scriptरोजाना इस तेल से करें मालिश, जोड़ों का दर्द होगा चुटकियों में दूर | lemon grass is good for health, it detoxify the body | Patrika News
दस का दम

रोजाना इस तेल से करें मालिश, जोड़ों का दर्द होगा चुटकियों में दूर

लेमन ग्रास से बनी चाय पीने से नींद न आने की समस्या दूर होती है
ये इम्यूनिटी बढ़ाने और शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है

नई दिल्लीMar 18, 2019 / 02:37 pm

Soma Roy

lemon grass

रोजाना इस तेल से करें मालिश, जोड़ों का दर्द होगा चुटकियों में दूर

नई दिल्ली। शारीरिक कमजोरी और खानपान का ध्यान न रखने की वजह से आजकल ज्यादातर लोग गठिया एवं जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं। इस समस्या को हल करने के लिए लेमन ग्रास का उपयोग फायदेमंद साबित होगा। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल एवं एंटी हीलिंग तत्व दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। ये दूसरी कई बीमारियों को दूर करने में भी सहायक है।
1.लेमन ग्रास में इंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं, ये दर्द को कम करने में मदद करता है। इसके तेल से जोड़ों की मालिश करने पर गठिया रोग में लाभ मिलता है।

2.अगर लेमन ग्रास की पत्तियों को उबालकर चाय की तरह पिया जाए तो शरीर स्वस्थ रहता है। इससे कमर दर्द अन्य बॉडी पेन में राहत मिलता है।
3.लेमन ग्रास में सिट्रोनिला नामक तत्व होता है, जो सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है। इससे तनाव कम होता है। साथ ही मूड भी फ्रेश रहता है।

4.लेमन ग्रास में में सिट्रल नामक तत्व होता है। ये मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है।
5.लेमन ग्रास में मौजूद फाइटो-न्यूट्रिएंट रक्त संचरण को बढ़ाता है। जिससे सिर दर्द में आराम मिलता है। इसकी पत्तियों को सूंघने से भी माइंड रिलैक्स होता है।

6.नर्वस सिस्टम के लिए लेमन ग्रास एक टॉनिक का काम करता है। यह नर्वसनेस, सिर घूमना या चक्कर आना जैसे न्यूरो डिसआॅर्डर को दूर करने में मदद करता है।
7.अगर किसी को सर्दी-जुकाम की वजह से सांस लेने में तकलीफ है तो लेमन ग्रास की चाय पीने से लाभ होता है। क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है।

8.लेमन ग्रास की चाय पीने से नींद भी गहरी आती है। ये नसों और मसल्स को रिलैक्स करता है।
9.लेमन ग्रास के इस्तेमाल से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है। क्योंकि ये शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकाल कर शरीर को डिटॉक्सिफाइ करने में मदद करता है।

10.लेमन ग्रास यूरिक एसिड के स्तर को कम करके किडनी और लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

Home / Dus Ka Dum / रोजाना इस तेल से करें मालिश, जोड़ों का दर्द होगा चुटकियों में दूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो