इन विदेशी देशों ने भारत के लिए बदले अपने वीज़ा नियम, अब ऐसे जा सकेंगे विदेश घूमने

इन विदेशी देशों ने भारत के लिए बदले अपने वीज़ा नियम, अब ऐसे जा सकेंगे विदेश घूमने

Nitin Sharma | Publish: Apr, 11 2019 12:07:30 PM (IST) दस का दम

  • पहले वीज़ा पाने के लिए काफी पेपर वर्क करना होता है।
  • वीज़ा पाने के नियम बहुत कठिन होते हैं।
  • परेशानियों को कम करने के लिए इन नियमों में बदलाव हुआ है।

नई दिल्ली। अगर आप विदेश की यात्रा पर जाने का विचार कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। विदेश घूमने के लिए सबसे जरूरी जो चीज़ें हैं उनमें से एक पासपोर्ट है तो दूसरा वीज़ा। भारत में रहने वाले लोगों को 132 देशों में घूमने जाने के लिए पहले वीज़ा की जरूरत है जो एक मुश्किल काम माना जाता है। वीज़ा से जुड़ी परेशानियों को ध्यान में रखकर इसके नियमों में कुछ खास बदलाव किए गए हैं जिन्हे जानना आपके लिए जरूरी हो जाता है।

यह भी पढ़ें- विवाह संबंधित बाधाओं को करना है खत्म तो गुरूवार को इन कामों को करने से जल्दी होगा फायदा

1.भारतीय लोगों के लिए जापान का वीज़ा पाना मुश्किल भरा है लेकिन इसके लिए बदले नियम में अब अगर आप कम समय के लिए जापान जाना चाहते हैं तो एंप्लॉयमेंट और एक्सप्लेनेशन लेटर की जरूरत नहीं होगी।

2.यूएई ने अपने वीज़ा नियमों में बदलाव किया है जिसमें रिसर्च, मेडिकल, साइंस के प्रोफेशनल और इंवेस्टर्स को 10 साल के लिए लॉन्ग टर्म वीज़ा दिया जा रहा है।

3.सउदी अरब में पहले अकेली महिलाओं को घूमने के लिए वीज़ा नहीं दिया जाता था लेकिन अब यहां 25 वर्ष से अधिक उम्र की अकेली महिलाओं को वीज़ा दिया जाने लगा है।

4.इजरायल देश ने भारतीय लोगों के लिए वीज़ा फीस को कम किया है जहां पहले B2 कैटेगरी के तहत 1700 रुपये में वीज़ा मिलता था वह अब घटाकर 1100 रुपये हो गई है।

यह भी पढ़ें- चैत्र नवरात्रि 2019: आज है मां कात्यायनी का दिन, करें यह काम नहीं होंगे पैसों के लिए परेशान

5.फ्रांस ने भारतीयों के लिए वीज़ा नियम बदले हैं जिसके तहत कनेक्टिंग फ्लाइट लेने के लिए ट्रांजिट वीज़ा की जरूरत नहीं पड़ेगी।

6.म्यांमार घूमने जाने के लिए अब आपको दो दिन में ही वीज़ा मिल जाएगा क्योंकि म्यांमार ने भारत के साथ e-visa सेवा की शुरुआत की है।

7.जो लोग जिम्बाब्वे घूमने जाना चाहते हैं उन्हे जिम्बाब्वे की सरकार वीज़ा ऑन अराइवल की सुविधा देने जा रही है। भारत के साथ अन्य 28 देशों को भी यह सुविधा मिलेगी।

8.दुबई और अबू धाबी दोनों ही देश आने वाले कुछ दिनों में अपने वीज़ा नियमों में बदलाव कर सकते हैं। संभावना है कि दोनों देश भारतीयों को 2 दिन का मुफ्त ट्रांजिट वीज़ा दे सकते हैं।

9.अगर आप उजबेकिस्तान घूमने जाना चाहते हैं तो म्यांमार की तरह ही यहां भी भारत के साथ e-Visa की शुरुआत की गई है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned