए थे शारीरिक संबंध, पढें 10 दिलचस्प बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो