scriptहार्ट अटैक से पाना है छुटकारा तो खाएं ये जड़ी-बूटी, इन 10 रोगों में भी होगा लाभ | kasni flower is best herbal medicine for heart and other diseases | Patrika News
दस का दम

हार्ट अटैक से पाना है छुटकारा तो खाएं ये जड़ी-बूटी, इन 10 रोगों में भी होगा लाभ

Health Tips : कासनी नामक जड़ी-बूटी से यूरीन इंफेक्शन में भी लाभ होता है
कासनी के फूलों का शर्बत पीने से लिवर की सूजन कम होती है

नई दिल्लीJul 27, 2019 / 05:51 pm

Soma Roy

kasni flower benefits
नई दिल्ली। आजकल ज्यादातर लोग ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, जोड़ों के दर्द से परेशान हैं। ऐसे में कासनी नामक जड़ी बूटी का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इससे पाचन तंत्र दुरुस्त होता है। जिससे मोटापा, एसिडिटी, कब्ज आदि की शिकायत भी दूर होती है।
1.कासनी एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है। इसमें चिकोरी इनुलिन (inulin) नामक अच्छे बैक्टीरिया होते हैं। इससे अपच और सीने में जलन आदि समस्याएं दूर होती हैं।

2.जिन लोगों को हमेशा तनाव रहता है उन्हें कासनी जड़ी बूटी का सेवन करना चाहिए। इससे गहरी नींद आती है। साथ ही स्ट्रेस से छुटकारा मिलता है।
3.कासनी दिल के रोगों के लिए भी बेहतर है। कासनी के पत्तों को जौ के आटे के साथ पीसकर हार्ट के पास लेप लगाने से राहत मिलती है।

4.अगर किसी को यूरीन में इंफेक्शन है तो कासनी के जड़ों का उपयोग करें। इससे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।
5.कासनी की जड़ में विटामिन C, विटामिन K, कोलीन और बीटा- कैरोटीन काफी मात्रा में होता है। ये आंतों की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

jaundice
6.कासनी के फूलों का शर्बत बनाकर पीने से लिवर की दिक्कत दूर होती है। इससे लिवर के पास सूजन भी कम होता है।
7.अगर कोई पीलिया रोग से पीड़ित है तो उसे कासनी के पत्तों का काढ़ा पिलाना चाहिए। इसके लिए कासनी के 10 से 12 पत्तों का इस्तेमाल करें।

8.जिन लोगों को पित्त की शिकायत है और इसके चलते उल्टियां होती हैं। तो कासनी के काढ़े का सेवन करें। इससे आराम मिलेगा।
9.अगर आंखों में जलन होती है या पानी आता है तो कासनी के पत्ते को वनफ्सा के फूलों के साथ पीसकर काजल की तरह लगाएं। इससे समस्याएं दूर होंगी।

10.कासनी के पत्तों को पानी में उबालकर इससे गरारा करने पर मसूड़ों से खून आना आदि की दिक्कत दूर होती है।

Home / Dus Ka Dum / हार्ट अटैक से पाना है छुटकारा तो खाएं ये जड़ी-बूटी, इन 10 रोगों में भी होगा लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो