controversial photo : मॉडल की अश्लील फोटो से लेकर टॉप 10 विवादित तस्वीरें

तस्वीर की अपनी जुबान नहीं होती है पर वह अपनी बात को हर किसी को आसानी से समझा देती है। तस्वीर को देखकर कोई भी उनकी भावना को पढ़ सकता है। लेकिन कई बार फोटो के कारण विवाद भी पैदा हो जाते है। हाल ही में मिस्त्र के पिरामिड के सामने एक मॉडल ने फोटोशूट करवाया।

By: Shaitan Prajapat

Published: 05 Dec 2020, 04:56 PM IST

नई दिल्ली। तस्वीर की अपनी जुबान नहीं होती है पर वह अपनी बात को हर किसी को आसानी से समझा देती है। तस्वीर को देखकर कोई भी उनकी भावना को पढ़ सकता है। लेकिन कई बार फोटो के कारण विवाद भी पैदा हो जाते है। हाल ही में मिस्त्र के पिरामिड के सामने एक मॉडल ने फोटोशूट करवाया। लेकिन यह वहां के प्रशासन ने रास नहीं आया। भड़काऊ फोटो बताते हुए मॉडल सलमा-अल-शिमी और फोटोग्राफर को गिरफ्तार कर लिया। बाद में उन्हें बेल पर मिल गई। आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं जब किसी फोटो को लेकर विवाद उत्पन्न हुआ हो। इसे पले भी कई बार तस्वीरों को विवाद पैदा हो चुका है। आज आपको दुनिया की टॉप 10 सबसे कंट्रोवर्सियल तस्वीरें बारे में बताने जा रहे है।

photos004.jpg

एलन कुर्दी (2015)
2015 में खींची गई इस फोटो ने दुनिया भर में तहलका मचा दिया था। तुर्की के समुद्री तट पर एक सीरियाई बच्चे का शव बहता हुआ पहुंचा था। जिसने सीरिया में चल रहे गृहयुद्ध का सबसे भयावह चेहरा दुनिया के सामने रखा था। एलन कुर्दी नाम के तीन साल बच्चे की ये फोटो सीरिया में चल रही तबाही का चेहरा बन गई। एलन कुर्दी उन करोड़ों लोगों में से एक था, जो सीरिया के भयानक गृह युद्ध से जान बचाने के लिए देश छोड़कर भाग रहे थे।

photos008.jpg

गोनजालो ऑरक्विन (2013)
गोनजालो ऑरक्विन ने 2013 में एक फोटो सीरिज को क्लिक किया। जिसमें उन्होंने रोमन कैथोलिक चर्च में गे और लेस्बियन कपल को किस करते हुए दिखाया। इन तस्वीरों को रोम में एक प्रदर्शनी में दिखाया जाना था।

photos007.jpg

क्रिस होंडोरस (2005)
साल 2005 में इराक युद्ध के दौरान इस तस्वीर को क्रिस ने लिया था। अमेरिकी सिपाहियों ने सोचा की ये बच्ची और इसके परिवार वाले इराकी जिहादी हैं इसलिए उन्होंने गाड़ी पर गोली चलाना शुरु कर दिया। इस तस्वीर के सामने आने के बाद अमेरिका ने अपने चेकपॉइंट प्रोसीजर में बदलाव किया था।

photos006.jpg

थॉमस हॉप्कर (2001)
साल 2001 में थॉमस की इस तस्वीर में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमले को दर्शाया था। इस तस्वीर में हैरान करने वाली बात ये थी कि इस तस्वीर में सामने दिख रहे लोगों का हावभाव बिल्कुल अलग था। तस्वीर में पीछे बिल्डिंग दिख रही है। वहीं सामने बैठे लोग ऐसे बैठे हैं जैसे उन्हें कोई फर्क ही नहीं पड़ रहा है।

photos001.jpg

केविन कार्टर (1993)
साउथ अफ्रीकन फोटोग्राफर केविन कार्टर ने 1993 में एक फोटो क्लिक की थी। यह तस्वीर सुडान की है जहां उस वक्त ऐसा अकाल और सूखा फैला था कि लोग भुखमरी का शिकार हो रहे थे। कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। तस्वीर में भूख से तड़पता, बेहद कमजोर नजर आ रहा है। तस्वीर में बच्चे के पीछे एक गिद्ध बैठा दिख रहा है जो बच्चे मरने का इंतजार कर रहा है जिससे वो उसे खा सके।

photos005.jpg


जेम्स नैशवे (1992)
जेम्स नैशवे ने 1992 में एक फोटो क्लिक कर सोमालिया का सच दिखाया था। इस तस्वीर में एक महिला, जो इतनी कमजोर है कि उठ भी नहीं सकती। खाना मांगने के लिए हाथ बढ़ा रही है।

photos009.jpg

रॉन हैविव (1992)
बोस्निया में एक युद्ध के दौरान रॉन ने ये तस्वीर खींची थी। वहां के सुरक्षाकर्मियों ने रॉन को फोटो खींचने की अनुमति दे दी थी लेकिन रॉन को कहा गया था कि वो सिर्फ पॉजिटिव तस्वीरें ही खींचे। मगर रॉन के सामने जब ऐसा कुछ घट रहा था तब रॉन उसे कैमरे में कैद करने से नहीं रोक पाए।

photos003.jpg

निक उट (1972)
निक उट ने 1972 वियतनाम युद्ध की एक तस्वीर ने युद्ध की असलीयत दुनिया के सामने रखी थी। निक ने नापाम बम हमले के बाद, चिल्लाते हुए सड़क पर भागती 9 साल की लड़की की तस्वीर खींची थी। इस फोटो में पीछे तबाही का मंजर नजर आ रहा है।

photos002.jpg

रॉबर्ट कैपा (1936)
मशहूर वॉर फोटोग्राफर और फोटोजर्नलिस्ट रॉबर्ट कैपा की यह तस्वीर काफी फेमस है। इस पर भी विवाद हुआ था। यह तस्वीर स्पैनिश सिविल वॉर की है जिसमें एक सैनिक को सिर पर गोली लगी थी और उसके हाथ से उसकी बंदूक गिरने लगी थी।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned